यह ख़बर 07 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव : शुरुआती नतीजों में गनी जीते

फाईल फोटो

काबुल:

विश्व बैंक के पूर्व अर्थशास्त्री अशरफ गनी को आज घोषित शुरुआती नतीजों के अनुसार अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल हुई है। गनी को 56.4 प्रतिशत, जबकि दूसरे स्थान पर रहे पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 43.5 प्रतिशत मत मिले हैं।

अधिकारियों ने बताया कि 14 जून को हुए इस चुनाव में अनुमानित 1.35 करोड़ मतदाताओं में से 80 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान का प्रतिशत अनुमान से कहीं ज्यादा था। इस संख्या को लेकर दोनों ही पक्षों से आरोप लगाए जाने की पूरी आशंका भी उत्पन्न हो गई थी।

आईईसी के प्रमुख अहमद यूसुफ नुरीस्तानी ने संवाददाताओ से कहा, 'आईईसी (इंडिपेंडेंट इलेक्शन कमिशन) ने स्वीकार किया है कि सामान्य चुनाव कराने की तमाम कोशिशों के बावजूद प्रकिया में कुछ गलतियां और दिक्कतें रह गईं।' उन्होंने कहा, 'हम प्रकिया में फर्जीवाड़े या नियमों के उल्लंघन की बात से इनकार नहीं कर सकते हैं, कुछ मामलों में सुरक्षा बल भी शामिल थे, कुछ अन्य मामलों में गवर्नर जैसे वरिष्ठ अधिकारी और नीचले स्तर के अधिकारी भी शामिल थे।' हालांकि दोनों पक्षों की तनातनी में आज चुनाव परिणाम की घोषणा में करीब पांच घंटे की देरी हुई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अब्दुल्ला ने शुरुआती नतीजों को खारिज करने किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि बड़े पैमाने पर मतदान पेटियां फर्जी तरीके से वोट से भरीं गई। उधर गनी का कहना है कि उन्होंने पारदर्शी तरीके से जीत हासिल की है।