वर्ल्ड T20 : जब पाकिस्तान पर शानदार जीत के बाद टीम इंडिया ने गाया था 'चक दे इंडिया'

वर्ल्ड T20 : जब पाकिस्तान पर शानदार जीत के बाद टीम इंडिया ने गाया था 'चक दे इंडिया'

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है तो वह खास होता है। लोगों में इस मैच को लेकर खास उत्साह भी देखने को मिलता है। कोई इसके लिए छुट्टी लेकर स्टेडियम पहुंचता है तो कोई नया टीवी तक खरीद लेता है। सुबह से ही स्टेडियम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें दिखने लगती हैं। चारों तरफ क्रिकेट दीवाने मैच की चर्चा करते दिखते हैं। आज एक ऐसे मैच की चर्चा जिसे याद करके आज भी लोग उत्साह से भर जाते हैं।

फाइनल से भी ज्यादा रोमांचक था यह मैच
चलिए टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए एक ऐसे मैच का बात करते हैं, जो फाइनल तो नहीं था, लेकिन फाइनल से भी ज्यादा रोमांचक था। इस मैच सिर्फ खिलाड़ियों की नहीं, बल्कि दर्शकों के दिल की धड़कन को भी बढ़ा दिया था। मैच के अंतिम समय तक रोमांच बना रहा। 14,सितम्बर 2007 को यह मैच साउथ-अफ्रीका के डरबन में खेला गया था।

दोनों टीम के बीच पहला टी20 वर्ल्ड कप मैच
टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच यह पहला मैच था। भारत के ऊपर दबाव ज्यादा था, क्योंकि भारत-स्कॉटलैंड के बीच हुआ मैच बारिश की वजह से रद्द हो जाने से भारत को सिर्फ एक प्वाइंट मिला था और सुपर आठ में पहुंचने के लिए भारत को पाकिस्तान के खिलाफ यह मैच जितना जरूरी था। टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान ने फील्डिंग को चुना, भारत 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 141 रन बना पाया। भारत की तरफ से रॉबिन उथप्पा ने सबसे ज्यादा 50 रनों की पारी खेली थी।

दबाब में फिसल रहा था पाकिस्तान
ऐसा लग रहा था कि यह स्कोर बहुत कम है और पाकिस्तान यह मैच आसानी से जीत जाएगा, लेकिन इस मैच में दबाव इतना था कि पाकिस्तान की टीम फिसल रही थी। पाकिस्तानी टीम शुरू से ही दबाव में आ गई थी। पाकिस्तान ने अपना पहला विकेट इमरान नजीर के रूप में गंवा दिया और तब पाकिस्तान का स्कोर सिर्फ 12 रन था। पाकिस्तान के ऊपर दबाव और बढ़ गया था, जब पाकिस्तान ने सिर्फ 47 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे।

कप्तान मिसबाह की मेहनत रंग लाई
पाकिस्तान इतनी जल्दी हार मानने वाला नहीं था। कप्तान मिसबाह-उल-हक़ ने अपने दम पर इस मैच में पाकिस्तान को जीत की करीब पहुंचा दिया। जहां एक तरफ विकेट गिरते जा रहे थे वहीं मिसबाह ने एक छोर संभालते हुए पाकिस्तान को संभाला। मिसबाह ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों पर 53 रन बनाए।

क्या हुआ आखिर ओवर में :

  • इस मैच को जीतने के लिए आखिर ओवर में पाकिस्तान को 12 रन की जरूरत थी। आखिर ओवर इस तरह रहा।
  • श्रीसंत की पहली बॉल पर अराफात ने एक रन लिया और अब जीतने के लिए 5 गेंदों से 11 रन की जरूरत
  • श्रीसंत की दूसरी बॉल पर मिसबाह ने चौका मारा अब जीतने के लिए पाकिस्तान को चाहिए 4 गेंदों से 7 रन
  • श्रीसंत के तीसरी गेंद पर मिसबाह ने दो रन लिए अब जीतने के लिए चाहिए 3 गेंदों से पांच रन।
  • श्रीसंत की चौथी गेंद पर मिसबाह ने चौका मारा फिर पाकिस्तान जीत के करीब, अब जीतने के लिए दो गेंदों में सिर्फ एक रन चाहिए
  • पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं और आखिरी गेंद पर मिसबाह रन आउट हो गए और मैच टाई हो गया।

भारत ने इस मैच को बोल-आउट के जरिये जीता था। भारत की टीम का हिस्सा रहे सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग कहते हैं कि इस जीत के बाद भारत के खिलाड़ियों ने चक दे इंडिया का गाना गाया था, जो उस वक़्त काफी लोकप्रिय हुआ था।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्विटर पर फॉलो करें लाइव भारत-पाक क्रिकेट घमासान...