चारधाम यात्रा सहज और सुरक्षित तरीके से चलेगी: CM पुष्कर सिंह धामी

चारधाम यात्रा के संचालन को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर विराम लगाते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कहा कि यात्रा सहज और सुरक्षित तरीके से चलेगी.

चारधाम यात्रा सहज और सुरक्षित तरीके से चलेगी: CM पुष्कर सिंह धामी

जोशीमठ भूधंसाव के मद्देनजर अप्रैल में शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के संचालन को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर विराम लगाते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कहा कि यात्रा सहज और सुरक्षित तरीके से चलेगी. ऋषिकेश के निकट रायवाला में प्रदेश पार्टी कार्यसमिति की बैठक के दूसरे और अंतिम दिन संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि जोशीमठ को लेकर किसी को कोई भ्रम नहीं होना चाहिए.

उन्होंने कहा, ' मैं बार-बार कह रहा हूं कि वहां 70 प्रतिशत जनजीवन सामान्य है और आसपास के क्षेत्रों जैसे बदरीनाथ और औली जाने वालों के लिए मार्ग पूरी तरह से खुला हुआ है." धामी ने कहा, ‘‘चारधाम यात्रा बिल्कुल सहज और सुरक्षित रूप से पहले की तरह होगी.'' उन्होंने कहा कि पिछली बार दो साल बाद हुई यात्रा में रिकॉर्ड संख्या में यात्री आए थे और इस बार भी यात्रा की अच्छी व्यवस्था की जाएगी.

उन्होंने कहा कि समाज को हौसला देने के लिए पार्टी संगठन के स्तर पर भी काम किया जाएगा. 'भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान जोशीमठ का मुददा उठाने के लिए कांग्रेस की आलोचना भी की और कहा कि एक तरफ उनके वरिष्ठ नेता उन्हें आपदा को लेकर अपने सुझाव देते हैं और दूसरी तरफ अपनी यात्रा में जोशीमठ को एक अलग तरीके से प्रस्तुत कर राज्य की छवि खराब करते हैं जो उत्तराखंड के हित में नहीं है.

इस संबंध में उन्होंने विपक्ष को 'मुददाविहीन' बताया. जोशीमठ भूधंसाव के लिए विकास परियोजनाओं को जिम्मेदार मानते हुए उन्हें बंद करने की मांग के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग किन्हीं शक्तियों के प्रभाव में आकर केवल विरोध करने के लिए विरोध कर रहे हैं .

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास के सारे काम रोक देना प्रदेश और देश के हित में नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि विकास के कार्यों में पारिस्थितिकी और आर्थिकी दोनों का ध्यान रखते हुए आगे की योजनाओं पर काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने जोशीमठ को पौराणिक, पर्यटन, सांस्कृतिक तथा सामरिक रूप से महत्वपूर्ण बताया और कहा कि उसे बचाना, उसका वही स्वरूप कायम रखना तथा सभी का अच्छी तरह से पुनर्वास करना उनका संकल्प है.

उन्होंने कहा कि जोशीमठ में काम कर रही सभी आठ विशेषज्ञ संस्थाओं की अंतिम रिपोर्ट आने की प्रतीक्षा की जा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण उन रिपोर्टों का अध्ययन कर उनके निष्कर्षों को एकत्र करेगा जिसके बाद हम उस दिशा में आगे बढेंगे.''

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कश्मीर में समाप्त हुई 'भारत जोड़ो' यात्रा के बारे में धामी ने कहा कि जो लोग कश्मीर से धारा 370 हटाने का विरोध करते थे, वे ही अब वहां जाकर अमन चैन और शांति से अपनी यात्रा पूरी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला एक ऐतिहासिक कदम था जिसके कारण वहां आज शांति और अमन कायम हुआ.

धामी ने कहा कि प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बहुत उत्साहपूर्ण माहौल में हुई जिसमें प्रदेश भर के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने अपने विचारों, सुझावों तथा जनता की भावनाओं को साझा किया, जिन्हें आगे बढाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार, सदाबहार सड़क, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, केदारनाथ पुनर्निर्माण, बदरीनाथ महायोजना, हवाई अडडों का विस्तार जैसी सभी विकास परियोजनाओं पर तेजी से काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरिद्वार में हुए पंचायत चुनावों में पार्टी ने एक इतिहास बनाया था और अब संगठन ने इस वर्ष होने वाले निकाय चुनावों तथा 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में जीतने का लक्ष्य तय किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह एक मिशन है कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी जी के नेतृत्व में वर्ष 2024 में दो तिहाई बहुमत के साथ फिर से भाजपा की सरकार बने और उत्तराखंड में भी पांचों सीट पर अब तक की सबसे बडी जीत हो. इस बारे में हमने पार्टी के अपने सर्वोच्च नेतृत्व को आश्वस्त किया है.''

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)