Eiffel Tower से बड़ा Asteroid धरती की ओर बढ़ रहा, वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की गणना के मुताबिक ये पृथ्वी से करीब 25 लाख मील की दूरी से गुजरेगा. सुनने में ये दूरी काफी लगती है, लेकिन वास्तव में ये ज्यादा दूरी नहीं है. इसीलिए नासा ने इसे हल्के में नहीं लिया है.

Eiffel Tower से बड़ा Asteroid धरती की ओर बढ़ रहा, वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

NASA के अनुसार अगर ये पृथ्वी से टकरा जाता है, तो भारी नुकसान होगा.

एक विशाल क्षुद्रग्रह (Asteroid) पृथ्वी (Earth) की ओर बढ़ रहा है, जिसका आकार काफी बड़ा बताया जा रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की ओर से इस क्षुद्रग्रह पर नजर रखी जा रही है. नासा के अनुसार विशाल अंतरिक्ष रॉक क्षुद्रग्रह 388945 (2008 TZ3) 16 मई को सुबह 2.48 बजे हमारे ग्रह के करीब पहुंच जाएगा. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के मुताबिक क्षुद्रग्रह 1,608 फीट चौड़ा है. इसकी तुलना में, न्यूयॉर्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग 1,454 फीट की है. ये एफिल टॉवर और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी बड़ा है.

नासा के अनुसार अगर ये पृथ्वी से टकरा जाता है तो भारी नुकसान होगा.अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की गणना के मुताबिक ये पृथ्वी से करीब 25 लाख मील की दूरी से गुजरेगा. सुनने में ये दूरी काफी लगती है, लेकिन वास्तव में ये ज्यादा दूरी नहीं है. इसीलिए नासा ने इसे हल्के में नहीं लिया है. 

ये भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया में कोरोना संक्रमण से पहली मौत, 1 लाख 87 हजार से ज्यादा लोग आइसोलेशन में; लॉकडाउन लगा

ये पहली बार नहीं है जब क्षुद्रग्रह 388945 धरती की ओर बढ़ रहा है. मई 2020 में पृथ्वी के बहुत करीब से ये गुजरा था, ये दूरी 1.7 मिलियन मील की थी. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य की परिक्रमा करते समय, हर दो साल में ये अंतरिक्ष चट्टान नियमित रूप से पृथ्वी से गुजरती है. अगली बार ये मई 2024 में पृथ्वी के करीब से गुजरेगा. क्षुद्रग्रह अंतरिक्ष में घूमते रहते हैं. वैज्ञानिकों ने दशकों से चेतावनी दी है कि कुछ विशाल अंतरिक्ष चट्टानें पृथ्वी के लिए खतरनाक हैं. यदि कोई क्षुद्रग्रह 4.65 मिलियन मील के भीतर आता है और एक निश्चित आकार से अधिक है, तो इसे "संभावित रूप से खतरनाक" माना जाता है.

VIDEO: मदरसा शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला, UP के मदरसों में राष्‍ट्रगान अब जरूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)