विज्ञापन

कैसे गुजरे होंगे शेख हसीना के वो 45 मिनट... जानिए तख्तापलट से ऐन पहले बांग्लादेशी सेना ने क्या किया

बांग्लादेश (Bangladesh Army) की आर्मी ने शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद सरकार की कमान संभाल ली है. आर्मी ने शेख हसीना को जान बचाने की खातिर 45 मिनट के अंदर देश छोड़ने को कहा था. आर्मी चीफ जनरल वकार-उज-जमान ने बताया कि हसीना के देश छोड़ने के बाद अब आर्मी शांति से सरकार चलाएगी. जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा.

शेख हसीना 20 साल बांग्लादेश की सत्ता में रहीं. वो 23 जून को 1996 में पहली बार पीएम बनी थीं.

ढाका/नई दिल्ली:

बांग्लादेश (Bangladesh Unrest) में हालात तेजी से बदल रहे हैं. आरक्षण को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन रविवार को सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया. बीते दिन हुई हिंसा के बाद शेख हसीना (Sheikh Hasina) पर इस्तीफे का दबाव बना. सोमवार को हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया. फिर अपनी बहन के साथ देश छोड़कर चली गईं. रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना ढाका से भारत पहुंची हैं. उनका प्लेन हिंडन एयरबेस पर उतरा है. बताया जा रहा है कि शेख हसीना अपनी बहन रेहाना के साथ हिंडन एयरबेस से लंदन जाएंगी. रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश (Bangladesh Army) की आर्मी ने शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद सरकार की कमान संभाल ली है. आर्मी ने शेख हसीना को जान बचाने की खातिर 45 मिनट के अंदर देश छोड़ने को कहा था. आर्मी चीफ जनरल वकार-उज-जमान ने बताया कि हसीना के देश छोड़ने के बाद अब आर्मी शांति से सरकार चलाएगी. जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा. 

न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना बतौर पीएम हिंसा को लेकर भाषण रिकॉर्ड करना चाहती थीं. लेकिन उन्हें ऐसा करने का मौका तक नहीं मिला. रिपोर्ट के मुताबिक, सेना के नोटिस के बाद ही शेख हसीना से राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपना इस्तीफा सौंप दिया. जान बचाने के लिए वो महफूज जगह की तलाश में देश से रवाना हो गईं.

LIVE UPDATE: बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना ने देश छोड़ा, भीड़ ने गृहमंत्री के घर में लगाई आग

दोपहर करीब 2 बजे शेख हसीना अपनी बहन के साथ आर्मी के हेलिकॉप्टर के साथ ढाका से भारत के लिए रवाना हो गईं. भारत के हिंडन एयरबेस से वो अब लंदन चली जाएंगी. शेख हसीना के जाने के बाद इसका जश्न मनाने के लिए भीड़ सड़कों पर उतर आई थी.


हिंडन एयरबेस उतरा शेख हसीना का प्लेन
रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​दिल्ली की ओर आ रही C-130 प्लेन की मॉनिटरिंग कर रही थी. इसके बाद ही गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर शेख हसीना का प्लेन लैंड होने की खबर आई.  AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, इमिग्रेशन की टीम भी हिंडन एयरबेस पहुंच चुकी हैं. सारी औपचारिकता पूरी होने के बाद शेख हसीना और उनकी बहन को यहीं से लंदन के लिए रवाना कर दिया जाएगा.


हम शांति से चलाएंगे देश
शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि आपकी जो मांग है, उसे हम पूरा करेंगे. देश में शांति वापस लाएंगे. हम इस देश को अंतरिम सरकार से चलाएंगे."  जनरल वकार-उज-जमान ने प्रदर्शनकारियों से कहा, "तोड़फोड़-आगजनी मारपीट से दूर रहिए. आप लोग हमारे साथ मिलकर चलेंगे, तो हालात सुधरेंगे. मारपीट हिंसा से कुछ नहीं मिलेगा. संघर्ष और अराजकता से दूर रहिए."

शेख हसीना के जाने के बाद PM हाउस पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा, शाही बेडरूम में आराम फरमाते दिखे


पीएम हाउस पर प्रदर्शनकारियों का धावा
शेख हसीना के बांग्लादेश के पीएम हाउस 'गणभवन' में धावा बोल दिया. प्रदर्शनकारी पीएम हाउस में घुस आए. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फुटेज में एक प्रदर्शनकारी को पीएम हाउस के बेडरूम में पैर फैलाकर आराम फरमाते देखा जा सकता है. दूसरे फुटेज में भीड़ को पीएम हाउस के किचन से सामान उठाते और चिकन खाते देखा जा सकता है. प्रदर्शनकारी बांग्लादेश के पार्लियामेंट हाउस 'जातीय संसद' भी घुस आए हैं और हंगामा कर रहे हैं.

शेख हसीना 20 साल तक रहीं पीएम
शेख हसीना बांग्लादेश में 20 साल तक सत्ता में रहीं. उन्होंने 5 बार पीएम का पदभार संभाला. 1986 में हसीना ने पहली बार अस्थायी तौर पर पीएम का पद संभाला था. इसके बाद 23 जून 1996 में वो पहली बार पीएम चुनी गईं. 2001 से 2009 तक वो विपक्ष में रहीं. 2009 में दूसरी बार पीएम पद की शपथ ली. 2014 में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनीं. 2019 में चौथी बार पीएम बनीं. जनवरी 2024 में बांग्लादेश में आम चुनाव हुए और आवामी लीग सबसे बड़ी पार्टी बनी. फिर शेख हसीना पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनी थीं.    

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हैरिस और ट्रंप के बीच मंगलवार को प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें किसने जीता टॉस? किन मुद्दों पर होगी बहस?
कैसे गुजरे होंगे शेख हसीना के वो 45 मिनट... जानिए तख्तापलट से ऐन पहले बांग्लादेशी सेना ने क्या किया
जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी
Next Article
जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com