विज्ञापन
Story ProgressBack

Video: प्रकृति का अद्भुद नजारा, रंग बिरंगी रोशनी में नहाया अमेरिका समेत कई देशों का आसमान

अमेरिका और यूरोप समेत दुनियाभर के कई देशों में सोलर तूफान देखा गया, जिसकी वजह से आसमान रंग बिरंगी रोशनी (Northern lights) से नहाया हुआ नजर आने लगा. इस दृश्य को दिसने भी देखा, वह इसका मुरीद हो गया.

Read Time: 3 mins
Video: प्रकृति का अद्भुद नजारा, रंग बिरंगी रोशनी में नहाया अमेरिका समेत कई देशों का आसमान
अमेरिका समेत कई देशों में दिखा प्रकृति का अद्भुद नजारा.
नई दिल्ली:

ब्रिटेन, नॉर्थ अमेरिका और यूरोप का आसमान शुक्रवार को अचानक रंग बिरंगी रोशनी (Northern Lights In Sky) से जगमगा उठा. यह नजारा देखकर हर कोई हैरान रह गया. तेज उठे सोलर तूफान (Solar Storm) की वजह से पूरे आसमान में नीली- गुलाबी रोशनी बिखर गई. प्रकृति के इस मनमोहक नजारे और खूबसूरती को जिस किसी ने भी देखा तुरंत अपने कैमरे में कैद कर लिया. आसमान में दिख रहे ये दुर्लभ दृश्य हैरान कर देने वाले थे. बहुत से लोगों को तो शायद ये पता तक नहीं है कि आखिर आसमान अचानक नीला-गुलाबी हुआ कैसे. 

नीला-गुलाबी हुआ अमेरिका,यूरोप का आसमान

पृथ्वी ने अपने दो दशकों के सबसे शक्तिशाली सोलर स्टोर्म और सौर तूफान अनुभव किया. शुक्रवार को तस्मानिया से लेकर ब्रिटेन तक आसमान अचानक नीला- गुलाबी हो गया. इसीलिए आसमान में रंग बिरंगी लाइट छा गई.  स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने कहा, "इस तरह के क्षण बहुत ही दुर्लभ हैं. वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि दाल ही के कुछ सालों में आए सबसे तेज तूफान की वजह से यह घटना हुई है. यह चुंबकीय तूफान धरती से टकरा गया. इसे लेकर चेतावनी पहले ही जारी कर दी गई थी. यूएस स्पेस वैदर प्रिडिक्शन सेंटर ने इस तूफान को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी. 

प्रकृति का नजारा देख हर कोई हैरान

रंग बिरंगी रोशनी से नहाए आसमान की तस्वीरें लोगों ने अपन सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर की हैं. डॉ डेविड बॉयस नाम के एक एक्स यूजर ने लिखा, " अभी क्या हो रहा है? मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मुझे कोई धार्मिक अनुभव हो रहा है, यह कोई एलियन अब्डक्शन है."


सुमित नाम के एक एक्स यूजर ने लिखा, "जैसे ही पृथ्वी से विशाल सौर तूफान से भरा आसमान टकराता है, अरोरा दुनिया भर में रात के समय आसमान को रोशन करता है."

अमेरिका और यूरोप समेत दुनियाभर के कई देशों में सौर तूफान देखा गया, जिसकी वजह से आसमान रंग बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ नजर आने लगा. इस दृश्य को दिसने भी देखा, वह इसका मुरीद हो गया. ऐसा लग रहा था जैसे मानो कोई त्योहार मनाया जा रहा हो. आसमान में ऐसा नजारा पहले शायद ही किसी ने देखा हो. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
Video: प्रकृति का अद्भुद नजारा, रंग बिरंगी रोशनी में नहाया अमेरिका समेत कई देशों का आसमान
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;