इजरायल में अल जजीरा का प्रसारण होगा बंद, नेतन्याहू कैबिनेट ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बताया खतरा

अल जज़ीरा ने रविवार को तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है, हालांकि उसने पहले इन आरोपों को खारिज कर दिया था कि यह इज़रायल की सुरक्षा के लिए खतरा है.

इजरायल में अल जजीरा का प्रसारण होगा बंद, नेतन्याहू कैबिनेट ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बताया खतरा

नई दिल्ली:

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin netanyahu) की कैबिनेट ने रविवार को गाजा में युद्ध जारी रहने तक इज़राइल में अल जज़ीरा के संचालन को बंद करने का फैसला लिया है. इजरायल की तरफ से कहा गया है कि अल जजीरा (Al Jazeera) का प्रसारण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के अनुसार कैबिनेट के फैसले के बाद नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि इज़रायल में उकसाने वाला चैनल अल जज़ीरा को बंद कर दिया जाएगा.  एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इज़रायल के संचार मंत्री ने "तुरंत कार्रवाई" करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है. हालांकि अल जजीरा इसे रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकता है. 

अल जजीरा नेटवर्क को कतर सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है और यह गाजा में इजरायल के सैन्य अभियान की तीखी आलोचना करता रहा है, जहां से इसने पूरे युद्ध के दौरान चौबीसों घंटे रिपोर्टिंग की है. इज़रायली बयान में अल जज़ीरा के गाजा ऑपरेशन का उल्लेख नहीं किया गया.

इज़रायल की संसद ने पिछले महीने एक कानून को मंजूरी दी थी, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा माने जाने वाले विदेशी प्रसारकों को इज़रायल में अस्थायी रूप से बंद करने की अनुमति देता है. यह कानून नेतन्याहू और उनके  मंत्रिमंडल को इज़राइल में नेटवर्क के कार्यालयों को 45 दिनों के लिए बंद करने की अनुमति देता है, इस समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है. इसलिए यह जुलाई के अंत तक या गाजा में जारी सैन्य अभियान तक लागू रह सकता है. 

अल जज़ीरा ने रविवार को तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है, हालांकि उसने पहले इन आरोपों को खारिज कर दिया था कि यह इज़रायल की सुरक्षा के लिए खतरा था और कहा कि शटडाउन इसे चुप कराने का एक प्रयास है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: