"इंडिया दुनिया भर में बहुमूल्य ब्रांड है": भारत बनाम इंडिया विवाद पर कांग्रेस नेता शशि थरूर

विपक्ष ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह ‘इंडिया’ शब्द को हटाकर देश का नाम सिर्फ भारत करने की योजना बना रही है.

कांग्रेस नेता शशि थरूर (फाइल फोटो)

देश में इन दिनों भारत बनाम इंडिया विवाद जमकर सुर्खियां बटोर रहा है. कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य शशि थरूर ने बुधवार को सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी गठबधन अगर खुद को ‘एलायंस फॉर बेटरमेंट, हार्मनी एंड रिस्पान्सबल एडवांसमेंट फॉर टुमॉरो' (भारत) कहने लगे तो शायद सत्तारूढ़ पक्ष 'नाम बदलने का घटिया खेल' बंद कर दे.उनकी यह टिप्पणी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए भेजे गए निमंत्रण के बाद आई है, जिसमें राष्ट्रपति को ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत' कहकर संबोधित किया गया है.

विपक्ष ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह ‘इंडिया' शब्द को हटाकर देश का नाम सिर्फ भारत करने की योजना बना रही है. थरूर ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया 'हम खुद को ‘अलायंस फॉर बेटरमेंट, हार्मनी एंड रिस्पान्सबल एडवांसमेंट फॉर टुमॉरो (भारत) कह सकते हैं, तब शायद सत्तारूढ़ पार्टी नाम बदलने के इस घटिया खेल को बंद कर दे.' कांग्रेस विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) का एक घटक है. थरूर ने मंगलवार को कहा था कि भारत को 'भारत' कहने में कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि सरकार इतनी 'मूर्ख' नहीं होगी कि 'इंडिया' नाम को पूरी तरह से खत्म कर दे, जो दुनिया भर में बहुमूल्य ब्रांड है.

कांग्रेस सांसद ने यह भी दावा किया था कि पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ने 'इंडिया' नाम पर आपत्ति जताई थी. मंगलवार को कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर कहा था, ''मिस्टर मोदी इतिहास से छेड़छाड करना जारी रख सकते हैं और भारत को विभाजित कर सकते हैं, यानी भारत, जो राज्यों का संघ है, लेकिन हम डरेंगे नहीं. आखिर क्या है इंडिया (गठबंधन) पार्टियों का उद्देश्य? यह भारत है - सद्भाव, सौहार्द, मेल-मिलाप और विश्वास लाओ, जुड़ेगा भारत जीतेगा इंडिया!"

ये भी पढ़ें: G20: क्या है डबल डेकर फूड बस? मेहमानों के लिए कैसे ख़ास व्यंजन तैयार कर रहा है डबल डेकर फूड बस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : G20: चप्पे चप्पे पर पुलिस जवान तैनात, दिल्ली का बड़ा इलाका छावनी में बदला, सुरक्षा इंतजामों में 1.30 लाख जवान तैनात