विज्ञापन
Story ProgressBack

सीरिया के अलेप्पो में इजरायली हमलों में कम से कम 42 लोगों की मौत : वॉर मॉनिटर

ब्रिटेन में स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि "इजरायली हमलों" ने अलेप्पो हवाई अड्डे के करीब "लेबनान के हिजबुल्लाह से जुड़े एक रॉकेट डिपो" को निशाना बनाया.

Read Time: 4 mins
सीरिया के अलेप्पो में इजरायली हमलों में कम से कम 42 लोगों की मौत : वॉर मॉनिटर
दमिश्क के ग्रामीण इलाकों में कथित इजरायली हमले के कुछ ही घंटों बाद यह हमला हुआ.
अलेप्पो (सीरिया):

Israel-Hamas war: इजरायल ने शुक्रवार को सीरिया के अलेप्पो प्रांत पर हवाई हमले किए जिनमें 36 सीरियाई सैनिकों सहित कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई. एक युद्ध निगरानीकर्ता (War Monitor) सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने यह जानकारी दी है. इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से सैन्य कर्मियों की मौत की यह सबसे बड़ी संख्या है.

साल 2011 में गृहयुद्ध छिड़ने के बाद से इज़रायल ने सीरिया पर सैकड़ों हवाई हमले किए. इनमें सेना की चौकियों के साथ-साथ दमिश्क के सहयोगी हिजबुल्लाह और फिलिस्तीनी गुट हमास सहित ईरान समर्थित बलों को निशाना बनाया गया. सात अक्टूबर को हमास के साथ इजरायल का युद्ध शुरू होने के बाद से हमले बढ़ गए हैं. शुक्रवार को 24 घंटों में इस तरह का दूसरा हमला किया गया.

ब्रिटेन में स्थित सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स का सीरिया के अंदर सूत्रों का एक नेटवर्क है. ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि "इजरायली हमलों" ने अलेप्पो हवाई अड्डे के करीब "लेबनान के हिजबुल्लाह से जुड़े एक रॉकेट डिपो" को निशाना बनाया.

ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि "लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के छह लोगों सहित 42 लोग मारे गए." इनमें "36 सैनिक" शामिल हैं. इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायली हमलों में सीरियाई सैनिकों की मौत की यह सबसे बड़ी संख्या है.

स्टेट न्यूज एजेंसी साना (SANA) ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से बताया कि, "करीब 1:45 बजे इजरायली दुश्मन ने अलेप्पो के दक्षिण-पूर्व में अथरिया की दिशा से हवाई हमला किया." इसमें "नागरिक और सैन्यकर्मी" मारे गए और घायल हुए. जेरूसलम से एएफपी की ओर से संपर्क किए जाने पर इजरायली सेना ने कहा कि वह "विदेशी मीडिया की रिपोर्टों पर टिप्पणी नहीं करेगी."

ऑब्जर्वेटरी ने अलेप्पो प्रांविंस में अन्य जगहों पर ईरान समर्थक समूहों द्वारा नियंत्रित की जाने वालीं "डिफेंस फैक्ट्रियों" को निशाना बनाकर हमले किए जाने की भी सूचना दी है. यह हमला दमिश्क के ग्रामीण इलाकों में कथित इजरायली हमले के कुछ ही घंटों बाद हुआ.

सीरिया के स्टेट मीडिया ने कहा कि गुरुवार को "एक आवासीय इमारत को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले" में "दो नागरिक" मारे गए, साथ ही संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा. ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि राजधानी के दक्षिण में हिजबुल्लाह सहित ईरान के समर्थक सशस्त्र गुटों के गढ़ सैय्यदा ज़ैनब क्षेत्र को निशाना बनाया गया.

सीरिया पर इजरायली हमले पड़ोसी देश लेबनान के लिए हिजबुल्लाह के सप्लाई रूट को भी काटने के प्रयास के तहत हो रहे हैं.

संघर्ष बढ़ने का खतरा

इजरायल-हमास युद्ध गाजा से फिलिस्तीनी गुर्गों के अभूतपूर्व हमलों के साथ शुरू हुआ था. इजरायल के आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के मुताबिक, इस युद्ध के नतीजे में इजरायल में करीब 1160 मौतें हुईं, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे. गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी अभियान में गाजा में कम से कम 32,623 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल ने लेबनान में हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह के खिलाफ करीब रोज ही सीमा पार से गोलीबारी की है. इससे एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष के उभरने की आशंका पैदा हो गई है.

एएफपी की गणना के अनुसार, लेबनान में अक्टूबर से सीमा पार से गोलीबारी में कम से कम 346 लोगों की मौत हुई है, जिनमें ज्यादातर हिजबुल्लाह लड़ाके हैं. लेकिन इसके अलावा कम से कम 68 नागरिक भी मारे गए हैं.

इस लड़ाई से दक्षिणी लेबनान और उत्तरी इजराइल में हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. सेना का कहना है कि इन इलाकों में 10 सैनिक और आठ नागरिक मारे गए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ग्रीस ने अपनाया हफ्ते में 6 दिन काम वाला मॉडल, आखिर क्यों उठाया गया ये कदम
सीरिया के अलेप्पो में इजरायली हमलों में कम से कम 42 लोगों की मौत : वॉर मॉनिटर
नॉर्थ कोरिया के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बड़ा घटका, जासूसी उपग्रह ले जा रहे रॉकेट में हुआ विस्फोट
Next Article
नॉर्थ कोरिया के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बड़ा घटका, जासूसी उपग्रह ले जा रहे रॉकेट में हुआ विस्फोट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com