विज्ञापन

"मैं जल्द वापस आऊंगी " देश छोड़ने से पहले शेख हसीना का वो भाषण जो कभी नहीं हो पाया सार्वजनिक

शेख हसीना ने कहा कि अगर मैं सेंट मार्टिन द्वीप (आईलैंड) की संप्रभुता अमेरिका के सामने समर्पित कर दी होती और उसे बंगाल की खाड़ी में अपना प्रभुत्व स्थापित करने की अनुमति दे दी होती, तो मैं सत्ता में बनी रह सकती थी.

"मैं जल्द वापस आऊंगी " देश छोड़ने से पहले शेख हसीना का वो भाषण जो कभी नहीं हो पाया सार्वजनिक
नई दिल्ली:

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और अपने ढाका स्थित आवास से भागने से पहले शेख हसीना राष्ट्र को संबोधित करना चाहती थी. खासकर उन प्रदर्शनकारियों को, जिनके आंदोलन के कारण उन्हें शीर्ष पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. प्रदर्शनकारी उनके दरवाजे तक पहुंच गए और देश के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें जल्द से जल्द वहां से चले जाने की सलाह दी.

द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब भारत में, 76 वर्षीय ने अपने करीबी सहयोगियों से उस भाषण के बारे में बात की है जो नहीं दिया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि शेख हसीना ने अमेरिका पर देश में सत्ता परिवर्तन की साजिश रचने का आरोप लगाया है और अगर उन्हें मौका मिलता तो वह अपने भाषण में यह बात कहतीं.

करीबी सहयोगियों को भिजवाए एक संदेश में शेख हसीना ने कहा, "मैंने इस्तीफा दे दिया, ताकि मुझे शवों का जुलूस न देखना पड़े. वे छात्रों के शवों पर सत्ता में आना चाहते थे, लेकिन मैंने इसकी अनुमति नहीं दी. मैंने प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. मैं सत्ता में बनी रह सकती थी, अगर मैं सेंट मार्टिन द्वीप(आईलैंड) की संप्रभुता अमेरिका के सामने समर्पित कर दी होती और उसे बंगाल की खाड़ी में अपना प्रभुत्व स्थापित करने की अनुमति दे दी होती. मैं अपनी भूमि के लोगों से विनती करता हूं, कृपया कट्टरपंथियों के बहकावे में न आएं."

अवामी लीग नेता को छात्रों के हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच इस्तीफा देना पड़ा और देश से भागना पड़ा, जो आरक्षण के खिलाफ एक आंदोलन के रूप में शुरू हुआ और शेख हसीना सरकार के साथ गतिरोध में बदल गया. अनुभवी नेता द्वारा विरोध प्रदर्शन को कुचलने की कोशिश के कारण 400 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे गए.

भाषण में कहा गया है, "अगर मैं देश में रहता, तो और अधिक जानें जातीं, अधिक संसाधन नष्ट हो जाते. मैंने बाहर निकलने का बेहद कठिन निर्णय लिया. मैं आपका नेता बन गया, क्योंकि आपने मुझे चुना, आप मेरी ताकत थे."

इसमें कहा गया है कि वह अवामी लीग नेताओं को निशाना बनाए जाने से दुखी हैं और वह "जल्द ही वापस आएंगी. अवामी लीग बार-बार खड़ी हुई है. मैं बांग्लादेश के भविष्य के लिए हमेशा प्रार्थना करूंगा."

विरोध प्रदर्शन के दौरान एक बयान में शेख हसीना ने कहा था, "अगर स्वतंत्रता सेनानियों के पोते-पोतियों को नहीं, तो कोटा लाभ किसे मिलेगा? 'रजाकारों' के पोते-पोतियों को?"

1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना द्वारा भर्ती किए गए अर्धसैनिक बल को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किए गए इस शब्द पर बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया हुई और विरोध तेज हो गया. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में अवामी लीग नेता ने कहा, "मैंने आपको कभी रजाकार नहीं कहा, बल्कि आपको उकसाने के लिए मेरे शब्दों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया. मैं आपसे पूरा वीडियो देखने का अनुरोध करता हूं."

शेख हसीना के कार्यकाल के दौरान अमेरिका और बांग्लादेश के बीच संबंध इतने ख़राब हो गए थे. वाशिंगटन डीसी ने कहा था कि जनवरी में हुए चुनाव जिनमें अवामी लीग सत्ता में लौटी थी, स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे.

शेख हसीना ने कुछ महीने पहले दावा किया था कि उनकी सरकार को गिराने के लिए "साजिशें" रची जा रही थीं और बांग्लादेश और म्यांमार से बाहर एक नया "ईसाई देश" बनाने के लिए एक "श्वेत व्यक्ति" की साजिश का आरोप लगाया था. मई में उन्होंने कहा था, ''अगर मैं किसी खास देश को बांग्लादेश में एयरबेस बनाने की अनुमति देती तो मुझे कोई समस्या नहीं होती.''

उनके इस्तीफे और भागने के बाद, अमेरिका ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबे समय से बांग्लादेश में लोकतांत्रिक अधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया है, और हम आग्रह करते हैं कि अंतरिम सरकार का गठन लोकतांत्रिक और समावेशी हो." 

शेख हसीना के चले जाने के बाद, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और ग्रामीण बैंक के संस्थापक मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार ने कार्यभार संभाल लिया है. अल्पसंख्यकों पर हमलों की खबरों के बीच उन्होंने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे छात्रों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके प्रयासों को विफल किया जाए.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रूस में घुसकर हमला कर रही यूक्रेनी सेना, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की पुष्टि
"मैं जल्द वापस आऊंगी " देश छोड़ने से पहले शेख हसीना का वो भाषण जो कभी नहीं हो पाया सार्वजनिक
हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने की साजिश : संजय अशर
Next Article
हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने की साजिश : संजय अशर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com