विज्ञापन

Ayushman Card और Abha Health ID card में क्या है अंतर? जानिए इसके फायदे

आयुष्मान कार्ड एक स्पेसिफिक पीरियड के दौरान अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करता है, जबकि ABHA कार्ड खर्चों के लिए कोई कवरेज प्रोवाइड नहीं करता है, बल्कि यह कार्ड डिजिटल फॉर्मेट में हेल्थ इन्फॉर्मेशन को मेंटेन और अपडेट करता है.

Ayushman Card और Abha Health ID card में क्या है अंतर? जानिए इसके फायदे
नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट कार्ड (ABHA कार्ड) और आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Card) दोनों अलग-अलग हैं. लेकिन दोनों का नाम इतना मिलता-जुलता है कि लोग इनमें अंतर नहीं कर पाते. इसलिए आज हम आपको दोनों कार्ड में क्या अंतर है इसके बारे में बताएंगे लेकिन पहले इन दोनों कार्ड और इनके फायदों के बारे में जान लेते हैं.

आयुष्मान भारत कार्ड

आयुष्मान भारत कार्ड, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) कार्ड भी कहा जाता है, केंद्र सरकार द्वारा 2018 में लॉन्च किया गया था. इस हेल्थ कार्ड का मकसद आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) रखने वाले व्यक्तियों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है. यानी आयुष्मान हेल्थ कार्ड स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के लिए वित्तीय सुरक्षा (financial security) प्रदान करता है. आयुष्मान हेल्थ कार्ड (Ayushman Health card) लाभार्थियों को देश भर में सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पतालों में हर साल 5,00,000 रुपये की स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है. खास बात यह है कि आयुष्मान हेल्थ कार्ड पहले से मौजूद बीमारियों को भी कवर करता है.

आयुष्मान भारत कार्ड के फायदे

  • परिवार में चाहें कितने भी सदस्य हो सभी को इसके जरिए कवर किया जाएगा.
  • प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए फाइनेंशियल कवरेज मिलेगा.
  • देश भर में लिस्टेड पब्लिक और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा मिलेगी.
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद के खर्च शामिल हैं.


ABHA हेल्थ आईडी कार्ड

सरकार ने 2021 में ABHA हेल्थ आईडी कार्ड (Abha Health ID cards) पेश किया था. इस कार्ड में एक यूनिक डिजिटल हेल्थ आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसमें व्यक्ति की पूरी हेल्थ इन्फॉर्मेशन होती है. इस हेल्थ आईडी कार्ड का मकसद हर भारतीय नागरिक के लिए एक कॉम्प्रिहेंसिव डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड एस्टेब्लिश करना है. देश भर में लोगों के लिए एक्सेसिबल डिजिटल हेल्थ अकाउंट के तौर पर ये कार्ड काम करता है. इस कार्ड में आपकी हेल्थ और मेडिकल हिस्ट्री की पूरी जानकारी होती है.

ABHA कार्ड के जरिए सरकार का मकसद देश के सभी नागरिकों को एक यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी और हेल्थ डोजियर नंबर प्रोवाइड करना है, जिससे उनका डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड मेंटेन किया जा सके. हर भारतीय नागरिक को ये आईडी जारी करके हेल्थ केयर सिस्टम के अंदर एफिशिएंसी और अकाउंटेबिलिटी बढ़ाना है.यह डिजिटल हेल्थ आईडी परिवार के सभी सदस्यों के लिए उपलब्ध होगी, जिससे हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स को एविडेंस-बेस्ड ट्रीटमेंट करने में मदद मिलेगी. आपका रियल टाइम हेल्थ डेटा उपलब्ध होगा जिससे इलाज में काफी मदद मिलेगी.

इसके अलावा, रिमोट हेल्थकेयर सर्विसेज के लिए डिजिटल हेल्थ आईडी को वेब और मोबाइल-बेस्ड टेलीमेडिसिन फैसिलिटी के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा. हाल ही में, Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ABHA ID कार्ड अगले साल (2025) से Google वॉलेट पर उपलब्ध होंगे. आभा कार्ड (ABHA CARD) मिलने के बाद भी कोई व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना का सदस्य बन सकता है.

Abha Health ID कार्ड और Ayushman Card के बीच अंतर

1. आयुष्मान भारत कार्ड का मकसद जरूरत के समय कॉस्ट इफेक्टिव हेल्थकेयर सर्विसेज प्रदान करना और गंभीर और आपातकालीन स्थितियों के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है. ABHA कार्ड एक डिजिटल आइडेंटिफिकेशन नंबर के तौर पर काम करता है. यानी आयुष्मान एक हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड है और ABHA एक डिजिटल हेल्थ अकाउंट कार्ड है.

2.आयुष्मान कार्ड एक स्पेसिफिक पीरियड के दौरान अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करता है, जबकि ABHA कार्ड खर्चों के लिए कोई कवरेज प्रोवाइड नहीं करता है, बल्कि यह कार्ड डिजिटल फॉर्मेट में हेल्थ इन्फॉर्मेशन को मेंटेन और अपडेट करता है.

3.आयुष्मान कार्ड देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section - EWS) के लिए बनाया गया है. दूसरी ओर, ABHA कार्ड सभी के लिए उपलब्ध है, भले ही उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो.

4. ABHA कार्ड किसी व्यक्ति की मेडिकल हिस्ट्री से संबंधित हेल्थकेयर टर्मिनोलॉजी का इस्तेमाल करके हेल्थकेयर  डेटा स्टोर और मैनेज करता है. इसके विपरीत, आयुष्मान भारत कार्ड में इसके समान डेटा फंक्शनैलिटी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हर महीने मिलेगी पांच हजार रुपये की पेंशन, जानें क्या है अटल पेंशन योजना, कैसे उठाएं लाभ?
Ayushman Card और Abha Health ID card में क्या है अंतर? जानिए इसके फायदे
क्‍या आप नौकरी के दौरान भी ले सकते हैं EPS पेंशन? जानें क्‍या है EPFO का नियम
Next Article
क्‍या आप नौकरी के दौरान भी ले सकते हैं EPS पेंशन? जानें क्‍या है EPFO का नियम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com