विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 27, 2023

FD पर सबसे ज्यादा ब्याज कहां, SBI, PNB, ICICI या फिर HDFC... इस खबर से समझें

यहां सभी बैंकों की साइट पर उपलब्ध लेटेस्ट जानकारी को आपके लिए लिया गया है ताकि आपको कहां फायदा मिलेगा यह आसानी से समझाया जा सके. आप अपने हिसाब से देख सकते हैं कि किस बैंक में आपकी जरूरत के हिसाब से यानी रकम और कितने समय के लिए जमा करना है, आप दोनों को देखते हुए समझ सकते हैं कहां पर आपका ज्यादा फायदा है. 

Read Time: 18 mins
FD पर सबसे ज्यादा ब्याज कहां, SBI, PNB, ICICI या फिर HDFC... इस खबर से समझें
कौन सा बैंक दे रहा एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, समझें यहां
नई दिल्ली:

देश की अर्थव्यवस्था में RBI द्वारा नए रेट जारी होने के बाद से सभी बैंकों पर अपने फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज (Interest rates on fixed deposits) दरें बढ़ाने का दबाव बढ़ गा था. इसका असर धीरे-धीरे दिखने लगा. स्पष्ट तौर पर महंगाई को नियंत्रित करने के दृष्टिकोण दरों में इजाफा किया गया था. सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों के नए आंकड़ों को यहां समझा जा सकता है. किस बैंक में जमा पर सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है (Which bank is offering Highest interest rates on FDs) उसे आप यहां समझ सकते हैं. यहां सभी बैंकों की साइट पर उपलब्ध लेटेस्ट जानकारी को आपके लिए लिया गया है ताकि आपको कहां फायदा मिलेगा यह आसानी से समझाया जा सके. आप अपने हिसाब से देख सकते हैं कि किस बैंक में आपकी जरूरत के हिसाब से यानी रकम और कितने समय के लिए जमा करना है, आप दोनों को देखते हुए समझ सकते हैं कहां पर आपका ज्यादा फायदा है. 

Advertisement


PNB Bank fixed deposits FD interest rates 2023: पीएनबी बैंक (Punjab National Bank) ने भी लोगों को एफडी पर ब्याज दरों (Interest rates on Fixed deposits) को बढ़ाने के बाद ज्यादा रिटर्न देने की घोषणा की. पीएनबी द्वारा किए गए बदलावों में 271 से एक साल से कम अवधि के लिए ब्याज दर को 5.80 प्रतिशत कर दिया गया है. यह पहले 5.50 प्रतिशत थी. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसी अवधि में अब 6.30 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा जो पहले 6.00 प्रतिशत था. इसके अलावा सुपर सीनियर लोगों को अब 6.60 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा जो पहले 6.30 प्रतिशत था. यह दो करोड़ से कम जमा पर के लिए ब्याज दरों का ऐलान है. एक साल तक की अवधि के लिए जमा पर 5.80 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. यह दर पहले 5.75 प्रतिशत थी. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.25 से बढ़ाकर 7.30 प्रतिशत कर दी गई है. इसके अलावा सुपर वरिष्ठ लोगों को 7.55 से 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. विस्तृत जानकारी नीचे दिए गए चार्ट में देखी जा सकती है. 

q91liuf

SBI Bank latest fixed deposits FD interest rates 2023: सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India SBI) ने अलग-अलग समयावधि वाली सावधि जमा (Fixed Deposits FDs) पर ब्‍याज दरों को बढ़ा दिया है. बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम के 1, 2, 3 और 5 साल के लिए डिपॉजिट पर ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. बैंक ने नई जमा दरें (SBI FD Interest Rate 2023) 15 फरवरी 2023 को लागू की है. इससे पहले, बैंक ने 13 दिसंबर 2022 को सावधि जमा पर ब्‍याज दरें बढ़ाई थीं. बैंक ने एक साल की जमा पर ब्‍याज दरें 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 6.80 फीसदी कर दिया है. सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने दो साल की सावधि जमा पर ब्‍याज दर 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. बैंक ने 3 साल की जमा पर ब्‍याज दर 6.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसदी किया है. वहीं 5 साल की सावधि जमा पर ब्‍ब्याज दर 6.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसद किया गया है. इससे ज्यादा आप चार्ट में देख सकते हैं.

Advertisement
c2sk1ruo

HDFC Bank fixed deposits FD interest rates 2023 : HDFC बैंक ने सावधि जमा या कहें फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits FD) की ब्याज दरों में हाल ही में बदलाव किया है. बैंक में अब 2 करोड़ रुपये से कम की FD की 7.10 फीसदी तक सालाना ब्याज मिलेगा. HDFC बैंक में ग्राहक 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए रकम जमा करा सकते हैं. बैंक की संशोधित ब्याज दरें 21 फरवरी 2023 से लागू की गई हैं. HDFC बैंक ने 5 साल की एफडी पर अपने सामान्य ग्राहकों के लिए सालाना 7 फीसदी ब्याज देने की घोषणा की है. नीचे चार्ट में डिटेल जानकारी दी गई है. इससे ज्यादा विस्तृत जानकारी के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से साइट पर लेटेस्ट रेट जरूर चेक कर लें.

Advertisement
3ks576j

ICICI Bank Fixed Deposits FD interest rates latest : प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank) ने हाल ही में अपने ग्राहकों को खुश कर दिया है. एचडीएफसी के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने भी सावधि जमा यानी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में इजाफा किया. यह दरें 24 फरवरी 2023 से लागू की गई हैं. बैंक का कहना है कि वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दरें दी जा रही हैं जबकि सामान्य नागरिकों के लिए 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज दर दी जा रही है. बैंक की साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार दो करोड़ से कम जमा के लिए आम नागरिकों को 15 महीने से लेकर 18 महीने तक के जमा के लिए 7.10 फीसद के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा जबकि इसी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. दो से तीन साल तक की जमा के लिए सामान्य नागरिकों को 7 प्रतिशत की दर से ब्याज दर दी जाएगी जबकि इस अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दी जाएगी. वहीं एक साल से लेकर 389 दिनों तक के जमा के लिए सामान्य नागरिकों को 6.70 की दर से सालाना ब्याज दिया जाएगा जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.20 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. 18 महीनों से दो साल तक के जमा के लिए 7.10 प्रतिशत की दर ब्याज दिया जाएगा जबकि इस समय  के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. डिटेल नीचे चार्ट में दिया गया है.

Advertisement
eh2tf4pg

इससे ज्यादा डिटेल साइट पर भी देखा जा सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bank Holiday 2024: बुद्ध पूर्णिमा के चलते इन राज्यों में बैंकों की छुट्टी, लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट
FD पर सबसे ज्यादा ब्याज कहां, SBI, PNB, ICICI या फिर HDFC... इस खबर से समझें
Petrol-Diesel Prices: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, जानें आपके शहर में क्या है ताजा भाव
Next Article
Petrol-Diesel Prices: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, जानें आपके शहर में क्या है ताजा भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;