कोरोना के कठिन समय के बाद इकोनॉमी ने तेजी से की वापसी, भारत को उम्‍मीद से देख रही दुनिया : PM मोदी

पीएक ने कहा, 'कोरोना के कठिन समय के बाद हमारी अर्थव्यवस्था ने जितनी तेजी से वापसी की है, उससे पूरा विश्व भारत को लेकर आशा से भरा हुआ है.'

कोरोना के कठिन समय के बाद इकोनॉमी ने तेजी से की वापसी, भारत को उम्‍मीद से देख रही दुनिया : PM मोदी

पीएम मोदी के अनुसार, हाल में एक विश्व संस्था ने भी कहा है भारत फिर दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली इकोनॉमी बनने जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना महामाारी के कारण 'झटका' खाई भारतीय इकोनॉमी के पटरी पर लौटने पर संतोष जताया है. सूरत में एक कार्यक्रम में अपने वर्चुअल संबोधन में पीएम ने कहा, 'कोरोना के कठिन समय के बाद हमारी अर्थव्यवस्था ने जितनी तेजी से वापसी की है, उससे पूरा विश्व भारत को लेकर आशा से भरा हुआ है, अभी हाल में एक विश्व संस्था ने भी कहा है कि भारत फिर दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है.' उन्‍होंने कहा कि हमें सरदार पटेल का अनुसरण करना चाहिए जिन्होंने कहा था कि विकास में जातियां और सम्प्रदाय बाधक नहीं होने चाहिए .

पीएम मोदी ने शुक्रवार यानी विजयादशमी केअवसर पर ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड की जगह बनाई गई 7 नई रक्षा कंपनी देश को सौंपीं. इस अवसर पर उन्होंने कहा, "7 नई कंपनियों की ये शुरुआत देश की 41 ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ को नए स्वरूप में लाने की संकल्प यात्रा का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि यह काम पिछले 15-20 साल से लटका हुआ था. मुझे पूरा भरोसा है कि ये सभी सात कंपनियाँ आने वाले समय में भारत की सैन्य ताकत का एक बड़ा आधार बनेंगी."


कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेन्स से जुड़े पीएम ने कहा कि इस वर्ष भारत ने अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया है. आज़ादी के इस अमृतकाल में देश एक नए भविष्य के निर्माण के लिए नए संकल्प ले रहा है और जो काम दशकों से अटके थे, उन्हें पूरा भी कर रहा है. पीएम ने कहा, "विश्व युद्ध के समय भारत की ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ का दम-खम दुनिया ने देखा है. हमारे पास बेहतर संसाधन होते थे, वर्ल्ड क्लास स्किल होता था.आज़ादी के बाद हमें जरूरत थी इन फैक्ट्रीज़ को upgrade करने की, न्यू एज टेक्नोलॉजी को अपनाने की! लेकिन इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया गया." पीएम ने कहा, "आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनाने का है, भारत में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री के विकास का है. पिछले सात वर्षों में देश ने ‘मेक इन इंडिया' के मंत्र के साथ अपने इस संकल्प को आगे बढ़ाने का काम किया है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* आर्यन को शाहरुख खान-गौरी ने मनीऑर्डर से भेजे 4,500 रुपये, अब खा सकेंगे जेल की कैंटीन से मनपसंद खाना
* 'बधाई, मोदी जी' : वैश्विक भुखमरी सूचकांक में भारत के फिसलने पर कपिल सिब्बल का तंज
* किसानों के प्रदर्शन स्थल पर शख्स की पीट-पीटकर हत्या, बैरिकेड से बांधकर काट डाली कलाई, शव लटकाया