Paperless Home Loan: जल्द मिलने जा रही है पेपरलेस होम लोन की सुविधा, मिलेंगे ये फायदे, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Paperless Home Loan Facility: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन  दिनेश कुमार खारा (Dinesh Kumar Khara) ने कहा है कि SBI के योनो ऐप (YONO App) के जरिये मिनटों में लोन की सुविधा दी जा रही है.

Paperless Home Loan: जल्द मिलने जा रही है पेपरलेस होम लोन की सुविधा, मिलेंगे ये फायदे, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Paperless Home Loan Facility: होम लोन की सुविधा पेपरलेस होने से होम लोन लेने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है.

नई दिल्ली:

Paperless Home Loan Facility: अब आपका घर खरीदने का सपना बिना किसी झंझट के जल्द पूरा होगा, क्योंकि होम लोन के लिए एक नई सुविधा जल्द आपको मिलने वाली है. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार डिजिटाइजेशन (Digitization) पर जोर देना चाहती है. सरकार डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कई कदम उठा रही है. इसी कड़ी में सरकार पेपरलेस होम लोन (Paperless Home Loan) की सुविधा देने जा रही है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी है.

मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, होम लेन की प्रक्रिया को पेपलेस और आसान बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है. इसको लेकर मंत्रालय का कहना है कि होम लोन को डिजिटल कैटेगरी में लाने की मंजूरी मिल गई है. जिसके बाद होम लोन मिलने में तेजी आने के साथ यह पूरी प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी. इस सुविधा को पेश करने के लिए फिलहाल इसपर तेजी से काम चल रहा है.

आपको बता दें कि होम लोन के लिए कागजी प्रक्रिया (Home Loan Process) काफी जटिल होती है. लेकिन इस सुविधा के आने से आप मिनटों में होम लोन का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. कई बैंकों के अधिकारिया का कहना है कि पेपरलेस होम लोन की सुविधा (Paperless Home Loan Facility) आ जाने से होम लोन लेने वाले ग्राहकों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिल सकती है.

वहीं, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन  दिनेश कुमार खारा (Dinesh Kumar Khara) ने कहा है कि SBI के योनो ऐप (YONO App) के जरिये मिनटों में लोन की सुविधा दी जा रही है. YONO App  के जरिये SBI अपने ग्राहकों को होम लोन (Home Loan) के साथ अन्य कई तरह के लोन जैसे गोल्ड लोन (Gold Loan), कार लोन (Car Loan) आदि की ऑनलाइन  सुविधा दे रही है. इस ऐप के जरिये 65000 करोड़ तक का लोन दिया जा चुका है. वहीं, उन्होंने यह भी कहा है कि इस आकड़े को हम इस साल 1 लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं

नेशनल ई गवर्नेंस सर्विस लिमिटेड (NESL) के एमडी और सीईओ देवज्योति रॉय चौधरी (Debajyoti Ray Chaudhuri )  कहा कि बैंकों को होम लोम की डिजिटल प्रक्रिया उपलब्ध कराने पर काम किया रहा है. उन्होंने इंडियन बैंक एसोसिएशन बैंकिंग टेक्नोलॉजी के एक कॉन्फ्रेंस में यह बात कही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com