काबुल में एक शादी समारोह में धमाका, 63 लोगों की मौत, 182 घायल- ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह में बम हमले में 60 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हो गए. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

काबुल में एक शादी समारोह में धमाका, 63 लोगों की मौत, 182 घायल- ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

धमाके की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है.

काबुल:

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह में बम हमले में 60 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह हाल के महीनों में काबुल में सबसे घातक हमले में से एक है. यह धमाका शहर के पश्चिमी इलाके में शनिवार देर रात हुआ था. धमाका ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका और तालिबान अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी कम करने पर एक समझौता करने के अंतिम चरण में हैं. आतंकी संगठन आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली है. 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई और 182 लोग घायल हैं. रहीमी ने बताया, 'घायलों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.' दशकों से युद्ध से जूझ रहे शहर में बड़े और भव्य वेडिंग हॉल सामुदायिक जीवन के आकर्षण का केंद्र है. शादियों में सैकड़ों या अक्सर हजारों मेहमान घंटों तक जश्न मनाते हैं. यहां आम तौर पर शादियों में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग जगह होती है.


शनिवार के हमले के बाद तस्वीरों में हॉल में लाशें, कपड़ों के चिथड़ें, टोपियां, सैंडल और मिनरल वाटर की बोतलें पड़ी हुई दिखाई दी. ऐसा माना जा रहा है कि यह एक शिया शादी थी. सुन्नी बहुसंख्यक अफगानिस्तान में शिया मुसलमानों को आए दिन निशाना बनाया जाता है खासतौर से इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा. इस्लामिक स्टेट काबुल में सक्रिय है लेकिन अभी उसने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. शादी में मौजूद मोहम्मद फरहाग ने बताया कि वह महिलाओं के हिस्से में था जब उसने पुरुषों वाले हिस्से से बड़े धमाके की आवाज सुनी. उसने कहा, 'हर कोई चीखते और रोते हुए बाहर भाग रहा था.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अफगानिस्तान के पूर्वी नंगरहार प्रांत में 12 जुलाई को एक शादी समारोह में एक आत्मघाती बम धमाके में कम से कम छह लोग मारे गए थे. क्षेत्र में अपना दबदबा बढ़ा रहे आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)