विज्ञापन
1 month ago
ढाका:

Bangladesh Protest LIVE Updates: नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख  बनाया गया है. गौरतलब है कि मंगलवार को मुहम्मद यूनुस ने कहा था कि वो अंतरिम सरकार को हेड करने के लिए तैयार हैं. इससे पहले उन्होंने एनडीटीवी के साथ बात करते हुए बताया था कि शेख हसीना की सत्ता जाने का सबसे अहम कारण लोकतंत्र को सही जगह नहीं देना है. बांग्लादेश में सही से चुनाव नहीं हुए. लगातार शेख हसीना सत्ता में रही थीं. वो काफी शक्तिशाली हो गईं थी. वन कंट्री, वन लीडर, वन नरेटिव, वन पॉलिसी जैसी नीतियों के कारण लोग परेशान थे. बेरोजगारी के कारण छात्र आंदोलन कर रहे थे. यही सब प्रमुख वजह थी जिसके कारण यह घटना हुई.

बांग्लादेश में शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद भी कई जगहों पर हिंसा देखने को मिल रही है. अल्पसंख्यक हिंदुओं पर भी अब हमले हो रहे हैं. अवामी लीग के नेताओं के घरों और होटलों पर हमले किए जा रहे हैं. अवामी लीग के नेता के होटल पर भीड़ ने हमला कर दिया जिसमें 24 लोगों जिंदा जल गए. मरने वालों में एक इंडोनेशियाई नागरिक भी शामिल थे. 

इस बीच राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद को भंग कर दिया है. बांग्लादेश संकट पर राज्यसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बयान देते हुए कहा कि हम इस संकट पर नजर बनाए हुए हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी वहां हिंसा जारी है. विदेश मंत्री ने कहा कि हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया. हम ढाका के सम्पर्क में हैं. शेख हसीना ने भारत आने की इजाजत मांगी थी. हम बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ सम्पर्क में है. बांग्लादेश में हजारों भारतीय मौजूद है, जिसमें 9000 छात्र है. विदेश मंत्री ने बताया कि बीएसएफ को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. इससे पहले एस जयशंकर ने सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश के संकट पर जानकारी दी.

बांग्लादेश में बढ़ते हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने इस्तीफा देकर ढाका छोड़ दिया है. सेना प्रमुख ने कहा है कि हम सरकार चलाएंगे. दरअसल, बांग्‍लादेश में विरोध प्रदर्शन थम नहीं रहा था. बांग्लादेश संकट पर भारत में भी हलचल तेज हो गई. जहां बीते दिन पीएम मोदी को पड़ोसी मुल्क के हालात के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जानकारी दी. वहीं आज इस मुद्दे पर चर्चा के लिए भारत में सर्वदलीय बैठक हुई. जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश के मौजूदा हालात के बारे में सभी दलों के नेताओं को जानकारी दी. 

Here are the LIVE Updates of Bangladesh Violence in Hindi, PM Sheikh Hasina :

अवैध बांग्लादेशी घुसपैठ पर रोक लगाने के लिए मणिपुर में रात्रि कर्फ्यू

अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर सरकार ने बांग्लादेश से अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए मंगलवार को फ़िरज़ावल और जिरीबाम जिले के कुछ हिस्सों में रात का कर्फ्यू लगा दिया. सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जिरीबाम में, जहां जिरीबाम नगर परिषद और बोरोबेक्रा उपखंड के तहत क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाए गए थे, वहां सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक छूट दी जाएगी.

"बांग्लादेश में स्थिति अब काफी हद तक नियंत्रित"

 ढाका से एयर इंडिया की एक उड़ान दिल्ली आए एक यात्री ने कहा, "बांग्लादेश में स्थिति अब काफी हद तक नियंत्रित है. कल से सब कुछ काम करने जा रहा है. कारखाने, कार्यालय, बैंक, कॉलेज और स्कूल, हम अपने परिवार से मिलने आये हैं."

कोलकाता में बांग्लादेश उप उच्चायोग के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई

एक अधिकारी ने कहा कि पड़ोसी बांग्लादेश में चल रही अशांति को देखते हुए कोलकाता पुलिस ने मंगलवार को कोलकाता में बांग्लादेश उप उच्चायोग के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है.

बांग्लादेश में मारे गए प्रदर्शनकारियों के परिवारों ने नौकरी समेत 11 सूत्री मांगे रखीं

बांग्लादेश में विरोध-प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिवारों ने जल्द गठित होने वाली अंतरिम सरकार के समक्ष मंगलवार को नौकरी एवं पुनर्वास समेत 11 सूत्री मांगें रखीं. बांग्लादेश में शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर चले जाने के बाद देश में अंतरिम सरकार का गठन किया जा रहा है.

 बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 440 हो गई, जिनमें अधिकतर छात्र प्रदर्शनकारी हैं. आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान घायल और मारे गए लोगों के संबंध में बनी समिति के संयोजक हारुन-उर रशीद द्वारा हस्ताक्षरित एक बयान में कहा गया है कि हिंसा में घायल और मारे गए छात्रों, बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं के परिवारों पर सटीक डेटा एकत्र करने के लिए एक पहल की गई है.

बाबा रामदेव ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे लक्षित हमलों की निंदा की

योग गुरू बाबा रामदेव ने मंगलवार को बांग्लादेश में हिंदुओं के मंदिरों, घरों तथा वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों पर किए जा रहे हमलों की निंदा की और केंद्र सरकार से पड़ोसी देश में हिंदु अल्पसंख्यकों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव राजनीतिक और कूटनीतिक प्रयास करने को कहा. उन्होंने केंद्र सरकार से भारत में अशांति और अस्थिरता फैलाने की नीयत से सोशल मीडिया मंचों पर वीडियो प्रसारित करने वालों से भी सख्ती से निपटने को भी कहा. स्वामी रामदेव का यह बयान बांग्लादेश में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को लेकर शुरू हुए विरोध के बीच शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद और देश छोड़ने के एक दिन बाद आया है.

