जिंदा है आईएस प्रमुख अबु बकर अल बगदादी? फिर जारी किया ऑडियो टेप

इस ऑडियो में इराक़ में इस्लामिक स्टेट के गढ़ मोसुल की लड़ाई का भी ज़िक्र है, जिसे जुलाई महीने में इराकी सेना ने चरमपंथियों के कब्जे से वापस ले लिया था.

जिंदा है आईएस प्रमुख अबु बकर अल बगदादी? फिर जारी किया ऑडियो टेप

क्या जिंदा है अबु बकर अल बगदादी

खास बातें

  • ऑडियो में अबु बकर अल बग़दादी की आवाज़ मानी जा रही है
  • बगदादी पर अमेरिका ने ढाई करोड़ डॉलर का ईनाम रखा
  • इससे पहले भी बगदादी जारी कर चुका टेप

चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट ने एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है, जिसे आईएस प्रमुख अबु बकर अल बग़दादी की आवाज़ समझा जा रहा है. बीते कुछ समय से बगदादी की मौत को लेकर अटकलें लगाई जाती रही हैं. बग़दादी का आखिरी ऑडियो बयान लगभग एक साल पहले आया था. इस ताजा टेप में उत्तर कोरिया की जापान और अमेरिका को दी गई हालिया धमकियों का ज़िक्र है. इसमें इराक़ में इस्लामिक स्टेट के गढ़ मोसुल की लड़ाई का भी ज़िक्र है, जिसे जुलाई महीने में इराकी सेना ने चरमपंथियों के कब्जे से वापस ले लिया था. 

अमेरिकी कमांडर ने इस्लामिक स्टेट के कमांडर अल- बगदादी के जीवित होने की आशंका जताई

बगदादी पर अमेरिका ने ढाई करोड़ डॉलर (करीब 164 करोड़ रुपये) का ईनाम रखा है और जुलाई 2014 के बाद से उन्हें सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है. तीन साल पहले 2014 में अबू बक्र अल-बग़दादी को आखिरी बार देखा गया था. उस वक्त एक वीडियो आया था, जिसमें मोसुल की अल-नूरी मस्जिद में अबू बक्र अपने वफादारों को संबोधित कर रहे हैं.
इस्लामिक स्टेट ने तब इराक के मोसुल पर कब्जा कर उसे 'खिलाफत' घोषित किया था. इस ऑडियो रिकॉर्डिंग पर अमेरिकी सेना के प्रवक्ता रायन डिलन ने कहा, 'उसकी मौत को प्रमाणित किया जा सके, ऐसे सबूत न होने की वजह से हम मानते रहे हैं कि वह ज़िंदा है.'

झुकी हुई मीनार को आईएस के आतंकियों ने उड़ाया, पहली बार यहीं दिखा था बगदादी
वहीं अमरीकी ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक, अभी रिकॉर्डिंग की पुष्टि करने के प्रयास जारी हैं, लेकिन इसकी सत्यता पर शक़ करने की कोई वजह नहीं है. आम लोगों और क़ैदियों के प्रति क्रूर हिंसक रवैये के लिए कुख्यात चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट को इस साल सीरिया और इराक में अपने नियंत्रण वाला बड़ा भू-भाग गंवाना पड़ा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com