अवैध हथियारों के अंतर्राज्यीय रैकेट का भंडाफोड़, भारी मात्रा में पिस्‍टल-कारतूस के साथ दो गिरफ्तार

पूछताछ में पता चला है कि आफताब पहले भी दो बार जेल जा चुका है. वह पिछले कई वर्षों से अवैध शस्त्रों के निर्माण तथा तस्करी में शामिल है. यह अवैध शस्त्र व कारतूस आदि को मैनुद्दीन शेख से खरीदकर तस्करी करता था.

अवैध हथियारों  के अंतर्राज्यीय रैकेट का भंडाफोड़, भारी मात्रा में पिस्‍टल-कारतूस के साथ दो गिरफ्तार

दोनों आरोपियों के पास से भारी मात्रा में अवैध असलहा, कारतूस-खोखा कारतूस जैसा सामान बरामद हुआ है

नई दिल्‍ली :

उत्‍तर प्रदेश एटीएस (UP ATS) और आजमगढ़ पुलिस ने संयुक्‍त कार्यवाही में अवैध असलहों के अंतर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से भारी मात्रा में अवैध असलहा, कारतूस-खोखा कारतूस, अर्द्धनिर्मित पेन-गन व शस्त्र बनाने के सामान बरामद किया गया है. जानकारी के अनुसार, यूपी एटीएस को गोपनीय सूचना मिली थी कि जनपद आजमगढ़ के दो व्यक्ति अपने अन्य साथियों के साथ अवैध शस्त्रों के निर्माण व तस्करी में संलिप्त हैं. यह पता चला कि आफताब आलम पुत्र फिरोज आलम निवासी फलाहनगर, थाना बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़ तथा मैनुद्दीन शेख पुत्र स्व. सम्मू अहमद निवासी ग्राम व पोस्ट पतिला गौसपुर, थाना बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़, अवैध शस्त्रों के निर्माण व गन हाउस से कारतूस हासिल करके उनकी गैर कानूनी ढंग से बिक्री और स्‍मगलिंग करने में शामिल हैं. इस मामले में तत्‍परता से कार्यवाही करते हुए इन दोनों को गिरफ्तार किया गया. 

इन दोनों से पूछताछ में पता चला है कि आफताब पहले भी दो बार जेल जा चुका है. वह पिछले कई वर्षों से अवैध शस्त्रों के निर्माण तथा तस्करी में शामिल है. यह अवैध शस्त्र व कारतूस आदि को मैनुद्दीन शेख से खरीदकर तस्करी करता था. दूसरी ओर, मैनुद्दीन काफी दिनों से जनपद आजमगढ़ में गन हाउस के गठजोड़ से अवैध असलहों-कारतूस की तस्करी करता था. यही नहीं,  जनपद आजमगढ़ के देवारा क्षेत्र के कुढही ढाला के पास इब्राहिमपुर गांव में उसने अपनी खेती की जमीन पर असलहा बनाने हेतु एक कारीगर रखते हुए फैक्ट्री लगाई थी. बाढ़ आने के कारण फिलहाल वह फैक्ट्री का संचालन अपने घर से कर रहा था. पूछताछ में यह भी पता चला है कि आफताब आलम फैक्ट्री में निर्मित असलहों की काजी गन हाउस आसिफगज पाण्डेय बाजार रोड आजमगढ़ के संचालक सैयद काजी अरशद के माध्यम से पूर्वांचल के विभिन्न क्षेत्रों में तस्करी करता था. इसके साथ ही वह कारतूस को अवैध रूप से गन हाउस से हासिल करके डिमांड के अनुसार सप्लाई करता था. थाना बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़ में मामला पंजीकृत किया गया है. अभियुक्त मैनुद्दीन के नेपाल, पाकिस्तान व दुबई में कनेक्शन होने की भी जानकारी मिली है.

यह असलहा हुआ बरामद
एक पिस्टल 9 mm, एक पिस्टल 22 mm, 54 कागज की डिब्बी में एयर के छरें, दो अदद टेलीस्कॉप फोर रायफल, एक DBBLगन, तीन अदद बंदूक के बट,  एक अदद SBBL गन, आठ अदद एयर गन, तेरह बंदूक की बड़ी नाल,  सात बंदूक की छोटी नाल, सात बंदूक में प्रयोग होने वाली स्प्रिंग, दो तमंचे 12 बोर, एक तमंचा 32 बोर, दो अर्द्धनिर्मित पेन गन, एक पिस्टल अर्द्धनिर्मित, चार गन रियरविथ साइड एलाइनमेंट, एक हिटिंग गैस लाइटर, मैगजीन, एक DBBL गन का मैकानिजम, चार अर्द्धनिर्मित कारबाईन बैरल,दो अर्द्धनिर्मित रिवॉल्वर, एक रिवॉल्वर रिवाल्विंग रिंग, दो अर्द्धनिर्मित तमंचे, एक पिस्टल स्लाइडर मय मुठिया, दो चाप, एक हेडलैंप, तीन मैगजिन 9mm, एक मैगजिन 22 mm, एक ड्रिल मशीन और एक गन लाइसेंस.  इसके अलावा मैनुद्दीन के मृत पिता के नाम, बैंक चेक बुक, एक पिस्टल मैगजिन, 10  जिंदा कारतूस 9mm, 51 जिंदा कारतूस 12 बोर, 323 फायरशुदा कारतूस 12 बोर, एक फायरशुदा कारतूस 315 बोर, 6 ब्लैक जिंदा कारतूस 22 बोर, तीन फायरशुदा कारतूस 32 बोर, 51 लोहे की डिब्बी में एयरगन के छरे, एक डेबिट कार्ड, एक वोटर आईडी, एक पैन कार्ड और अलग-अलग गन हाउसों के विजिटिंग कार्ड्स भी बरामद हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली : मामूली बहस पर तीन लोगों पर चढ़ाई गाड़ी, गिरफ्तार