ढाका के लिए शाम की उड़ान सेवा संचालित करेगा एअर इंडिया

एअर इंडिया मंगलवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से ढाका के लिए अपनी निर्धारित उड़ान संचालित करेगी जबकि पड़ोसी देश बांग्लादेश की राजधानी के लिए विस्तारा की निर्धारित सेवाएं सात अगस्त से चालू होंगी.बांग्लादेश में नौकरियों में आरक्षण को लेकर सड़कों पर हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके बाद से वहां के हालात अस्थिर हैं. एअर इंडिया ने मंगलवार को ढाका के लिए अपनी सुबह की उड़ान रद्द कर दी थीं. विमानन कंपनी मंगलवार को दिल्ली-ढाका-दिल्ली के लिए निर्धारित अपनी शाम की उड़ान एआई 237/238 संचालित करेगी.

इस्लामी गणराज्यों में ऐसी चीजें हमेशा होती रहती हैं: बांग्लादेश के घटनाक्रम पर कंगना रनौत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद कंगना रनौत ने मंगलवार को दावा किया कि बांग्लादेश में हो रहे घटनाक्रम सभी इस्लामी गणराज्यों की विशेषता है, जहां हमेशा अन्य धर्मों को ‘‘खत्म’’ करने का प्रयास किया जाता है.  अदाकारा से नेता बनी कंगना ने यह टिप्पणी उस समय की जब संवाददाताओं ने उनसे पड़ोसी देश की स्थिति पर टिप्पणी करने के लिये कहा. 

बांग्लादेश में तनाव के बीच बिहार सरकार सतर्क, सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाई : मंत्री विजय चौधरी

बिहार सरकार के मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश की वर्तमान स्थिति और बिहार सरकार की तैयारियों को लेकर बात की.

विजय चौधरी ने पत्रकारों से कहा कि बांग्लादेश की स्थिति को लेकर बिहार सरकार अलर्ट मोड पर है. सीएम नीतीश कुमार ने भी पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहने का निर्देश दिया. इस पूरे मामले पर केंद्र सरकार संज्ञान ले रही है. बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र में सजग रहने की जरूरत है.

लैंड फॉर जॉब मामले में ईडी की ओर से दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में तेजस्वी यादव और 11 अन्य आरोपियों के नाम आने पर उन्होंने कहा कि एजेंसी जांच कर रही है. जांच के दौरान अगर कुछ बात सामने आई हैं, तो न्यायिक प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जा रही है.

कोलकाता में बांग्लादेश उप उच्चायोग की बढ़ाई गई सुरक्षा

पड़ोसी देश बांग्लादेश में उभरते संकट के मद्देनजर कोलकाता स्थित बांग्लादेश उप उच्चायोग की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.  पुलिस सूत्रों ने बताया कि उप उच्चायोग के सामने पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने के अलावा, इसके आसपास की सड़कों और गलियों में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती बढ़ा दी गई है. कार्यालय के सामने और आसपास के प्रवेश द्वारों पर पुलिस की पूरी तैनाती सहायक पुलिस आयुक्त रैंक के एक अधिकारी की निगरानी में की गई है.  वैसे आमतौर पर कार्यालय के सामने करीब पांच से छह पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं, लेकिन अब ऐतिहातन पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाकर 20 कर दी गई है.  बता दें कि बढ़ाई गई तैनाती में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. 

जानिए बांग्लादेश के ISKON मंदिर पर कैसे हुआ हमला?

अवामी लीग के नेता के होटल में कम से कम 24 लोगों को जिंदा जलाया गया

बांग्लादेश में एक इंडोनेशियाई नागरिक सहित कम से कम 24 लोगों को भीड़ ने अवामी लीग पार्टी के एक नेता के स्वामित्व वाले एक होटल में जिंदा जला दिया। यह घटना उस समय हुई जब पार्टी की नेता शेख हसीना प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़कर चली गईं हैं.  स्थानीय पत्रकारों और अस्पताल सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.  सोमवार देर रात भीड़ ने जोशोर जिले में जिला अवामी लीग के महासचिव शाहीन चक्कलदर के स्वामित्व वाले जाबिर इंटरनेशनल होटल में आग लगा दी, जिसमें 24 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई.  इस घटना में मरने वाले ज्यादातर होटल में ठहरे लोग थे. 

बांग्लादेश में अवामी लीग नेता के होटल में आगजनी की घटना में दो भारतीय नागरिक घायल

 बांग्लादेश में अवामी लीग के नेता के होटल में आग लगाने की घटना में दो भारतीय नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.  मिली जानकारी के मुताबिक मुहम्मद सईद अली और रबीउल अली नाम के दो भारतीय नागरिक गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं.  ये दोनों भारत के असम के रहने वाले हैं.  सूत्रों के मुताबिक, दोनों भारतीय बिजनेसमैन हैं और व्यावसायिक कारणों से बांग्लादेश गए थे. 

बांग्लादेश के जेसोर में मंगलवार सुबह बदमाशों ने 11 मंजिला एक होटल में आग लगा दी. इसके बाद दो युवकों ने 11वीं मंजिल से जान बचाने के लिए छलांग लगा दी. उन्हें गंभीर हालत में भारत लाया गया. जेस्सोर में अवामी लीग नेता के होटल में आग लगाने की घटना में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई, 84 अन्य घायल हो गए. 

