Apple पर सेक्सुअल मिसकंडक्ट से जुड़ी शिकायतों में लापरवाही बरतने का आरोप : रिपोर्ट

एप्पल ही एकमात्र कंपनी नहीं है, जिसके संबंध में ऐसी शिकायतें हैं. गेम स्टूडियो एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड और एलन मस्क की टेस्ला दोनों ही मुकदमों से घिरी हुई हैं.

Apple पर सेक्सुअल मिसकंडक्ट से जुड़ी शिकायतों में लापरवाही बरतने का आरोप : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को:

करीब बारह से अधिक महिलाओं ने आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल पर सेक्सुअल मिसकंडक्ट (यौन दुराचार) से जुड़ी शिकायतों में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है. गुरुवार को फाइनैनसियल रिपोर्ट टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में ये बात कही गई है. सिलिकॉन वैली स्थित कार्यलय के संबंध में 15 वहां काम करने वाली और पूर्व कर्मी ने रिपोर्ट किया है कि जब उन्होंने सहकर्मी द्वारा यौन दुराचार किए जाने के संबंध में कंपनी को शिकायत की तो उन्हें या तो निराश होना पड़ा या प्रतिकूल प्रतिक्रिया मिली.

इस संबंध में पूछने पर एप्पल ने फाइनैनसियल रिपोर्ट टाइम्स को बताया कि यौन दुराचार से जुड़े मामलों की शिकायत की जांच के लिए वो मेहनत कर रही है. कंपनी ने यह भी कहा है कि वो संस्थान की ट्रेनिंग प्रोसेस में भी बदलाव करेगी. गौरतलब है कि #metoo (मैं भी) आंदोलन की शुरुआत के बाद सिलिकॉन वैली स्थित कार्यलय में महिला कर्मियों के प्रति यौन शोषण और भेदभाव के कई मामले सामने आए हैं, जिस कारण पुरुष प्रधान टेक इंडस्ट्री में कार्रवाई का सिलसिला जारी है. 

#metoo (मैं भी) आंदोलन से प्रेरित मेगन मोह्र ने साल 2018 में एप्पल को रिपोर्ट किया कि एक पुरुष सहकर्मी ने उसके नशे की हालत का फायदा उठाकर उसकी अश्लील तस्वीरें खीचीं. ये घटना तब हुई जब वे एक रात ड्रिंक नाइट आउट के लिए साथ बाहर गए थे और शराब के सेवन के बाद वो अर्धनिद्रा की स्थिति में थी. एचआर को शिकायत मिलने के बाद, कपंनी ने पाया कि कर्मी ने जो किया वो अपराध तो है, लेकिन इससे कंपनी के किसी नियमों का उल्लंघन नहीं हो रहा.   

अन्य महिला जेयना व्हिट ने कहा कि वो अपने एक सहकर्मी के साथ प्रेम संबंध में थी, लेकिन वो रिश्ता बाद में उसके लिए खतरनाक हो गया क्योंकि युवक सनकी किस्म का व्यक्ति था और उसे मानसिक और भावनात्मक तौर पर प्रताड़ित करने लगा था. हालांकि, जब उसने कंपनी से इसकी शिकायत की तो कंपनी ने उसे कहा कि अगर वो असुरक्षित महसूस कर रही हैं तो पुलिस को मदद के लिए बुला लें. 

बता दें कि एप्पल ही एकमात्र कंपनी नहीं है, जिसके संबंध में ऐसी शिकायतें हैं. गेम स्टूडियो एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड और एलन मस्क की टेस्ला दोनों ही मुकदमों से घिरी हुई हैं. यहां काम करने वाली महिला कर्मियों ने कंपनी पर सेक्सुअल मिसकंडक्ट से जुड़े शिकातयों में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है. 

दिसंबर में छह महिलाओं ने टेस्ला पर मुकदमा दायर किया, जिसमें इलेक्ट्रिक कार निर्माता के कैलिफ़ोर्निया प्लांट और अन्य दफ्तरों में यौन उत्पीड़न की संस्कृति का आरोप लगाया गया. शिकायतों में अवांछित स्पर्श, कैटकॉल और प्रतिशोध के मामले शामिल थे.

यह भी पढ़ें -
-- अमेरिका ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया
-- 'हम अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की दृढ़ता से रक्षा करेंगे', ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकी हमला, एक प्रवासी मजदूर की मौत