Free VISA: विदेश घूमने का है प्लान, श्रीलंका-थाईलैंड के बाद अब इस देश में भी भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री

Visa Free Countries For Indians: बता दें कि कई ऐसे देश हैं जहां घूमने के लिए आपको वीजा बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मलेशिया से पहले श्रीलंका-थाईलैंड भी वीजा फ्री एंट्री का ऐलान कर चुके हैं.

Free VISA: विदेश घूमने का है प्लान, श्रीलंका-थाईलैंड के बाद अब इस देश में भी भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री

Malaysia Visa-Free Entry: मलेशिया में 1 दिसंबर से भारत और चीन के नागरिकों को वीजा-फ्री एंट्री मिलने जा रही है.

खास बातें

  • मलेशिया में 1 दिसंबर से भारत और चीन के नागरिकों को वीजा-फ्री एंट्री
  • चीनी और भारतीय नागरिक 30 दिनों तक मलेशिया में बिनी वीजा रह सकेंगे
  • श्रीलंका-थाईलैंड में भी वीजा फ्री एंट्री का हो चुका है ऐलान
नई दिल्ली:

Visa Free Countries For Indians: अगर आप नए साल के मौके पर  देश नहीं बल्कि विदेश घूमने (Abroad travel plan) का प्लान बना रहे हैं तो आपको लिए अच्छी खबर है. दरअसल, मलेशिया में 1 दिसंबर से भारत और चीन के नागरिकों को वीजा-फ्री एंट्री मिलने जा रही है. ऐसे में अब आपको फॉरेन ट्रिप प्लान करन के लिए  वीजा बनवाने के लिए चक्कर नहीं कटने पड़ेंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने रविवार देर रात अपने पीपुल्स जस्टिस पार्टी कांग्रेस में एक भाषण के दौरान  इस बात की घोषणा की. 

चीनी-भारतीय नागरिक 30 दिनों तक मलेशिया में बिनी वीजा रह सकेंगे
अनवर इब्राहिम ने बताया कि इस छूट के तहत चीनी और भारतीय नागरिक 30 दिनों तक मलेशिया में बिनी वीजा (Malaysia Visa-Free Entry) के रह सकते हैं. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि फ्री वीजा एंट्री कब तक लागू रहेगी. 

श्रीलंका-थाईलैंड में भी VISA Free एंट्री का हो चुका है ऐलान
कई ऐसे देश हैं जहां घूमने के लिए आपको वीजा बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मलेशिया से पहले श्रीलंका-थाईलैंड भी वीजा फ्री एंट्री का ऐलान कर चुके हैं.

चीन-भारत मलेशिया के सबसे बड़े सोर्स मार्केट में शामिल
चीन और भारत क्रमशः मलेशिया के चौथे और पांचवें सबसे बड़े सोर्स मार्केट हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मलेशिया में इस साल जनवरी से जून के बीच 9.16 मिलियन पर्यटक आए, जिनमें चीन से 498,540 और भारत से 283,885 पर्यटक आए. कोविड महामारी से पहले, 2019 की समान अवधि में चीन से 1.5 मिलियन और भारत से 354,486 आगमन की तुलना की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलहाल मलेशिया घूमने से पहले करना पड़ रहा वीजा के लिए आवेदन
बता दें कि यह कदम पड़ोसी देश थाईलैंड द्वारा अपने महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और अपनी सुस्त अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए लागू किए गए नियमों के बाद उठाया गया है. इस वर्ष छूट पाने वालों में चीनी और भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. वर्तमान में, चीनी और भारतीय नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश के लिए वीजा के लिए आवेदन करना पड़ता है.