विज्ञापन
This Article is From Jul 26, 2019

अमेरिकी ब्रूकिंग्स संघ ने अमेरिका-चीन संबंधों में खतरे की चेतावनी दी

अमेरिकी थिंक टैंक ब्रूकिंग्स संघ ने हाल ही में नीति अनुसंधान रिपोर्ट जारी कर कहा कि अमेरिका सरकार ने हाल ही में चीन पर दबाव डालने के लिए सिलसिलेवार कदम उठाए हैं, जो अमेरिका के राष्ट्रीय हितों से मेल नहीं खाते.

अमेरिकी ब्रूकिंग्स संघ ने अमेरिका-चीन संबंधों में खतरे की चेतावनी दी
फाइल फोटो
बीजिंग:

अमेरिकी थिंक टैंक ब्रूकिंग्स संघ ने हाल ही में नीति अनुसंधान रिपोर्ट जारी कर कहा कि अमेरिका सरकार ने हाल ही में चीन पर दबाव डालने के लिए सिलसिलेवार कदम उठाए हैं, जो अमेरिका के राष्ट्रीय हितों से मेल नहीं खाते. साथ ही उन कदमों से अमेरिका में सिलसिलेवार रणनीतिक व भू राजनीतिक जोखिम पैदा होंगे. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका व चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 वर्षो में अमेरिका की हर सरकार ने चीन के साथ रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का विकास करने की कोशिश की. लेकिन अमेरिका की वर्तमान सरकार ने मनमाने ढंग से इससे इनकार किया.

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के मध्यस्था के दावे पर भारत ने कहा, यह आगे बढ़ने का वक्त है

रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अमेरिका इसलिए चीन से अलग होना चाहता है, क्योंकि अमेरिका के अंदरूनी मामले गंभीर हो रहे हैं, और अमेरिका सरकार द्वारा किए गए निर्णय में गलती हुई. लेकिन चीन से अलग होने के बाद उन समस्याओं का समाधान भी नहीं किया जा सकेगा.

कश्मीर मामला: ट्रंप के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा- राष्ट्रपति मनगढ़ंत बातें नहीं करते हैं

रिपोर्ट में वर्तमान में कुछ अमेरिकी अधिकारियों के चीन विरोधी कथन का खंडन किया गया, खास तौर पर तथाकथित अमेरिका व चीन के बीच सभ्यताओं का संघर्ष हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार यह कथन बहुत खतरनाक है, जिससे न सिर्फ इतिहास के बारे में उन लोगों की कम जानकारी जाहिर हुई, बल्कि वह पूरे एशिया के लिए अपमान भी है.

VIDEO: 'पीएम मोदी ट्रंप से मध्यस्थता के लिए बोल ही नहीं सकते'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com