"इजरायली लोगों के लिए अच्छा नहीं": गाजा पर कब्जा करने को लेकर अमेरिका की इजरायल को चेतावनी

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने "सीएनएन दिस मॉर्निंग" पर कहा कि "राष्ट्रपति अब भी मानते हैं कि इजरायली बलों द्वारा गाजा पर दोबारा कब्जा करना अच्छा नहीं है, यह इजरायल के लिए अच्छा नहीं है; यह इजरायली लोगों के लिए अच्छा नहीं है."

अमेरिका का मानना है कि इजरायली बलों द्वारा गाजा पर दोबारा कब्जा करना अच्छा नहीं है.

इजरायल और हमास के बीच की जंग अभी भी जारी है. फिलहाल दोनों के बीच की जंग के खत्म होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुझाव के बाद व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इजरायल को गाजा पर फिर से कब्जा करने के खिलाफ आगाह किया है. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने "सीएनएन दिस मॉर्निंग" पर कहा कि "राष्ट्रपति अब भी मानते हैं कि इजरायली बलों द्वारा गाजा पर दोबारा कब्जा करना अच्छा नहीं है, यह इजरायल के लिए अच्छा नहीं है; यह इजरायली लोगों के लिए अच्छा नहीं है."

व्हाइट हाउस की हालिया चेतावनी नेतन्याहू द्वारा सोमवार को एबीसी न्यूज को बताए जाने के बाद आई है कि गाजा को "उन लोगों द्वारा शासित किया जाना चाहिए जो हमास के तरीके को जारी नहीं रखना चाहते हैं." उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि अनिश्चित काल के लिए, इज़रायल के पास समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी होगी क्योंकि हमने देखा है कि जब हमारे पास यह नहीं होता तो क्या होता है." सीएनएन के अनुसार, यह नेतन्याहू द्वारा युद्ध के बाद गाजा के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में दिए गए पहले संकेतों में से एक था और अमेरिका से भिन्न दृष्टिकोण का सुझाव देता है. जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वयं के बयान भी शामिल हैं कि पट्टी का भविष्य कैसा होगा.

जो बाइडेन ने पिछले महीने सीबीएस के "60 मिनट्स" के साथ एक इंटरव्यू में कहा था कि गाजा पर कब्जा करना इजरायल के लिए एक "बड़ी गलती" होगी. उस समय, संयुक्त राज्य अमेरिका में इजरायल के राजदूत माइकल हर्ज़ोग ने सीएनएन के जेक टैपर को बताया कि संघर्ष समाप्त होने के बाद इजरायल का गाजा पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है. सीएनएन के अनुसार, युद्ध जारी रहने के कारण अमेरिका और इज़रायल के बीच अन्य तेजी से दूरियां उभर रही हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते बंधकों और नागरिकों को गाजा छोड़ने और फिलिस्तीनियों को प्रवेश के लिए सहायता देने के लिए इजरायलियों पर "मानवीय विराम" के लिए दबाव डाला था, लेकिन नेतन्याहू ने उन्हें फटकार लगाई थी.

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की यात्रा के मद्देनजर इजरायली बलों ने नागरिक स्थलों पर हमला जारी रखा. बलों ने दावा किया कि साइटों का उपयोग हमास द्वारा किया जा रहा था. इस बीच, इजरायली पीएम नेतन्याहू के एक वरिष्ठ सलाहकार, मार्क रेगेव ने मंगलवार को सीएनएन के क्रिस्टियन अमनपोर को बताया कि इजरायल की युद्ध के बाद की योजना गाजा पर कब्ज़ा करना नहीं है. सोमवार को एबीसी न्यूज पर नेतन्याहू की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर कि युद्ध समाप्त होने के बाद "अनिश्चित अवधि" के लिए गाजा में इजरायल की "समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी" होगी, रेगेव ने कहा: "हमें सुरक्षा उपस्थिति और राजनीतिक नियंत्रण के बीच अंतर करना होगा."

ये भी पढ़ें : गाजा के साथ युद्ध में छोटे विराम के लिए तैयार : इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "लोग मर रहे हैं, अब बहुत हो गया": UN एजेंसी प्रमुखों ने किया गाजा युद्धविराम का आह्वान