बुधवार को नहीं चलेगी मैत्री एक्सप्रेस

पूर्व रेलवे ने कहा है कि बांग्लादेश में जारी अशांति के कारण कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस की सेवाएं बुधवार को भी रद्द रहेंगी.  बांग्लादेश में सोमवार को उस समय अराजकता फैल गई, जब शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से अचानक इस्तीफा दे दिया और सैन्य विमान से देश छोड़कर चली गईं.  पूर्व रेलवे ने बांग्लादेश रेलवे के एक संदेश का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि मैत्री एक्सप्रेस की सेवाएं बुधवार को फिर से शुरू नहीं होंगी। यह ट्रेन सेवा 19 जुलाई से बंद है. सप्ताह में दो दिन चलने वाली कोलकाता-खुलना-कोलकाता बंधन एक्सप्रेस का परिचालन भी 21 जुलाई से निलंबित है. 

कुछ दिन भारत में रह सकती हैं शेख हसीना

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की यात्रा योजना कुछ ‘‘अनिश्चितताओं’’ के कारण अटक गई है और अगले कुछ दिनों तक उनके भारत से बाहर जाने की संभावना नहीं है.   प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद सोमवार को हिंडन एयरबेस पर उतरीं हसीना को एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया और उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है.  सूत्रों ने बताया कि हसीना भारत से लंदन जाने वाली थीं, लेकिन अब वह अन्य विकल्पों पर विचार कर रही हैं, क्योंकि ब्रिटेन सरकार ने संकेत दिया है कि उन्हें किसी भी संभावित जांच के खिलाफ ब्रिटेन में कानूनी सुरक्षा नहीं मिल सकती है. 

बांग्लादेश के हालात के पीछे अमेरिका और पाकिस्तान का हाथ : मौलाना शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी

ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के हालातों को लेकर चिंता जाहिर की. उन्होंने इसके पीछे पाकिस्तान और अमेरिका का हाथ बताया.  मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने कहा, “बंगलादेश के ताजा हालात बेहद नाजुक हैं। वहां तख्तापलट हो चुका है और हमें इस बात का अफसोस है.” उन्होंने बांग्लादेश के हालातों का जिक्र करते हुए कहा, “इस तख्तापलट के पीछे पाकिस्तान और अमेरिका का हाथ है। उन्होंने बांग्लादेश में कट्टरपंथी विचारधारा को ताकत दी। और उनके माध्यम से वहां तख्तापलट कराया. ”

बांग्लादेश संकट पर राज्यसभा में क्या बोले एस जयशंकर

बांग्लादेश संकट पर राज्यसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बयान देते हुए कहा कि हम इस संकट पर नजर बनाए हुए हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी वहां हिंसा जारी है. हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया. हम ढाका के सम्पर्क में हैं. शेख हसीना ने भारत आने की इजाजत मांगी थी. साथ ही हम बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ भी सम्पर्क में है. बांग्लादेश में हजारों भारतीय मौजूद है, जिसमें 9000 छात्र है. विदेश मंत्री ने बताया कि बीएसएफ को भी अलर्ट रहने को कहा गया है.

बांग्लादेश संकट पर बसपा केंद्र सरकार के फैसलों के साथ : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी पड़ोसी देश बांग्लादेश के मौजूदा हालात को लेकर केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के फैसलों के साथ है. मायावती ने बांग्लादेश के घटनाक्रम को लेकर दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक का जिक्र करते हुए ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘पड़ोसी देश बांग्लादेश के तेजी से बदलते हुए राजनीतिक हालात के मद्देनजर आज की सर्वदलीय बैठक अति महत्वपूर्ण है जिसमें सभी दलों द्वारा सरकार के फैसलों के साथ रहने का निर्णय उचित व जरूरी है. बसपा भी इस मामले में केंद्र सरकार के फैसलों के साथ है.’’

हिन्दू क्रिकेटर लिटन दास का घर जलाने की खबर का सच, यहां जानें

बांग्लादेश हिंसा की आग में जल रहा है. शेख हसीना ढाका छोड़ फिलहाल भारत में मौजूद हैं. पूरे देश में आगजनी और तोड़फोड़ हुई है. सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें वायरल हो रही हैं उसमें भीड़ का बड़ा हुजूम पीएम आवास में भी तोड़फोड़ करता दिख रहा है. इन्हीं तस्वीरों और वीडियो के साथ सोशल मीडिया भी ये भी फैलाया गया कि हिन्दू क्रिकेटर लिटन दास का घर प्रदर्शनकारियों ने जला दिया, लेकिन सच तो कुछ और ही है. दरअसल, बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों ने जिस क्रिकेटर के घर पर हमला किया और आग लगाई वह लिटन दास का नहीं बल्कि बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर मशरफे मुर्तजा का है, जो फिलहाल शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के सांसद हैं. स्थानीय मीडिया ने भी इन खबरों का खंडन किया है.

सरकार जो भी निर्णय लेगी, हम उसके साथ : RJD सांसद मनोज झा

बांग्लादेश में राजनीतिक स्थिति पर, RJD सांसद मनोज झा ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एस जयशंकर पिछले कुछ हफ्तों से चल रही घटनाओं पर नज़र रख रहे हैं और एक खाका भी होगा... यह एक बहुस्तरीय वास्तुकला है... लोकतंत्र की आकांक्षा को संबोधित नहीं किया गया... अगर हम इस पूरी वास्तुकला को समझते हैं, तो यह सब कुछ की परिणति है... शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा... हम इस बहुस्तरीय वास्तुकला को समझने के बाद हमारी सरकार जो भी निर्णय लेगी, हम उसके साथ खड़े होंगे..."

