विज्ञापन
Story ProgressBack

बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि में भारी वृद्धि, 26 प्रतिशत बढ़कर 78,213 करोड़ रुपये हुआ

Unclaimed Deposits in Banks: यदि आप 10 वर्षों से अधिक समय तक खाते का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपकी जमा राशि डीईए कोष में स्थानांतरित हो सकती है. 

Read Time: 3 mins
बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि में भारी वृद्धि, 26 प्रतिशत बढ़कर 78,213 करोड़ रुपये हुआ
Unclaimed Money in Savings Account: डीईए कोष का उपयोग बैंकिंग शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों को चलाने के लिए किया जाता है.
मुंबई:

Unclaimed Deposits With Banks: बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि सालाना आधार पर 26 प्रतिशत बढ़कर 31 मार्च 2024 के अंत तक 78,213 करोड़ रुपये हो गयी.यह पिछले साल के 62,225 करोड़ रुपये से ज्यादा है.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की बृहस्पतिवार को जारी वार्षिक इस बात की जानकारी दी.. रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2023 के अंत में जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में राशि 62,225 करोड़ रुपये थी.

बिना दावे वाली जमा राशि कहां से आती है?

अब आप सोच रहे होंगे कि यह बिना दावे वाली जमा राशि कहां से आती है? दरअसल,जब कोई व्यक्ति 10 या उससे अधिक वर्षों तक अपने बैंक खाते में जमा राशि पर कोई लेनदेन नहीं करता है, तो सहकारी बैंकों सहित सभी बैंक उस खाते को "निष्क्रिय" माना लेता है. बैंक इन निष्क्रिय खातों में पड़ी हुई दावा न की जमा राशि को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के जमाकर्ता शिक्षा एवं जागरूकता (डीईए) कोष में स्थानांतरित करते हैं. 

डीईए कोष एक सरकारी पहल है जो यह सुनिश्चित करती है कि आपके पैसे का उपयोग बैंकिंग शिक्षा और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए किया जाए

डीईए कोष का उपयोग कैसे किया जाता है?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने खाताधारकों की सहायता के लिए तथा निष्क्रिय खातों पर मौजूदा अनुदेशों को समेकित तथा युक्तिसंगत बनाने के मकसद से इस वर्ष की शुरुआत में बैंकों द्वारा अपनाए जाने वाले उपायों पर व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए थे. इनमें खातों तथा जमाराशियों को निष्क्रिय खातों और बेदावाकृत जमाराशियों के रूप में वर्गीकृत करने के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया था. संशोधित निर्देश सभी वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों सहित) और सभी सहकारी बैंकों पर एक अप्रैल 2024 से लागू हुए.

बता दें कि डीईए कोष का उपयोग बैंकिंग शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों को चलाने के लिए किया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को बैंकिंग प्रणाली और उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करना है. 

यह आपके लिए क्या मायने रखता है?

यदि आपके पास कोई पुराना बैंक खाता है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप उसमें जमा राशि पर नज़र रखें. यदि आप 10 वर्षों से अधिक समय तक खाते का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपकी जमा राशि डीईए कोष में स्थानांतरित हो सकती है. 

आप अपने सभी बैंक खातों की नियमित रूप से जांच करें. यदि आप किसी खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उसे बंद कर दें. यदि आपको पता नहीं है कि  आपके पास कोई अकाउंट निष्क्रिय बंद हुआ है या नहीं, तो आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, बिहार में महंगा तो यूपी में सस्ता, जानें रेट
बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि में भारी वृद्धि, 26 प्रतिशत बढ़कर 78,213 करोड़ रुपये हुआ
Credit Score हो गया है खराब, तो न हों परेशान, इन 5 आसान तरीकों से तेजी से बढ़ जाएगा सिबिल
Next Article
Credit Score हो गया है खराब, तो न हों परेशान, इन 5 आसान तरीकों से तेजी से बढ़ जाएगा सिबिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;