आखिर किस अपराध में कोर्ट में पेश हुए डोनाल्ड ट्रंप, जानें क्या है पूरा मामला...

ट्रंप की गिरफ्तारी और इससे पहले कोर्ट में पेश होने को लेकर दुनिया भर में चर्चाएं हो रही हैं. हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिर किन अपराधों में डोनाल्ड ट्रंप को कोर्ट में पेश होना पड़ा है.

आखिर किस अपराध में कोर्ट में पेश हुए डोनाल्ड ट्रंप, जानें क्या है पूरा मामला...

मैनहेट्टन की अदालत में पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयॉर्क:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को मैनहेट्टन की अदालत में पेश हुए. ट्रंप को कोर्ट में पेश होने के तुरंत बाद ही स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. ट्रंप की गिरफ्तारी और इससे पहले कोर्ट में पेश होने को लेकर दुनिया भर में चर्चाएं हो रही हैं. हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिर किन अपराधों में डोनाल्ड ट्रंप को कोर्ट में पेश होना पड़ा है. आज हम आपको डोनाल्ड ट्रंप पर लगे तमाम आरोपों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं आखिर कौन से हैं वो अपराध...

क्या हैं ट्रप पर आरोप 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पॉर्न फिल्मों की एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स अपना मुंह बंद रखने के लिए 1,30,000 डॉलर दिए थे. ट्रंप ने ये पैसे अपने वकील माइकल कोहेन के जरिए दिए थे. इससे पहले स्टॉर्मी डेनियल्स ने दावा किया था कि ट्रंप ने 2006 में उनके साथ संबंध बनाए थे और ये पैसे उसे अपना मुंह बंद रखने के लिए दिए गए थे. खास बात ये है कि ऐसा करना गैर कानूनी नहीं है. लेकिन समस्या ये है कि ट्रंप ने कोहेन को ये पैसे दिए तो रिकार्ड में इसका जिक्र कानूनी फीस के तौर पर किया गया. इसका मतलब कि ट्रंप बिजनेस रिकार्ड में फर्जीवाड़ा कर रहे थे.

इनडाइटमेंट क्या होता है 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे सरल शब्दों में कहें तो औपचारिक तौर पर आरोप लगाना होता है. अभियोजक ऐसे किसी व्यक्ति के खिलाफ आरोप दाखिल करते हैं जिसके बारे में वो मानते हैं कि उसने अपराध किया है. इसमें आरोपों की मोटी मोटी जानकारी होती है .ट्रंप पर जो आरोप लगाए जा सकते हैं वो गंभीर अपराध की श्रेणी में आ सकते हैं. इसे felony कहते हैं जिसमें एक साल या उससे अधिक की जेल हो सकती है.