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बांग्लादेश संकट पर चर्चा की मांग की

लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने जीरो ऑवर में बांग्लादेश संकट के मुद्दे को उठाया. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की. वहीं स्पीकर ओम बिरला ने जानकारी देते हुए बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर इस मुद्दे पर राज्य सभा में 2:30 और राज्यसभा में 3:30 बजे बयान देंगे. इससे पहले मनीष तिवारी ने कहा, "बांग्लादेश की परिस्थिति बहुत संवेदनशील है... जिस तरह के हालात इस समय बांग्लादेश में बने हुए हैं वो पूर्व और दक्षिण एशिया के लिए चिंताजनक हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि आज दोनों सदनों में इस पर विस्तृत बहस होगी... यह बहुत जरूरी है कि इस मुद्दे पर सदन में बहस हो."

बांग्लादेश के हालात पर राहुल गांधी ने जयशंकर से पूछा सवाल, मिला ये जवाब

बांग्लादेश के हालात को लेकर केंद्र सरकार द्वारा सभी दलों की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश के मौजूदा हालातों पर सभी दलों के नेताओं को जानकारी दी. इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी विदेश मंत्री एस जयशंकर से सवाल पूछा कि क्या चीन या कोई और विदेशी ताकत बांग्लादेश की घटना के लिए ज़िम्मेदार है. राहुल गांधी के इस सवाल पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब देते हुए कहा कि इस बारे में कहना मुश्किल है लेकिन ऐसी किसी भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. विदेश मंत्री बांग्लादेश के संकट पर सदन में 3:30 बजे बयान भी देंगे.

बांग्लादेश में जो कुछ हो रहा है वो चिंताजनक : कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर JDU सांसद संजय कुमार झा ने कहा, "...परिस्थिति बहुत चिंताजनक है. मुझे विश्वास है कि इस पर भारत सरकार की नजर होगी. ये चिंता का विषय है." कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक अच्छा कदम है कि विदेश मंत्री सभी पार्टी नेताओं को जानकारी दे रहे हैं. हम इस कदम का स्वागत करते हैं... जहाँ तक राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे नागरिकों की सुरक्षा का सवाल है, हम पूरी तरह से सरकार के साथ है. बांग्लादेश में जो कुछ हो रहा है, वह बहुत चिंताजनक है. हम सिर्फ़ यह नहीं कह सकते कि यह सिर्फ़ एक अलोकप्रिय सरकार को गिराने की घटना है, ऐसा लगता है कि यह उससे कहीं ज़्यादा गंभीर है..."

बांग्लादेश संकट पर क्या बोले कांग्रेस सांसद शशि थरुर

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस सांसद शशि थरुर ने कहा, "सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण संकेत जो हमें बांग्लादेश के लोगों को भेजना है, वह यह है कि हम उनके साथ खड़े हैं... हम लोगों के साथ हैं, हम उनके अपने राजनीतिक भाग्य और अपने प्रतिनिधि का निर्धारण करने के अधिकार के लिए खड़े हैं, यह कहने के बाद, हमें स्पष्ट रूप से बहुत अधिक सतर्क रहना होगा।ृ. कुछ परेशान करने वाली रिपोर्टें  सामने आ रही हैं... उम्मीद है कि वहां माहौल शांत हो... वहां स्थिति आने वाले एक-दो दिन में स्थिर हो सकती है... अगर ऐसा नहीं होता है, तो निश्चित रूप से हमारे देश में शरणार्थियों के आने का खतरा है..."

सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री ने बांग्लादेश के हालात पर दी जानकारी

बांग्लादेश के हालात को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक संसद भवन परिसर में हुई. इस सर्वदलीय बैठक में सरकार की तरफ से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू और जेपी नड्डा मौजूद रहे. वहीं अन्य राजनीतिक दलों की बात करें तो लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, डीएमके से टी आर बालू, सपा से रामगोपाल यादव, टीएमसी से सुदीप बंदोपाध्याय, बीजेडी से सस्मित पात्रा सहित लोकसभा और राज्यसभा में विभिन्न राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स बैठक में शामिल हुए. बैठक में विदेश मंत्री ने बांंग्लादेश के मौजूदा हालात पर जानकारी दी.

ब्रिटेन ने बांग्लादेश संकट की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग की

ब्रिटेन सरकार ने बांग्लादेश के संकट पर संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग की है. विदेश सचिव डेविड लैमी ने कहा कि ब्रिटेन दक्षिण एशियाई देश के लिए "शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक भविष्य" देखना चाहता है, क्योंकि शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और बांग्लादेश छोड़कर चली गईं. हालांकि इस दौरान शेख हसीना की शरण वाली मांग लिए शरण का कोई उल्लेख नहीं किया गया. डेविड लैमी ने सोमवार को एक बयान में कहा, "बांग्लादेश में पिछले दो हफ्तों में हिंसा और दुखद जान-माल की हानि देखी गई है... सभी पक्षों को शांति बहाल करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए."

बांग्लादेश के मुद्दे पर संसद में सर्वदलीय बैठक

केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. फिलहाल बैठक चल रही है. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर विभिन्न दलों के नेताओं को बांग्लादेश के मौजूदा हालात की जानकारी दे रहे हैं. यह बैठक सुबह करीब 10 बजे संसद भवन में शुरू हुई. बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है. शेख हसीना लंदन जाने की अपनी योजना के तहत सोमवार रात भारत पहुंचीं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी.

बांग्लादेश के संकट पर भारत में सर्वदलीय बैठक बुलाई

बांग्लादेश के संकट पर सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. पार्लियामेंट एनेक्सी बिल्डिंग में ये बैठक होगी. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर जानकारी देंगे. केंद्र सरकार की तरफ से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है.

