E-Shram Card : देश के किसी भी कोने में रोजगार, बीमा सुरक्षा की गारंटी, जानें ई-श्रम कार्ड के बारे में सबकुछ

E-Shram Card : असंगठित वर्ग के कामगारों को अब भी ऐसे साधनों की जरूरत है जिससे जीवनयापन आसान हो और समय पर रोजगार मिलता रहे. ऐसे ही कामगारों के लिए सरकार ने ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है. इससे देशभर के 38 करोड़ कामगारों को लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

E-Shram Card : देश के किसी भी कोने में रोजगार, बीमा सुरक्षा की गारंटी, जानें ई-श्रम कार्ड के बारे में सबकुछ

E-Shram Card : असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ई-श्रम कार्ड. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत में दो तरह का मजदूर वर्ग है- संगठित और असंगठित कामगारों का वर्ग. संगठित वर्ग के नाम से ही जाहिर है ये कामगारों की श्रेणी में ऑर्गेनाइज्ड क्षेत्र है, जहां वेतन और बाकी सुविधाओं का एक खाका होता है, जबकि असंगठित वर्ग के कामगारों को अब भी ऐसे साधनों की जरूरत है जिससे जीवनयापन आसान हो सके और समय पर रोजगार मिलता रहे. असंगठित वर्ग के ऐसे ही कामगारों के लिए सरकार ने ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है. ये पोर्टल इसी साल (2021) अगस्त में लॉन्च किया गया है. इससे देशभर के 38 करोड़ कामगारों को लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें एक कार्ड जारी होगा. इस कार्ड को ई श्रम कार्ड नाम दिया गया है. हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि ई-श्रम के फायदे क्या होते हैं और कौन इसके लिए अप्लाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें  : अच्छी खबर! अब नगर निगम के ठेका और संविदा कर्मचारियों को भी मिलेगा ESI का इंश्योरेंस कवरेज

क्या हैं ई-श्रम कार्ड के फायदे?

  • ई-श्रम कार्ड हासिल करने के बाद कामगारों के लिए देश के किसी भी हिस्से में काम मिलना आसान हो जाएगा.
  • इस कार्ड के जरिए कामगार अलग अलग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं.
  • इस कार्ड के तहत फ्री दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है. रजिस्टर्ड कामगार की किसी हादसे में मृत्यु होने पर या पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में मजदूर या परिजन को दो लाख तक की बीमा राशि मिलेगी.
  • आंशिक विकलांग होने पर ये राशि एक लाख रुपये तक मिलेगी.
  • ये लाभ लेने के लिए एक आसान सी प्रक्रिया का पालन करना होगा. जिस भी मजदूर के साथ हादसा होता है उसके नॉमिनी ई-श्रम के पोर्टल पर ही बीमा राशि के लिए दावा कर सकते हैं या अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : कोरोना में घर के कमाऊ सदस्य को खोने वाले परिवारों को सरकार देगी फैमिली पेंशन, जानें 5 बड़ी बातें

किसे मिलेगा ई-श्रम कार्ड?

ये कार्ड सिर्फ उन मजदूरों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. असंगठित कामगार को इस तरह समझिए कि जो घर-घर जाकर काम करते हैं. ऐसे कामगार जो अपने काम की तलाश खुद करते हैं, जो ESIC (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के सदस्य नहीं है. वे सभी असंगठित क्षेत्र के कामगार में आते हैं. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आय का कोई मापदंड नहीं रखा गया है, लेकिन इनकम टैक्स अदा करने वाले कामगार यहां रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते. अपने आधार नंबर या आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर या बैंक खाते के जरिए कामगार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी लोगों को इसका लाभ नहीं मिला