विज्ञापन

बांग्लादेश संकट : नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का मुखिया बनाने को तैयार

संगठन प्रमुख ने बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बनाए जाने की मांग की है और कहा है कि इसमें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित डॉ. मुहम्मद यूनुस को मुख्य सलाहकार बनाया जाए.

बांग्लादेश संकट : नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का मुखिया बनाने को तैयार

नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे. 'भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन' के समन्वयकों ने मंगलवार को यह घोषणा की है. 'डेली स्टार' समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों में से एक नाहिद इस्लाम ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में कहा कि प्रोफेसर यूनुस छात्र समुदाय के आह्वान पर देश को बचाने की खातिर यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हो गए हैं.

नाहिद इस्लाम ने कही ये बात

नाहिद ने कहा, "अंतरिम सरकार के लिए रूपरेखा की घोषणा करने में हमने 24 घंटे लिए. हालांकि, आपातकालीन स्थिति को देखते हुए हम इसकी घोषणा अब कर रहे हैं." नाहिद के साथ दो अन्य समन्वयक थे. उन्होंने कहा, "हमने निर्णय लिया है कि अंतरिम सरकार बनाई जाएगी, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुस मुख्य सलाहकार होंगे. उनकी स्वीकार्यता व्यापक है."

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का दिया गया आदेश

इस घोषणा के कुछ ही घंटों पहले बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने घोषणा की थी कि संसद को भंग करने के बाद जल्द से जल्द अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा. शहाबुद्दीन ने सोमवार देर रात टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद से शेख हसीना का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी आदेश दिया है, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से घर में नजरबंद हैं.

बांग्लादेश राष्ट्रपति से जल्द अंतरिम सरकार बनाने की रखी मांग

नाहिद ने राष्ट्रपति से डॉ. यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनाने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार के अन्य सदस्यों के नाम की घोषणा जल्द ही की जाएगी. उन्होंने व्यापक पैमाने पर हो रही हिंसा के बारे में कहा कि यह हिंसा "अपदस्थ फासीवादियों और उनके सहयोगियों" द्वारा क्रांति को विफल करने के लिए की जा रही है. उन्होंने कहा, "चूंकि देश में अराजकता है और लोगों के जीवन को खतरा है, इसलिए हम राष्ट्रपति से आग्रह करते हैं कि वह देश में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए तत्काल और प्रभावी कदम उठाएं तथा स्वतंत्रता चाहने वाले छात्र भी कानून प्रवर्तन बलों की सहायता के लिए सड़कों पर उतरेंगे."

सरकार विरोधी प्रदर्शन में 300 से अधिक लोगों की मौत

नाहिद ने कहा, "छात्रों द्वारा प्रस्तावित सरकार के अलावा किसी अन्य सरकार को स्वीकार नहीं किया जाएगा. जैसा कि हमने कहा है, कोई भी सैन्य सरकार या सेना द्वारा समर्थित सरकार या फासीवादियों की सरकार स्वीकार नहीं की जाएगी." बांग्लादेश में सोमवार को उस समय अराजकता फैल गई, जब शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से अचानक इस्तीफा दे दिया और वह सैन्य विमान से देश छोड़कर चली गईं. हसीना के देश छोड़कर जाने की खबर फैलते ही सैकड़ों लोगों ने उनके आवास में घुसकर तोड़फोड़ और लूटपाट की. देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में पिछले 15 दिन में 300 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल की यूनिट 8200 की क्यों हो रही दुनिया भर में चर्चा? मोसाद की तरह है जोरदार
बांग्लादेश संकट : नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का मुखिया बनाने को तैयार
अमेरिका : सड़क हादसे में भारतीय मूल के दंपति और बेटी की मौत, परिवार में बचे नाबालिग बेटे के लिए मदद की गुहार
Next Article
अमेरिका : सड़क हादसे में भारतीय मूल के दंपति और बेटी की मौत, परिवार में बचे नाबालिग बेटे के लिए मदद की गुहार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com