विज्ञापन
This Article is From Sep 10, 2013

सीरिया अपने रासायनिक हथियार सौंप देगा तो हमला नहीं होगा : ओबामा

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि यदि असद शासन अंतरराष्ट्रीय समुदाय को रासायनिक हथियार सौंपने पर सहमत हो जाता है तो सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को रोका जा सकता है।

सोमवार को सीरिया के मुद्दे पर छह समाचार चैनलों के साथ अलग-अलग साक्षात्कारों में ओबामा ने यह स्वीकारा कि उन्हें हमले के लिए कांग्रेस से मंजूरी मिलने का पूरा विश्वास नहीं है, लेकिन कहा कि वह आज रात अमेरिकी लोगों से सीधे वार्ता कर अंतिम फैसला लेंगे।

यह पूछे जाने पर कि यदि सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद रासायनिक हथियारों का नियंत्रण अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सौंप देते हैं तो क्या सैन्य हमले को रोका जा सकता है, ओबामा ने एबीसी न्यूज से कहा, यकीनन, यदि, यह वास्तव में होता है तो। ओबामा ने कहा, यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में है। यदि हम यह काम बिना सैन्य हमले के कर सकते हैं तो निश्चिततौर पर यह मेरी प्राथमिकता होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि उन्हें मुद्दे पर कांग्रेस समर्थन मिलने का पूरा भरोसा नहीं है।

एनबीसी न्यूज के साथ एक अन्य साक्षात्कार में उन्होंने कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि मुझे यकीन है। मैं इसे लेकर निश्चिंत हूं कि कांग्रेस सदस्य मुद्दे पर अत्यंत गंभीरता से बात कर रहे हैं और वे अपना काम कर रहे हैं। तथा मैं इसकी सराहना करता हूं। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस की अनुमति के बिना हमले की कार्रवाई पर आगे बढ़ने का निर्णय नहीं किया है।

ओबामा कहा कि उन्होंने हमेशा सीरिया संकट के कूटनीतिक समाधान को तवज्जो दी है और उल्लेख किया कि रूस तथा सीरिया सरकार की ओर से आए हालिया बयान संभवत: एक सकारात्मक घटनाक्रम है ।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com