विज्ञापन

आपके पास 30 दिन का समय है... गाजा को लेकर इजरायल को अमेरिका का अल्टीमेटम

गाजा में इजरायल का लगातार हमला जारी है. बीते कुछ दिनों में इजरायल ने गाजा में अलग-अलग इमारतों को निशाना बनाया है, जिनमें अस्पताल भी शामिल है. इन हमलों में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

आपके पास 30 दिन का समय है... गाजा को लेकर इजरायल को अमेरिका का अल्टीमेटम
गाजा में हमले के बीच इजरायल को अमेरिका की चेतावनी
नई दिल्ली:

इजरायल का गाजा पट्टी पर हमला जारी है. इजरायल ने एक साल पहले ही ये साफ कर दिया था कि गाजा पर उसका ये हमला उस वक्त तक जारी रहेगा जब तक वह हमास को खत्म नहीं कर देता. कुछ दिन पहले भी उसने गाजा में एक शरणार्थी शिविर को अपना निशाना बनाया था. इस हमले में कई लोगों की जान गई थी जबकि कई गंभीर रूप से घायल भी हुए थे. गाजा पर इजरायल के लगातार जारी हमलों की वजह से यहां हालात और खराब हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि यहां के राहत शिविरों में अब रसद की कमी होने लगी है. इन सब के बीच अब खबर आ रही है कि अमेरिका ने इजरायल को 30 दिनों का अल्टीमेटम दिया है. अमेरिका ने इजरायल से कहा है कि वो अगले 30 दिनों के भीतर गाजा में मानवीय मदद बढ़ानी होगी. ऐसा अगर नहीं किया गया तो अमेरिका इजरायल को दिए जाने वाले फंडिंग को भी रोक सकता है. 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लिखी चिट्ठी

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने इजरायली समकक्षों को लिखी चिट्ठी में चेताते हुए कहा है कि ये बदलाव किसी भी कीमत पर होने चाहिए. इस चिट्ठी में मानवीय मदद बढ़ाने और हथियार उपलब्ध कराने की यूएस की नीति का हवाला भी दिया है. अब ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या इजरायल अमेरिका की चेतावनी को मानते हुए गाजा पर अपने हमले कम कर वहां मानवीय मदद पहुंचने देगा?

गाजा में लगातार खराब हो रहे हैं हालात

बीते कुछ दिनों में गाजा पर लगातार हो रहे इजरायल के हमलों की वजह से यहां पर हालात और बदतर हो चुके हैं.अमेरिका की इस चिट्ठी में कहा गया है कि इजरायल ने गाजा अस्पतालों को भी निशाना बनाया है. इस हमले में भी कई लोगों की मौत हुई है. बीते रविवार को गाजा में इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 41 लोग मारे गए थे. इनमें कम से कम 13 बच्चे शामिल थे, सीएनएन ने अस्पतालों के हवाले से बताया था. अल अवदा और अल अक्सा अस्पतालों के अधिकारियों के अनुसार, गाजा के नुसेरत शरणार्थी शिविर में अल मुफ्ती स्कूल में इजरायली हमलों में कम से कम 22 लोगों की जान गई थी. मरने वाले बच्चों में से एक नवजात भी थे. चिकित्सा दल द्वारा बच्चे को बचाने के बार-बार की गई कोशिश के बावजूद अस्पताल पहुंचने के कुछ समय बाद ही उसकी मृत्यु हो गई थी. सीएनएन ने गाजा के नागरिक सुरक्षा के हवाले से बताया था कि 5,000 से अधिक विस्थापित लोग फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के स्कूल में शरण ले रहे हैं.

गाजा शहर के अल शिफा अस्पताल के मुताबिक उत्तरी गाजा में अल शाती शिविर में कंचे खेलते वक्त इजरायल के हवाई हमले में पांच बच्चों की मौत हो गई. सीएनएन के अनुसार, इससे पहले मध्य गाजा के नुसेरात शरणार्थी शिविर में एक परिवार के आठ सदस्य मारे गए थे - जिनमें छह बच्चे भी शामिल थे - जब इजरायली सेना ने एक घर पर हमला किया, जिसमें वे शरण लिए हुए थे, ऐसा अल अक्सा अस्पताल ने बताया. इसके अलावा छह अन्य लोग तब मारे गए जब इजरायली टैंक ने बुरेज शरणार्थी शिविर पर गोलाबारी की थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
किशोरों में सोशल मीडिया की लत पर मेटा की खैर नहीं, अमेरिका में चल सकेगा मुकदमा
आपके पास 30 दिन का समय है... गाजा को लेकर इजरायल को अमेरिका का अल्टीमेटम
इजरायल का आश्वासन, नहीं करेगा ईरान के परमाणु और तेल संयंत्रों पर हमला : अमेरिकी अधिकारी
Next Article
इजरायल का आश्वासन, नहीं करेगा ईरान के परमाणु और तेल संयंत्रों पर हमला : अमेरिकी अधिकारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com