बांग्लादेश संकट पर आया यूके का पहला बयान

बांग्लादेश मामले में यूके का पहला बयान आया है. यूके की तरफ से कहा गया कि सभी पक्षों से मिलकर समाधान निकालने की जरूरत है. बांग्लादेश में शांति बहाली पर काम हो. हर हाल में जान-माल की हानि रोकने की भी जरूरत है. शेख हसीना शरण के लिए यूके के फैसले का इंतजा कर रही है.

बांग्लादेश के सेना प्रमुख छात्र नेताओं से मिलेंगे

बांग्लादेश के सेना प्रमुख मंगलवार को छात्र नेताओं से मिलेंगे, क्योंकि देश में नई सरकार के गठन का इंतजार अभी भी हो रहा है. बांग्लादेश में बढ़ते हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने इस्तीफा देकर ढाका छोड़ दिया है. छात्र आंदोलन के प्रमुख आयोजकों में से एक नाहिद इस्लाम ने तीन अन्य आयोजकों के साथ फेसबुक पर एक वीडियो में कहा, "हमारे द्वारा सुझाई गई सरकार के अलावा कोई भी सरकार स्वीकार नहीं की जाएगी." "हम सेना द्वारा समर्थित या सेना के नेतृत्व वाली किसी भी सरकार को स्वीकार नहीं करेंगे."

उपद्रवियों ने पुलिस स्टेशन पर हमला कर लूटे हथियार, आगजनी भी की

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, उपद्रवियों ने चटगांव में कम से कम 6 पुलिस स्टेशनों पर हमला किया, तोड़फोड़ की और आग लगा दी. उपद्रवियों ने हथियार, गोलियां और विभिन्न उपकरण लूट लिए. इसके अलावा, अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और अधिकारियों को निशाना बनाया गया. इन हमलों के दौरान, पुलिस के हथियार, गोला-बारूद और अन्य उपकरण लूट लिए गए. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हमलों में कई पुलिस कर्मियों को चोटें आईं.

भारत में बांग्लादेश के दूतावास पर कड़ी सुरक्षा

भारत में बांग्लादेश के दूतावास पर सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है. दूतावास के पास से गुजरने वाले रास्ते को बंद नहीं किया गया. लेकिन सुरक्षा अब पहले से पुख्ता है. शेख हसीना के लंदन में शरण लेने पर फिलहाल कोई फैसला नही हुआ है. शेख हसीना की बहन और भतीजी दोनों ही ब्रिटिश सिटीजन है, लेकिन इसके बावजूद अभी तक उनके शरण लेने पर कोई फैसला नहीं हुआ.

बांग्लादेश में हिंसा जारी

बांग्लादेश में हिंसा थम नहीं रही है. सेना की तरफ से कहा गया है कि अंतरिम सरकार बनाने की बात आज आगे बढ़ेगी. वहीं सेना की शांति की अपील को आंदोलनकारी मान नहीं रहे हैं. ऐसी स्थिति में जमकर लूटपाट हो रही है. सेना को बुलाया गया है, इस वक्त स्थिति काफी भयावह है. 

शेख हसीना के ब्रिटेन जाने पर क्या अपडेट

बांग्लादेश के मौजूदा संकट ने भारत की चिंता बढ़ा दी है. इसलिए भारत में भी बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. कल पीएम आवास पर भी बैठक हुई. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और पीएम मोदी ने भी बांग्लादेश के हालातों पर चर्चा की. शेख हसीना का विमान अभी भी हिंडन एयरबेस पर मौजूद है. ऐसा लग रहा है कि अभी उन्हें और कुछ दिनों तक दिल्ली में ही रहना होगा. क्योंकि उनका शरण लेने का अनुरोध अभी तक स्वीकार नहीं हुआ है. शेख हसीना की भतीजी यूके में मेंबर ऑफ पार्लियामेंट है और साथ ही उनकी बहन जो उनके साथ इंडिया में मौजूद हैं वो भी यूके सिटीजन है. इसी आधार पर ब्रिटेन में शरण की मांग की जा रही है.

बांग्लादेश संकट: पश्चिम बंगाल पुलिस ने लोगों से भड़काऊ वीडियो शेयर न करने की अपील की

बांग्लादेश सकंट से इस वक्त भारत समेत दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ा दी है. इस बीच पश्चिम बंगाल पुलिस ने पड़ोसी मुल्क से जुड़े हुए भड़काऊ वीडियो शेयर न करने की अपील की है. भारत ने बांग्लादेश में जारी हिंसा के कारण अपने सभी नागरिकों को अगली सूचना तक पड़ोसी देश की यात्रा न करने की सलाह दी है.

बांग्लादेश के हालात पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी को दी जानकारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश के हालात के बारे में जानकारी दी है. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि पीएम मोदी, शेख हसीना से मिलेंगे या नहीं. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी जयशंकर से बात की. 

बांग्लादेश संकट पर क्या बोला अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रशासन ने कहा है कि बांग्लादेश में हिंसक आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफ़े के बाद सरकार का गठन लोकतांत्रिक सिद्धांतों, कानून के शासन और बांग्लादेशियों की इच्छा के अनुसार किया जाना चाहिए. विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "हम चाहते हैं कि बांग्लादेशी लोग बांग्लादेशी सरकार का भविष्य तय करें."

बांग्लादेश की घटनाओं के प्रभाव पर विश्व बैंक ने क्या कहा?

विश्व बैंक ने सोमवार को कहा कि वह बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और भाग जाने के बाद देश के साथ अपने ऋण कार्यक्रम पर वहां की घटनाओं के प्रभाव का आकलन कर रहा है. 

