बिना लक्षण वाले लगभग हर पांचवे कोविड रोगियों में देखने को मिली जटिल समस्या: अध्ययन

बिना लक्षणों वाले लगभग हर पांचवे कोविड रोगियों ने ठीक होने के एक महीने बाद लंबे समय तक कोविड से जुड़ी समस्याओं का अनुभव किया है.

बिना लक्षण वाले लगभग हर पांचवे कोविड रोगियों में देखने को मिली जटिल समस्या: अध्ययन

वाशिंगटन:

बिना लक्षणों वाले लगभग हर पांचवे कोविड रोगियों ने ठीक होने के एक महीने बाद लंबे समय तक कोविड से जुड़ी समस्याओं का अनुभव किया है. अमेरिका में बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों पर फेयर हेल्थ (FAIR Health) द्वारा किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा अध्ययन है. फेयर हेल्थ द्वारा किए गए इस विश्लेषण में 1.96 मिलियन अमेरिकियों के बीमा दावों को शामिल किया गया. इस अध्ययन में फरवरी 2020 से फरवरी 2021 तक के ऐसे कोरोना मरीजों के बीमा दावों को शामिल किया गया है.

FAIR हेल्थ के अध्यक्ष रॉबिन गेलबर्ड ने कहा, "कोविड -19 महामारी के कम होने के बावजूद लंबे समय तक यह अमेरिकियों को प्रभावित करने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दे के रूप में देखने को मिला है."

"हमारे नए अध्ययन में निष्कर्ष उन सभी व्यक्तियों के लिए इस उभरते मुद्दे पर महत्वपूर्ण प्रकाश डालते हैं जिनके पास लंबे समय से COVID है, साथ ही नीति निर्माताओं, प्रदाताओं, भुगतानकर्ताओं और शोधकर्ताओं के लिए भी।"

'लॉन्ग कोविड' के खतरे

"लॉन्ग कोविड" मरीजों में उनके ठीक हो जाने के बाद भी समस्याएं चार सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है. अध्ययन में पाया गया कि सभी उम्र में सबसे आम पोस्ट वायरल स्थितियां दर्द, सांस लेने में कठिनाई, उच्च कोलेस्ट्रॉल, थकान, और हाई ब्लड प्रेशर की थी. 

अध्ययन के अनुसार बिना लक्षण वाले कोविड रोगियों में से 19 प्रतिशत ने अपने इलाज के 30 दिन बाद लंबे कोविड लक्षणों का अनुभव किया. यह आंकड़ा 27.5 प्रतिशत तक बढ़ गया जिनमें कोरोना का लक्षण देखने को मिला लेकिन वे  अस्पताल में भर्ती नहीं हुए थे और 50 प्रतिशत जो अस्पताल में भर्ती थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"लॉन्ग कोविड" की  स्थिति पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिली- लेकिन दिल में सूजन की समस्या पुरुषों में आम थी. जो महिलाओं के 48 प्रतिशत के मुकाबले पुरुषों में 52 प्रतिशत थी. इन मामलों में एक चौथाई हिस्सा 19-29 आयु वर्ग का था.