बौद्ध धर्म के प्रमुख केंद्र कुशीनगर में 20 अक्‍टूबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

कुशीनगर बौद्ध धार्मिक यात्रा के चार महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है. यह एयरपोर्ट,  बुद्धिस्ट सर्किट में कुशीनगर को महत्व दिलाएगा.

बौद्ध धर्म के प्रमुख केंद्र कुशीनगर में 20 अक्‍टूबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

कुशीनगर में एयरपोर्ट शुरू होने से इस क्षेत्र में सांस्कृतिक विकास में मदद मिलेगी

नई दिल्‍ली :

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)आगामी 20 अक्‍टूबर को यूपी के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar airport) का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह दस बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वे महापरिनिर्वाण मंदिर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. एक बजे कुशीनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.  इसे पर्यटन को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. गौरतलब है कि कुशीनगर का क्षेत्र बौद्ध सर्किट के तहत आता है. बौद्ध सर्किट में नेपाल के लुंबिनी (जहां गौतम बुद्ध का जन्म हुआ) से लेकर बिहार के बोध गया (जहां उन्हें बौद्ध प्राप्त हुआ ) तक का क्षेत्र शामिल है.  इसमें सारनाथ और कुशीनगर भी शामिल है जहां क्रमश: बुद्ध ने पहला उपदेश दिया और महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था. कुशीनगर में तीन प्रमुख बौद्ध स्थान हैं- भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण का स्थान परिनिर्वाण मंदिर और इसके पीछे एक स्तूप जिसे परिनिर्वाण स्तूप कहा जाता है, रामाभार स्तूप और माथाकुँवर मंदिर. इनके अलावा कुशीनगर में वाट थाई मंदिर, चीनी मंदिर, बुद्ध मंदिर, जापानी मंदिर और बुद्ध मंदिर जैसे कुछ अन्य महत्वपूर्ण आकर्षण के केंद्र भी हैं . कुशीनगर में एयरपोर्ट के विकास से इस क्षेत्र में सांस्कृतिक विकास में मदद मिलेगी.  

6re9k90g

कुशीनगर बौद्ध धार्मिक यात्रा के चार महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है. यह एयरपोर्ट,  बुद्धिस्ट सर्किट में कुशीनगर को महत्व दिलाएगा.मूल बौद्ध केंद्र के रूप में भारत का विकास जहां से दुनिया भर में बौद्ध धर्म का प्रचार-प्रसार हुआ इससे देश विदेश के बौद्ध धर्म के अनुयायियों को कुशीनगर आने में मदद मिलेगी. इससे बुद्धिस्ट थीम पर आधारित सर्किट के विकास में मदद मिलेगी. बौद्ध धर्म के महत्वपूर्ण स्थानों तक आम लोगों की पहुंच बढ़ेगी और बौद्ध धर्म से जुड़े मूल्यों का प्रचार होगा. बौद्ध धर्म से जुड़े स्थानों के संरक्षण में मदद मिलेगी और इस तरह भारतीय स्मारकों और संस्कृति का संरक्षण भी हो सकेगा. भारत की श्रेष्ठ आर्किटेक्चर को दुनिया के सामने दिखाया जा सकेगा.भारत की मूल्य व्यवस्था का केंद्रीय विचार पंथनिरपेक्षता तथा असहिष्णुता को दुनिया के सामने रखा जा सकेगा.विचारों तथा मूल्यों के आदान-प्रदान से एक भारत श्रेष्ठ भारत की थीम का प्रमोशन हो सकेगा 
 
इसके साथ ही कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन से एयर कनेक्टिविटी में सुधार होगा. कुशीनगर सीधे प्‍लेन पहुंचने से राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को यहां पहुंचने में आसानी होगी. इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे. कुशीनगर तथा अन्य बौद्ध स्थलों के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* रेल रोको आंदोलन : किसानों ने यूपी, पंजाब-हरियाणा में कई जगह रेल रोकी
* आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, जानिए महंगा होने के पीछे क्या है असली वजह
* "अच्छा नागरिक बनकर देश की सेवा करूंगा", आर्यन खान ने काउंसिलिंग के दौरान किया वादा