विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

UP : इटावा सफारी पार्क में शेरनी ‘सोना’ के पांचवें शावक की भी मौत

उपनिदेशक सफारी जयप्रकाश सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में सफारी में 19 शेर-शेरनियों का कुनबा मौजूद है. यहां ‘शेर प्रजनन केंद्र’ में 11 शावकों का जन्म हो चुका है, लेकिन इनमें से छह शावकों की मृत्यु हो चुकी है. 

Read Time: 4 mins
UP : इटावा सफारी पार्क में शेरनी ‘सोना’ के पांचवें शावक की भी मौत
शावक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भारतीय पशु चिकित्‍सा अनुसंधान संस्‍थान बरेली भेजा गया है. (फाइल)
इटावा (उप्र) :

इटावा सफारी पार्क (पूर्व में शेर सफारी) में सोना नामक शेरनी के पांचवें शावक की भी मौत हो गई. सफारी पार्क की एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इटावा सफारी पार्क की निदेशक दीक्षा भंडारी ने बताया कि शेरनी सोना के पांचवें शावक की भी शनिवार-रविवार की दरमियानी रात में मौत हो गई. उन्होंने बताया कि शेरनी सोना ने पांच शावकों को जन्म दिया था, जिसमें चार शावकों की पहले ही मौत हो चुकी थी. भंडारी ने बताया कि शनिवार की शाम खाने में शावक को दूध दिया गया और दूध पीने के कुछ समय बाद उसने उल्टी कर दी. इसे देखकर सफारी के चिकित्सकों ने आनन-फानन में उसका उपचार शुरू किया. शावक का दो घंटे इलाज हुआ, लेकिन उसने दम तोड़ दिया. शावक को बचाया नहीं जा सका. 

दीक्षा भंडारी ने बताया कि शावक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भारतीय पशु चिकित्‍सा अनुसंधान संस्‍थान (आईवीआरआई) बरेली भेजा गया है. 

उपनिदेशक जय प्रकाश सिंह ने सोमवार को बताया कि सफारी की शेरनी सोना ने छह जुलाई को एक शावक, नौ जुलाई को दिन में एक शावक तथा रात्रि में दो शावकों (एक मृत अवस्था में) तथा 10 जुलाई को एक मृत शावक को जन्म दिया था. नौ जुलाई को पैदा हुए जीवित बचे शावकों में एक घायल था दूसरा अत्यंत कमजोर, जिससे दोनों की मौत हो गई थी. 

छह जुलाई को पैदा हुए शावक को शेरनी सोना ने त्याग दिया था और उसे अपना दूध नहीं पिलाती थी. अतः उसको सफारी के देखभाल केंद्र में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया था, लेकिन 12-13 अगस्त की रात्रि में दूध पीने और फिर उल्टी होने के बाद इलाज के दौरान इस शावक की भी मौत हो गई. 

पांच शावकों को जन्‍म देना दुर्लभ घटना : सिंह 
उपनिदेशक सफारी जयप्रकाश सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में सफारी में 19 शेर-शेरनियों का कुनबा मौजूद है. यहां ‘शेर प्रजनन केंद्र' में 11 शावकों का जन्म हो चुका है, लेकिन इनमें से छह शावकों की मृत्यु हो चुकी है. सिंह ने बताया कि जानकार और वैज्ञानिक शेरनी द्वारा पांच शावकों का जन्म देना दुर्लभ घटना मानते हैं. 

अखिलेश यादव UP सरकार पर बरसे 
समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर रविवार को प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘इटावा शेर सफारी में आखिरकार शेरनी सोना के पांचवें और अंतिम शावक को भी उप्र सरकार बचा नहीं पाई, जबकि इसके लिए सपा ने उप्र सरकार को कई बार आगाह किया था. इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार से मौन से अधिक कुछ भी अपेक्षा करना व्यर्थ है.''
 

ये भी पढ़ें :

* घोसी विधानसभा उपचुनाव : भाजपा ने सपा के बागी दारा सिंह चौहान को बनाया उम्मीदवार
* UP सरकार की नई पहल, UPSC सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग', जानें डिटेल्स
* UP: 7 साल के बच्चे पर 5 कुत्तों ने एक साथ किया हमला, नोंच-नोंचकर किया अधमरा; पड़ोसियों ने बचाई जान

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑनलाइन फेम के लिए टावर पर चढ़ा यूट्यूबर, 5 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन
UP : इटावा सफारी पार्क में शेरनी ‘सोना’ के पांचवें शावक की भी मौत
यूपी : 'अपमानजनक भाषा मामले' के बाद बीएसपी नेता आकाश आनंद की रैली स्थगित
Next Article
यूपी : 'अपमानजनक भाषा मामले' के बाद बीएसपी नेता आकाश आनंद की रैली स्थगित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;