"भारत की सीमा सुरक्षित..."

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने सोमवार को कहा कि पड़ोसी देश में उथल-पुथल के बीच बांग्लादेश के साथ भारत की सीमा सुरक्षित है और लोगों से किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने का आग्रह किया.

'अंतरिम सरकार का गठन लोकतांत्रिक होना चाहिए..."

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका बांग्लादेश की स्थिति पर "बारीकी से" नजर रख रहा है और आग्रह करता है कि प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद वहां अंतरिम सरकार का गठन लोकतांत्रिक और समावेशी हो.

"...2 बिलियन डॉलर की मानवीय सहायता प्रदान की"

बांग्लादेश को दी गई वित्तीय सहायता के संबंध में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता, मैथ्यू मिलर ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023 में वित्तीय सहायता के संबंध में संयुक्त राज्य अमेरिका ने बांग्लादेश को द्विपक्षीय आर्थिक विकास और स्वास्थ्य सहायता में 212 मिलियन डॉलर से अधिक प्रदान किया. बांग्लादेश के लोगों के साथ हमारे संबंध महत्वपूर्ण हैं. हमने अगस्त 2017 से रोहिंग्या शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए लगभग 2 बिलियन डॉलर की मानवीय सहायता प्रदान की है."

"हमारा ध्यान हिंसा को समाप्त करने पर..."

बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में हुई हिंसा में जो लोग घायल हुए हैं, उनके प्रति हमारी संवेदनाएं निश्चित रूप से हैं. अब हमारा ध्यान हिंसा को समाप्त करने और इसके लिए समर्थन करने पर केंद्रित है. अंतरिम सरकार के संबंध में सभी निर्णय लोकतांत्रिक सिद्धांतों, कानून के शासन और बांग्लादेशी लोगों की इच्छा के संबंध में किए जाने चाहिए."

बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने कहा, संसद भंग कर बनाई जाएगी अंतरिम सरकार

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने सोमवार को कहा कि संसद को भंग करने के बाद एक अंतरिम सरकार बनाई जाएगी ,क्योंकि उन्होंने पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया की रिहाई का आदेश दिया था, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं. 

विपक्षी नेता खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का आदेश

बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार के तख्तापलट के बाद राष्ट्रपति ने पूर्व पीएम और प्रमुख विपक्षी नेता खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का आदेश दिया है.

मेरी मां शेख हसीना अब शायद राजनीति में नहीं लौटेंगी: साजिब वाजेद

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने सोमवार को कहा कि उनकी मां अब राजनीति में नहीं लौटेंगी.  हसीना के पूर्व आधिकारिक सलाहकार रहे जॉय ने कहा कि उनकी मां ने परिवार के आग्रह पर अपनी सुरक्षा के लिए देश छोड़ दिया.  हसीना (76 वर्ष) ने अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच इस्तीफा दे दिया और लंदन के लिये रवाना हो गईं. 

‘बीबीसी वर्ल्ड सर्विस’ पर ‘न्यूजआवर’ को दिए एक साक्षात्कार में जॉय ने कहा कि उनकी मां की कोई राजनीतिक वापसी नहीं होगी.  उन्होंने कहा कि हसीना रविवार से ही इस्तीफा देने पर विचार कर रही थीं और परिवार के आग्रह के बाद अपनी सुरक्षा के लिए देश छोड़कर चली गईं. 

सोची-समझी साजिश प्रतीत हो रही बांग्लादेश की घटना : डॉ. संदीप त्रिपाठी

पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में छात्रों के उग्र विरोध प्रदर्शन को देखते हुए देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. भारत मामले में अपनी नजर बनाए हुए है. विदेश मामलों के एक्सपर्ट डॉ. संदीप त्रिपाठी ने इस मुद्दे पर अपनी बात रखी.  डॉ. संदीप त्रिपाठी ने कहा, "आमतौर पर साउथ एशिया शांत रहता है, लेकिन बांग्लादेश में जो घटित हुआ, वो इसके विपरीत है.  प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जिस तरीके से देश छोड़ा और उसके बाद प्रदर्शनकारियों की जो तस्वीरें सामने आईं, वो परेशान करने वाली हैं.  कहा जा रहा है कि यह छात्रों का प्रदर्शन है, लेकिन प्रदर्शनकारियों की तस्वीरें एक सोची-समझी साजिश की ओर इशारा कर रही हैं. "

बांग्लादेश में भड़की हिंसा में पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा के घर में आगजनी

बांग्लादेश में सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने के बाद हिंसा और अराजकता जारी है.  इसी बीच, कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा के घर में आग लगा दी है.  खुलना डिवीजन के नरैल-2 निर्वाचन क्षेत्र से सांसद मुर्तजा इस साल की शुरुआत में हुए आम चुनाव में लगातार दूसरी बार अवामी लीग के उम्मीदवार के रूप में जीते थे. स्थानीय मीडिया ने बताया कि शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद प्रदर्शनकारियों ने मुर्तजा के घर में तोड़फोड़ की और आग लगा दी. 

मुर्तजा ने अपने लंबे क्रिकेट करियर में 36 टेस्ट, 220 एकदिवसीय और 54 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 390 विकेट लिए और 2,955 रन बनाए। वह सभी फॉर्मेट में 117 मैचों में बांग्लादेश का नेतृत्व कर चुके हैं, जो उनके देश के लिए सबसे अधिक है. 

एयर इंडिया, इंडिगो ने ढाका के लिए उड़ानें रद्द कीं

एयर इंडिया और इंडिगो ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के अभूतपूर्व सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच इस्तीफा देने के बाद सोमवार को तत्काल प्रभाव से ढाका के लिए निर्धारित उड़ानें रद्द कर दीं.  विस्तारा के एक अधिकारी ने कहा कि उसने सोमवार को मुंबई से उड़ान संचालित की और मंगलवार को ढाका के लिए परिचालन के लिए स्थिति की निगरानी की जा रही है. 

