"उनमें भारतीय संस्कृति की झलक दिखती है...", पीएम मोदी की तारीफ में बोले रिचर्ड गेयर

रिचर्ड गेयर ने कहा कि यह एक बेहद प्यारा संदेश हैं. पीएम मोदी में भारतीय संस्कृति साफ दौर पर दिखती है. भाईचारे का उनका यह संदेश हम बार बार सुनना चाहते हैं.

हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर ने की पीएम मोदी की तारीफ

नई दिल्ली:

पीएम मोदी इन दिनों अमेरिकी की राजकीय दौरे पर हैं. उनके इस दौरे के बीच हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर ने बुधवार को पीएम मोदी की तारीफ की है. उन्होंने बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष योग सत्र का नेतृत्व करते हुए पीएम मोदी की प्रशंसा की. रिचर्ड ने कहा कि पीएम मोदी में भारत की संस्कृति की झलक दिखती है. 

बुधवार को रिचर्ड गेयर ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के परिसर में पीएम मोदी के बगल में बैठकर योग किया. रिचर्ड गेयर ने ANI से कहा कि यह एक बेहद प्यारा संदेश हैं. पीएम मोदी में भारतीय संस्कृति साफ दौर पर दिखती है. भाईचारे का उनका यह संदेश हम बार बार सुनना चाहते हैं.

UN मुख्यालय के परिसर में पीएम मोदी ने किया योग

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने वहां कई योगासन किए. यूएन का लॉन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से आमंत्रित योग में रुचि लेने वाले व्यक्तियों से भरा हुआ था. योग अभ्यास करने से पहले पीएम मोदी ने सभा को संबोधित किया और दूर-दूर से आए लोगों को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने इस आयोजन में सफेद योग टी-शर्ट और पैंट पहन रखी थी. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने योग कार्यक्रम में कहा- 'योग का मतलब है- युनाइट करना यानी साथ लाना. मुझे याद है मैंने यहां 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था.'

मोदी ने कहा- योग पर किसी का कॉपीराइट नहीं
पीएम मोदी ने कहा कि योग भारत की पुरानी संस्कृति है और इस पर किसी का कॉपीराइट नहीं है. योग कार्यक्रम UN के नॉर्थ लॉन के गार्डन में हुआ. इसमें न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम, शेफ विकास खन्ना, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी, हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गैरी शामिल हुए.

27 सितंबर 2014 को रखा गया था प्रस्ताव
बता दें कि 27 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार यूनाइटेड नेशन्स में हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था. 11 दिसंबर 2014 को यूनाइटेड नेशन में भारतीय राजदूत अशोक मुखर्जी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव पेश किया था. इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के इस प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया. पाकिस्तान नहीं चाहता था कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव पास हो. हालांकि, इस प्रस्ताव को पहले से ही यूनाइटेड नेशन के करीब 177 देशों का समर्थन मिला हुआ था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com