UP पंचायत चुनाव : अंतिम चरण का मतदान आज, HC की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग ने दिए ये कड़े निर्देश

उत्तर प्रदेश में आज (गुरुवार) अंतिम चरण का पंचायत चुनाव है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग (EC) ने  चुनाव वाले जिलों के जिलाधिकारियों और एसएसपी को निर्देश दिए हैं.

UP पंचायत चुनाव : अंतिम चरण का मतदान आज, HC की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग ने दिए ये कड़े निर्देश

EC ने चुनाव वाले जिलों के DM और SSP को निर्देश दिए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पंचायत चुनाव का आखिरी चरण
  • EC ने दिए अधिकारियों को निर्देश
  • इलाहाबाद HC ने जताई थी नाराजगी
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में आज (गुरुवार) अंतिम चरण का पंचायत चुनाव है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की नाराजगी के बाद चुनाव आयोग (EC) ने  चुनाव वाले जिलों के जिलाधिकारियों और एसएसपी को निर्देश दिए हैं. आयोग के निर्देश हैं कि मतदान केंद्र पर मास्क जरूरी होगा. वोटर पर शक होने पर मास्क हटाकर चेहरा देखा जा सकता है. वोटर को बूथ में जाने के पहले हाथ सैनिटाइज करने होंगे. सभी मतदान केंद्रों की एंट्री पर थर्मल स्कैनर जरूरी है. थर्मल स्कैनर  में अगर किसी वोटर का टेम्परेचर ज्यादा आता है तो उसका दोबारा तापमान लिया जाएगा. अगर वोटर को बुखार है तो उसे मतदान के आखिरी घंटों में कोविड गाइडलाइन्स के मुताबिक वोट डालने दिया जाएगा.

मतदान केंद्रों में दो गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे और उसी में मतदान केंद्रों में तैनात पुलिस और होमगार्ड्स को वोटर को 2 गज की दूरी पर खड़ा कराना होगा. कोरोना न फैले इसके लिए मतदान बूथों पर उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट और मतदान कराने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाना होगा.

पंचायत चुनाव कराने में 135 शिक्षकों की मौत, इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से मांगा जवाब

पोलिंग में लगे कर्मचारियों में अगर कोरोना के लक्षण आते हैं तो फौरन उन्हें अलग किया जाएगा. वोटर अगर कोरोना पॉजिटिव है तो उसे मतदान के आखिर में वोट डालने दिया जाएगा. कोरोना पॉजिटिव वोटर को वोट डलवाने के लिए पीठासीन अधिकारी को पीपीई किट पहननी होगी.

UP पंचायत चुनाव : मिर्जापुर-उन्नाव में हंगामा, तो दूसरी जगह एक सिपाही और होमगार्ड की तबीयत बिगड़ने से मौत


मतदान में लगे कर्मचारियों को एक-एक लीटर सैनिटाइजर और एक-एक जोड़े ग्लव्स दिए जाएंगे. पंचायत चुनाव के चौथे और आखिरी चरण में आज बुलंदशहर, हापुड़, सम्भल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशाम्बी, सीतापुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में चुनाव होने हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: यूपी पंचायत चुनाव : कहीं दूध तो कहीं दवा की वैन से हो रही है शराब की तस्करी