देश में मकर संक्रांति की धूम, यूपी के CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, देखें VIDEO

माना जाता है कि सूर्यदेव (Surya Dev) जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति कहलाती है.

देश में मकर संक्रांति की धूम, यूपी के CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, देखें VIDEO

यूपी के CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी

गोरखपुर:

देश में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से आज मनाया जा रहा है. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गोरखनाथ मंदिर में शनिवार की सुबह 'खिचड़ी' चढ़ाई. इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ''आज मकर संक्रांति का पावन पर्व है. इस अवसर पर राज्य और देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालुओं द्वारा भगवान गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई जाती है. मुझे भी भगवान गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ".

इससे पहले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मकर संक्रांति के अवसर पर दलित पार्टी कार्यकर्ता अमृत लाल भारती के आवास पर खिचड़ी खाई थी.

मान्यता: मकर संक्रांति पर इन वस्तुओं के दान से मिल सकता है ये वरदान

उन्होंने ट्वीट किया, ' लोक आस्था के महापर्व 'मकर संक्रांति' (खिचड़ी) की सभी प्रदेशवासियों व श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई. भगवान दिवाकर की कृपा से सभी के जीवन में उमंग, उत्साह, आरोग्यता और सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो.भारतीय संस्कृति की जीवंतता को दर्शाता यह पर्व सम्पूर्ण सृष्टि के लिए मंगलकारी हो.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माना जाता है कि सूर्यदेव (Surya Dev) जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति कहलाती है. इसके साथ ही आज से खरमास की भी समाप्ति हो रही है. सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही सभी तरह के मांगलिक कार्य जैसे यज्ञोपवीत, मुंडन, शादी-विवाह, गृहप्रवेश आदि आरम्भ हो गए हैं.