यूपीआई पेमेंट के लिए अब कहो, हैलो UPI!

गौरतलब है कि हाल ही में यूपीआई के क्यूआर कोड को स्कैन कर एटीएम से पेमेंट लेने की व्यवस्था भी चालू की गई है.

यूपीआई पेमेंट के लिए अब कहो, हैलो UPI!

यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसा भी निकाला जा सकता है.

नई दिल्ली:

UPI Digital Payment System: देश डिजिटल पेमेंट के मामले में दिब-ब-दिन तरक्की करता जा रहा है. सरकारी एजेंसी यूपीआई (UPI) अपने स्थापना से लेकर अभी तक तमाम नए फीचर्स जोड़ने के पथ पर अग्रसर है. यूपीआई का प्रयास है कि लोगों को सहूलियत बढ़ाई जाए ताकि वे ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट व्यवस्था से जुड सकें. कुछ दिन पहले तक सभी लोग क्यूआर कोड (QR code) या मोबाइल (Mobile number) नंबर के जरिए यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर रहे थे जो अभी भी जारी है लेकिन अब एक और नया फीचर जोड़ा जा रहा है. अब बोलकर भी यूपीआई के पेमेंट किए जा सकेंगे. गौरतलब है कि हाल ही में यूपीआई के क्यूआर कोड को स्कैन कर एटीएम से पेमेंट लेने की व्यवस्था  भी चालू की गई है.

अब Hello! UPI हुआ लॉन्च
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास (RBI Governer Shaktikanta Das) ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के कुछ नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है. इन प्रोडक्ट में से Hello! UPI एक प्रोडक्ट है. बताया जा रहा है कि यह प्रोडक्ट यूजर्स को ऐप्स, टेलीकॉम कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) डिवाइसेज के जरिए वॉयस-इनेबल्ड UPI पेमेंट करने में मदद करेगा. यह कहा जा रहा है कि वॉयस कमांड के जरिए भी UPI पेमेंट की जा सकेगी. एनपीसीआई (NPCI) ने बताया कि अभी ये प्रोडक्ट सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में काम करेगा. एजेंसी का कहना है कि जल्द ही इसको कई दूसरी भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा.

बता दें कि बिलपे कनेक्ट (BillPay Connect) यूजर्स को को फोन कॉल पर अपने बिलों का भुगतान करने की इजाजत देगा, ये भारत बिलपे (Bharat BillPay) के शुरू किए गए नेशनलाइज्ड बिल पेमेंट नंबर के जरिए किया जाएगा. ग्राहक इस नंबर पर कॉल कर सकेंगे और वॉयस-इनेबल्ड कमांड के जरिए या अपने फोन पर अंक दबाकर UPI का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट कर सकेंगे.

NPCI के कई और प्रोडक्ट्स भी लॉन्च
NPCI के मुताबिक - इसके अलावा, भुगतान साउंडबॉक्स डिवाइसेज के जरिए फिजिकल कलेक्शन सेंटर्स पर किए गए बिल पेमेंट के लिए इंसटैंट वॉयस कन्फर्मेशन हो जाएगा. इस कदम का मकसद ग्राहकों और कलेक्शन सेंटर्स दोनों को अतिरिक्त सुरक्षा और भरोसे की भावना पैदा करना है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांता दास ने UPI पर क्रेडिट लाइन, UPI Lite X और टैप एंड पे जैसे पेमेंट विकल्पों को भी लॉन्च किया. UPI पर एक क्रेडिट लाइन से बैंक पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को प्री-अप्रूव्ड लोन दे सकेंगे. ग्राहक तुरंत ही क्रेडिट ले सकेंगे और इन फंड्स का इस्तेमाल अपनी खरीदारी के लिए UPI भुगतान करने में कर सकेंगे. (इनपुट बीक्यू प्राइम से)