विज्ञापन
This Article is From May 09, 2013

बांग्लादेश में इमारत हादसे में मरने वालों की संख्या 900 के करीब पहुंची

सावर: पिछले महीने ध्वस्त हुई आठ मंजिला इमारत के मलबे से राहतकर्मियों द्वारा 80 और शव निकालने के बाद बांग्लादेश के इस सबसे बड़े औद्योगिक हादसे में मरने वालों की कुल संख्या आज 900 के करीब पहुंच गई।

सेना के नेतृत्व में राहत अभियान का आज 16वां दिन है। एक अधिकारी ने कहा, मरने वालों की कुल संख्या अब 892 हो गई है। स्थानीय मीडिया ने खबर दी है कि अवैध रूप से बनी इमारत राणा प्लाजा के मलबे में अब भी सैकड़ों शव फंसे हैं, क्योंकि कई लोग अब भी लापता हैं।

राजधानी ढाका के निकट स्थित सावर की इस इमारत में कपड़ों की पांच फैक्ट्रियां थीं और यह 24 अप्रैल को ढह गई थी। यह अब तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि हादसे के दिन इसमें कितने लोग मौजूद थे।

पुलिस ने इमारत के मालिक सोहेल राणा और पांच फैक्ट्रियों के मालिकों पर लापरवाही से हत्या और निर्माण कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाया है, जिसमें अधिकतम सात साल की सजा हो सकती है।

पुलिस के अनुसार, इमारत के मालिक ने अवैध रूप से तीन मंजिलों का निर्माण कराया और फैक्ट्रियों को जेनरेटर लगाने की अनुमति दी थी।

हादसे में जिंदा बचे कुछ लोगों का आरोप है कि फैक्ट्री मालिकों ने उन्हें काम के लिए मजबूर किया, जबकि इमारत में हादसे से पहले बड़ी-बड़ी दरारें दिख रही थीं।

बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय खरीददारों और मानवाधिकार संगठनों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए कपड़ों की 18 फैक्ट्रियों को अस्थाई रूप से बंद किया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com