विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2022

FIFA 2022 के साथ, 'ऊंटों की सुंदरता का वर्ल्ड कप" कतर में हो रहा आयोजित, सख़्त हैं नियम कानून

प्रतियोगिता शुरू होने से पहले, विशेषज्ञ धोखाधड़ी से बचने के लिए एक्स-रे का उपयोग करके ऊंटों की जांच करते हैं और यह जांचते हैं कि जानवरों में कोई सर्जिकल सुधार तो नहीं हुआ है.

Read Time: 3 mins
FIFA 2022 के साथ, 'ऊंटों की सुंदरता का वर्ल्ड कप" कतर में हो रहा आयोजित, सख़्त हैं नियम कानून
पिछले साल सऊदी अरब में एक ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता में 43 प्रतिभागियों को बोटोक्स इंजेक्शन का प्रयोग करने के कारण रोक दिया गया था (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कतर (Qatar) में फीफा फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup 2022) हो रहा है लेकिन साथ ही यहां एक बहुत ही अनूठी प्रतियोगिता भी हो रही है. बस फर्क इतना है कि इस प्रतियोगिता में पुरुष नहीं खाड़ी देशों के ऊंट हिस्सा ले रहे हैं. कतर में हो रहा है "कैमल ब्यूटी वर्ल्ड कप" भी. इसमें लंबी टांगों वाले सुंदर ऊंट सबसे आकर्षक बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ऐश-शाहनियाह में कतर कैमल मजायेन क्लब में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा गया है. इसमें भाग लेने वाले ऊंटों को उनकी उम्र और नस्ल के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है.

मजायेन क्लब के अध्यक्ष हमद जाबेर अल अथबा ने रॉयटर्स को बताया, "यह फुटबॉल विश्व कप के समान है, हमने ऊंट सौंदर्य विश्व कप किया."

आयोजन के दौरान, लगातार चबाने वाले ऊंटों की दर्शकों के सामने परेड करवाई गई और दर्शकों ने कॉफी और मिठाइयों के साथ इसका आनंद लिया. विभिन्न प्रकार के ऊंटों के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा  है. 

मजायेन क्लब के प्रसिडेंटअल अथबा ने कहा, "काले ऊंटों को शरीर के आकार और सिर और कानों के स्थान के अनुसार आंका जाता है. लेकिन मगहीर-प्रकार के ऊंट के साथ, हम आनुपातिकता की तलाश करते हैं और कानों को नीचे की ओर झुकना चाहिए, सीधे खड़े नहीं होना चाहिए, इसके अलावा जिस तरह से मुंह घुमावदार है," 

लेकिन प्रतियोगिता शुरू होने से पहले, विशेषज्ञ धोखाधड़ी से बचने के लिए एक्स-रे का उपयोग करके ऊंटों की जांच करते हैं और यह जांचते हैं कि जानवरों में कोई सर्जिकल सुधार तो नहीं हुआ है.

पिछले साल, सऊदी अरब में एक ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता में 43 प्रवेशकों को बोटोक्स इंजेक्शन और अन्य कॉस्मेटिक संवर्द्धन के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद धोखाधड़ी का मामला सामने आया था.

आयोजकों ने हाल के वर्षों में कॉस्मेटिक संवर्द्धन पर नकेल कसी है, एक कदाचार जो कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच और भारी दंड के बावजूद फलता-फूलता रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चीन के साथ सीमा विवाद मुद्दों के हल के लिए दोगुने प्रयास करने पर सहमति बनी : जयशंक
FIFA 2022 के साथ, 'ऊंटों की सुंदरता का वर्ल्ड कप" कतर में हो रहा आयोजित, सख़्त हैं नियम कानून
X के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल को बच्चों के लिए बताया हानिकारक
Next Article
X के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल को बच्चों के लिए बताया हानिकारक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;