विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2016

फ्रांस : सुरक्षा कारणों से जबरदस्त चेकिंग, सीमा पर लगा 15 घंटों तक भयानक जाम

फ्रांस : सुरक्षा कारणों से जबरदस्त चेकिंग, सीमा पर लगा 15 घंटों तक भयानक जाम
फ्रांस : डोवर पोर्ट पर घंटों लंबा जाम झेलना पड़ा... (फोटो एएफपी)
डोवर: तस्वीर में दिख रहा जाम 15 घंटे से अधिक समय तक लगा रहा। दरअसल फ्रांस की सीमा पुलिस द्वारा अपने बॉर्डर पर बरती जा रही जबरदस्ती चौकसी और जांच के चलते रविवार को यह भयानक जाम लग गया। दूसरी ओर गाड़ियों में ब्रितानियों द्वारा इंतजार घंटों से किया गया। चेकिंग के चलते डोवर पोर्ट के पास फ्रांस बॉर्डर पर 19 किमी तक गाड़ियों की लाइन लगी रही। यह जाम इंग्लैंड के दक्षिणपूर्वी इलाके की ओर था।

गर्मियां अपने चरम पर हैं और यह ब्रिटेन वालों के लिए छुट्टियों का मौका है। ऐसे में कई लोगों के इस जाम में फंसा रहना पड़ा। सिर्फ यही नहीं इस जाम में वे लोग भी फंसे हैं जो किन्हीं मेडिकल कारणों से इस रूट को पकड़े हुए थे ताकि समय से इलाज के लिए पहुंच सकें। डोवर तक का रास्ता 50 साल की तान्या कडवर्थ बहुत आसानी से तय कर सकती थीं। पर यहां वह इस बार फंस गईं। वह फ्रैंकफर्ट में एक क्लिनिट में जा रही थीं। उन्होंने प्रेस असोसिएशन न्यूज एजेंसी से कहा कि अब उनका यह अनुभव बहुत बुरा रहा। उन्होंने कहा- 19 घंटे कार में बैठे रहने की वजह से मेरी हालत और खराब हो रही है। दिन में काफी गर्मी थी और पास में पानी भी नाकाफी है और रात में आप इसलिए भी नहीं सो पाते क्योंकि आपको कार आगे बढ़ानी होती है।

उन्होंने बताया- हमें सुबह 3 बजे तक पानी नहीं मिला। मैंने बच्चे वाली महिलाएं देखीं, ऐसे परिवार और पालतू पशु देखे जिनके पास एकदम पानी नहीं था। सिखों की मानवतावादी संस्था खालसा ऐड द्वारा पानी और खाने पीने का सामान पहुंचाया गया। इसके संस्थापक 46 साल के रवि सिंह ने बताया- हम कई ऐसे परिवारों से मिले जिनके साथ बच्चे भी थे, ज्यादातर लोग छुट्टियों पर जा रहे थे। लोगों को पता नहीं चल रहा कि हो क्या रहा है। लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा।

दोवर पोर्ट अथॉरिटीज़ ने बताया कि फ्रेंच बॉर्डर कंट्रोल बूथ पर गंभीर रूप से जरूरत से काफी कम लोग थे। फ्रेंच अधिकारियों की मदद के लिए ब्रिटिश बॉर्डर अधिकारी बुलाए गए। ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि हम इस वक्त फ्रांस के संबंधित विभागों पर सुरक्षा को लेकर पड़ रहे दबावों को समझते हैं। उन्होंने कहा कि दोवर पर अप्रत्याशित तौर पर व्यवधान है लेकिन सुरक्षा सर्वोपरि है। इतवार शाम को स्थानीय केंट पुलिस ने कहा कि ट्रैफिक सामान्य स्तर पर ले आया गया है, इसमें अब 30 मिनट की देरी है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com