गाजा के साथ युद्ध में छोटे विराम के लिए तैयार : इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

हमास-नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक कम से कम 10,022 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 4,104 बच्चे भी शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने कहा है कि अस्पताल घायलों का इलाज नहीं कर सकते हैं और भोजन और साफ पानी ख़त्म हो रहा है और सहायता वितरण कहीं भी पर्याप्त नहीं है.

गाजा के साथ युद्ध में छोटे विराम के लिए तैयार : इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)

इजरायल और हमास के बीच की जंग अभी भी जारी है. अब तक इस जंग में जान-माल का भारी नुकसान हो चुका है. इस बीच प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इज़रायल गाजा में सहायता पहुंचने या बंधकों को बाहर निकालने की सुविधा के लिए लड़ाई में सामरिक छोटे विराम पर विचार करेगा, लेकिन उसने बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद एक बार फिर सामान्य युद्धविराम के आह्वान को खारिज कर दिया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक एक अमेरिकी टेलीविजन इंटरव्यू में नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें लगता है कि इजरायल को युद्ध के बाद "अनिश्चित अवधि" के लिए फिलिस्तीनी क्षेत्र पर सुरक्षा जिम्मेदारी की आवश्यकता होगी. 

युद्धविराम पर क्या बोले इजरायली पीएम

नेतन्याहू ने कहा कि सामान्य युद्धविराम उनके देश के युद्ध प्रयासों में बाधा उत्पन्न करेगा. नेतन्याहू ने सोमवार को एबीसी न्यूज से कहा, "जहां तक सामरिक छोटे-छोटे विरामों की बात है - एक घंटा यहां, एक घंटा वहां - हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं. "मुझे लगता है कि हम सामान, मानवीय सामान आने या हमारे बंधकों, व्यक्तिगत बंधकों को छोड़ने में सक्षम बनाने के लिए परिस्थितियों की जांच करेंगे." "लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई सामान्य युद्धविराम होने जा रहा है." इज़रायल का कहना है कि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास द्वारा किए गए हमले के दौरान बंधक बनाए गए लोगों को पहले रिहा किया जाना चाहिए.

10,022 फिलिस्तीनी लोगों की मौत

हमास का कहना है कि जब गाजा पर हमला हो रहा है तो वह बंधकों को मुक्त नहीं करेगा और न ही लड़ाई बंद करेगा. हमास-नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक कम से कम 10,022 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 4,104 बच्चे भी शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने कहा है कि अस्पताल घायलों का इलाज नहीं कर सकते हैं और भोजन और साफ पानी ख़त्म हो रहा है और सहायता वितरण कहीं भी पर्याप्त नहीं है. वाशिंगटन सहायता को प्रवेश की अनुमति देने के लिए संघर्ष में विराम की व्यवस्था करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. लेकिन इज़रायल की तरह, उसने तर्क दिया है कि हमास फिर से संगठित होने के लिए पूर्ण युद्धविराम का लाभ उठाएगा.

बच्चों के लिए कब्रिस्तान बनता जा रहा है गाजा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को चेतावनी दी कि गाजा "बच्चों के लिए कब्रिस्तान" बनता जा रहा है, जिससे क्षेत्र में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया जा सके. गुटेरेस ने संवाददाताओं से कहा, "इजरायल रक्षा बलों की जमीनी कार्रवाई और लगातार बमबारी से नागरिकों, अस्पतालों, शरणार्थी शिविरों, मस्जिदों, चर्चों और आश्रयों सहित संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं पर हमला हो रहा है, कोई भी सुरक्षित नहीं है." उन्होंने कहा, "उसी समय, हमास और अन्य आतंकवादी नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं और इजरायल की ओर अंधाधुंध रॉकेट लॉन्च करना जारी रखते हैं."

ये भी पढ़ें : "लोग मर रहे हैं, अब बहुत हो गया": UN एजेंसी प्रमुखों ने किया गाजा युद्धविराम का आह्वान

ये भी पढ़ें : एंटनी ब्लिंकन ने की इराक की यात्रा, युद्ध को रोकने का प्रयास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com