जहां एयर इंडिया दिल्ली से ढाका के लिए दो दैनिक उड़ानें संचालित करती है, वहीं विस्तारा मुंबई से दैनिक उड़ानें और दिल्ली से बांग्लादेश की राजधानी के लिए तीन साप्ताहिक सेवाएं संचालित करती है. इंडिगो की राष्ट्रीय राजधानी, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता से ढाका के लिए उड़ानें हैं। एयरलाइन द्वारा संचालित उड़ानों की संख्या तुरंत पता नहीं चल सकी. 

बांग्लादेश की स्थिति को लेकर सुरक्षा कैबिनेट समिति की हुई बैठक

शेख हसीना के विमान में भरा जा रहा है ईंधन

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक शेख हसीना के विमान में ईधन भरा जा रहा है. शेख हसीना का विमान करीब 1 बजे रात को लंदन के लिए रवाना हो सकता है. शेख हसीना विमान में ही मौजूद हैं वहीं भारतीय अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की है. ये भी तय किया जा रहा है कि शेख हसीना के परिवार से कौन कौन लंदन जाएगा.

शेख हसीना के विमान में भरा जा रहा है ईंधन

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक शेख हसीना के विमान में ईधन भरा जा रहा है. शेख हसीना का विमान करीब 1 बजे रात को लंदन के लिए रवाना हो सकता है. शेख हसीना विमान में ही मौजूद हैं वहीं भारतीय अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की है. ये भी तय किया जा रहा है कि शेख हसीना के परिवार से कौन कौन लंदन जाएगा.

बांग्लादेश की घटना को लेकर बंगाल पुलिस सतर्क

बंगाल पुलिस बांग्लादेश में हुई घटनाओं को लेकर सतर्क है. पुलिस की तरफ से सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा गया है कहा गया है कि पड़ोसी बांग्लादेश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, हमने सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट और वीडियो देखे हैं जो कलह और अशांति पैदा कर सकते हैं. कृपया अफवाहों पर ध्यान न दें, उत्तेजक वीडियो साझा न करें, फर्जी खबरों के जाल में न फंसें. राज्य प्रशासन सतर्क एवं सतर्क है. 

मेघालय ने बांग्लादेश बॉर्डर पर लगाया रात का कर्फ्यू

मेघालय के डिप्टी सीएम ने कहा है कि पड़ोसी देश में जारी उथल-पुथल के बीच राज्य ने ने बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा पर रात का कर्फ्यू लगा दिया है. 

ममता बनर्जी ने बंगाल में शांति बनाए रखने की अपील की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों से बांग्लादेश में चल रही अशांति और सत्ता परिवर्तन के बीच शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार इस संबंध में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लिए गए फैसले का समर्थन करेगी.  बांग्लादेश के घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर प्रतिक्रिया देना विदेश मंत्रालय का काम है. भारत सरकार इस बात पर फैसला करेगी कि बांग्लादेश मुद्दे पर कैसे निपटा जाए और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से अपील की जाएगी कि वे भड़काऊ टिप्पणियां करने से बचें. 

भारतीय रेल ने किया बांग्लादेश के लिए सभी ट्रेनों का परिचालन स्थगित

भारतीय रेलवे ने बांग्लादेश में चल रहे छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच सोमवार को पड़ोसी देश जाने वाली सभी ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया.  शेख हसीना ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है और छात्रों के नेतृत्व में बढ़ते विरोध प्रदर्शनों के बीच देश छोड़कर चली गई हैं। इसी के मद्देनजर रेलवे ने ये फैसला लिया है.  प्रभावित ट्रेनों में कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस (13109/13110), कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस (13107/13108), कोलकाता-खुलना-कोलकाता बंधन एक्सप्रेस और ढाका-न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका मिताली एक्सप्रेस शामिल हैं. 

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार की तैयारियां, जानिए, कौन-कौन मिलकर चला सकता है देश

पीएम मोदी से मिलने पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, बांग्लादेश संकट पर बातचीत की संभावना

बांग्लादेश की सांसद में पहुंचे आंदोलनकारी

साल 1975 : तब इंदिरा ने दी थी शरण, आज शेख हसीना के लिए लौट आया वही पुराना वक्त

बांग्लादेश में सेना ने तख्तापलट हो गया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया. बांग्लादेश से निकलकर वो भारत पहुंची. उनका विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा है. हालांकि, बताया जा रहा है कि वह भारत में नहीं रुकेंगी, उन्हें लंदन रवाना कर दिया जाएगा. यहां पढ़ें पूरी खबर

बांग्लादेश में कब-कब हुआ तख्तापलट?

बांग्लादेश बनने के बाद से वहां की सेना ने कई बार तख्तापलट किया है. 15 अगस्त 1975 में पहली बार तख्तापलट के जरिए मुजीबुर सरकार को हटाया था. शेख हसीना उन्हीं की बेटी हैं. यह तख्तापलट मध्य स्तर के अधिकारियों ने किया था. यहां पढ़ें पूरी खबर

भारत ने क्यों दिया शेख हसीना को एक सेफ पैसेज?

सुत्रों के मुताबिक, शेख हसीना भारत से लंदन रवाना होंगी. इमीग्रेशन की एक टीम भी हिंडन एयरबेस पर पहुंच गई है.

