युद्ध के बीच यूक्रेन को यूरेनियम वाला गोला-बारूद देगा अमेरिका

अमेरिका यूक्रेन को डिप्लीटेड यूरेनियम से लैस गोला-बारूद (जिसमें यूरेनियम की मात्रा कम हो) भेजने वाला है. इन गोला-बारूद को अमेरिका के अब्राम टैंकरों से फायर किया जा सकेगा.

युद्ध के बीच यूक्रेन को यूरेनियम वाला गोला-बारूद देगा अमेरिका

प्रतीकात्मक तस्वीर

पेंटागन ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका 175 मिलियन डॉलर के सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को डिप्लीटेड यूरेनियम टैंक गोला-बारूद प्रदान करेगा. पेंटागन ने एक बयान में उन टैंकों का जिक्र करते हुए कहा, जो वाशिंगटन ने कीव को देने का वादा किया है. इससे भारी सुरक्षा कवच को भेदा जा सकता है. लेकिन डिप्लीटेड यूरेनियम पिछले संघर्षों में कैंसर और जन्म दोष जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े होने के कारण विवादास्पद भी रहा है.

हालांकि युद्ध सामग्री निश्चित रूप से इन मुद्दों का कारण साबित नहीं हुई है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन पर जोर दिया है, पिछले साल रूस के आक्रमण के बाद कीव का समर्थन करने के लिए तुरंत एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाया और दर्जनों देशों से सहायता का समन्वय किया. फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद से वाशिंगटन ने कीव को 43 बिलियन डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता देने का वादा किया है.

ये भी पढ़ें : दूर रहें : भारत-इंडिया राजनीतिक विवाद पर मंत्रियों को पीएम मोदी का संदेश

ये भी पढ़ें : "इंडिया दुनिया भर में बहुमूल्य ब्रांड है": भारत बनाम इंडिया विवाद पर कांग्रेस नेता शशि थरूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com