बांग्लादेश तख्तापलट LIVE : भारत पहुंचीं  शेख हसीना, हिंडन एयरबेस पर उतरा प्लेन

ढाका में प्रदर्शनकारियों ने गृह मंत्री के आवास में लगाई आग

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद प्रदर्शनकारियों ने ढाका के पॉश इलाके धानमंडी में देश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल के आवास में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया.  यह जानकारी देते हुए ढाका ट्रिब्यून ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि मंत्री के आवास से धुआं उठ रहा है और वहां तोड़फोड़ की जा रही है.  असदुज्जमां खान ने देश में चल रहे छात्रों के प्रदर्शनों में जमात-ए-इस्लामी की छात्र शाखा जमात-शिबिर और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की भूमिका होने का हवाला देते हुए उन पर पाबंदी लगा दी थी. 

प्रदर्शनकारियों ने शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति पर चढ़कर चलाए हथौड़े

बीएसएफ ने बांग्लादेश से लगी सीमा पर ‘हाई अलर्ट’ जारी किया

बांग्लादेश ने सोमवार को बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी यूनिट के लिए सोमवार को ‘हाई अलर्ट’ जारी किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

उन्होंने बताया कि बीएसएफ के कार्यवाहक महानिदेशक (डीजी) दलजीत सिंह चौधरी और अन्य वरिष्ठ कमांडर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए कोलकाता पहुंच गए हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘बीएसएफ ने अपने सभी ‘फील्ड कमांडर’ को निर्देश दिया है कि वह सभी कर्मियों को सीमा पर ड्यूटी पर तुरंत तैनात करें.

दिल्ली में बांग्लादेश हाई कमीशन की बढ़ाई गई सुरक्षा, देखिए हमारी ग्राउंड रिपोर्ट

बांग्लादेश को लेकर ममता बनर्जी ने क्या कहा?

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बांग्लादेश में जारी उठापटक पर कहा है कि भड़काऊ कमेंट से राजनीतिक दलों को बचना चाहिए. 

सेना ने कहा- हम स्थापित करेंगे शांति

बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब पूरी तरह से हिंसा में तब्दील हो चुका है. हिंसा के बीच सोमवार को पड़ोसी देश में तख्ता पलट हो गया. शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और देश छोड़कर चली गई हैं. उनके इस्तीफे के बाद बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. सेना प्रमुख ने कहा, "पीएम शेख हसीना के इस्तीफा के बाद अब अब हम शासन करेंगे. अंतरिम सरकार का गठन करके देश चलाएंगे. हमारे देश का नुकसान हो रहा है. संपत्ति का नुकसान हो रहा है. मुझे दायित्व दीजिए, मैं सब संभाल लूंगा."

बांग्लादेश: PM आवास में घुसे प्रदर्शनकारी

अगर भारत आती हैं शेख हसीना तो क्या असर पड़ेगा भारत-बांग्लादेश रिश्तों पर?

बांग्लादेश में तख्तापलट, भारत के लिए कितनी बड़ी चुनौती?

तृणमूल सांसद ने बांग्लादेश के घटनाक्रम का विषय लोकसभा में उठाने का प्रयास किया

 तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने सोमवार को बांग्लादेश के घटनाक्रम से जुड़ा विषय लोकसभा में उठाने की कोशिश की, हालांकि आसन से उन्हें अनुमति नहीं मिली.  सदन में मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदान की मांगों पर चर्चा के दौरान बंदोपाध्याय के आग्रह पर पीठासीन सभापति जगदंबिका पाल ने उन्हें बोलने का मौका दिया.  बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘हमारा पड़ोसी देश बांग्लादेश सैन्य शासन के नियंत्रण में आ गया है....’’इस पर पाल ने उन्हें रोक दिया और अनुदान की मांग पर चर्चा को आगे बढ़ाया. 

प्रदर्शनकारियों ने ढाका में शेख मुजीबुर रहमान की प्रतिमा तोड़ी

शेख हसीना के बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर भागने की खबर के बाद छात्रों के नेतृत्व में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 'गणबंधन' पर धावा बोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने ढाका में बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति और शेख हसीना के पिता शेक्ष मुजीबुर रहमान की प्रतिमा को भी तोड़ दिया. स्थानीय मीडिया के अनुसार, ढाका की सड़कों पर करीब चार लाख प्रदर्शनकारी हैं. 

भारत की सीमा में देखा गया शेख हसीना का विमान

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने एक महीने से अधिक समय तक चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद सोमवार को इस्तीफा दे दिया और देश छोड़ दिया. सेना प्रमुख जनरल वेकर-उस-ज़मान ने कहा कि अंतरिम सरकार बनाई जाएगी.मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शेख हसीना ने अपनी बहन के साथ एक सैन्य विमान से उड़ान भरी.  एयरलाइन ट्रैकर फ़्लाइट राडार के फ़ुटेज में बांग्लादेश वायु सेना का एक विमान - लॉकहीड सी-130जे हरक्यूलिस - भारत के ऊपर से उड़ान भरता हुआ दिखाई दे रहा है. विमान को झारखंड के ऊपर उड़ान भरते देखा गया.

शेख हसीना के लंदन रवाना जाने की संभावना

PTI भाषा की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे चुकीं शेख हसीना के लंदन रवाना होने की जानकारी है। मामले के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने सोमवार को यह जानकारी दी.  ढाका से प्राप्त खबरों के अनुसार, हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और देश छोड़कर चली गईं. उपरोक्त सूत्रों ने बताया कि वह लंदन जा रही हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Apple ने एक्शन बटन और A18 चिप के साथ लॉन्च की आईफोन-16 सीरीज, वॉच 10 और अल्ट्रा वॉच 2 भी किया पेश
Bangladesh Crisis LIVE Updates: नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख  बनाया गया
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
Next Article
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com