UADAI ने बंद की Aadhaar से जुड़ी ये दो सेवाएं, कार्डहोल्डर्स पर पड़ेगा असर, जानिए अब क्या करना है

UIDAI ने ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर के माध्यम से आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने की फैसिलिटी को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. वहीं, अब लोगो आधार कार्ड रीप्रिंट भी नहीं करा सकेंगे. अब उन्हें पीवीसी कार्ड लेना पड़ेगा.

UADAI ने बंद की Aadhaar से जुड़ी ये दो सेवाएं, कार्डहोल्डर्स पर पड़ेगा असर, जानिए अब क्या करना है

UIDAI ने Aadhaar कार्ड से जुड़ी दो सेवाएं बंद कर दी हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आधार कार्ड (Aadhaar card) आज के समय का सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है. डिजिटल नेट बैंकिंग से लेकर ऑफिशियल वर्क तक हर काम के लिए आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है. काम सही समय पर हो जाए इसके लिए आधार कार्ड में दी गई जानकारी को पूरी तरह से अपडेट करना भी आवश्यक है. यही वजह है कि UIDAI (Unique Identification Authority of India) समय-समय पर आधार कार्ड को लेकर बदलाव करता रहता है. हाल ही में एक नया फैसला लेते हुए UIDAI ने आधार से जुड़ी दो सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है, जिसका असर सीधा आधार कार्ड धारकों पर पड़ेगा.

एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिये पता अपडेट कराने की सुविधा बंद

अब आधार कार्ड में पता अपडेट कराने की सुविधा एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए आपको नहीं मिल पाएगी. दरअसल UIDAI ने ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर के माध्यम से आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने की फैसिलिटी को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. ये सुविधा लोगों के लिए सहूलियत भरी थी क्योंकि किराएदार या फिर दूसरे आधार कार्ड होल्डर इसके जरिए अपना एड्रेस आधार कार्ड में आसानी से अपडेट करा पाते थे. UIDAI ने इस फैसिलिटी को बंद करने के साथ ही अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter का ऑप्शन भी हटा दिया है.

आधार-पीएफ लिंक 2 दिन में नहीं कराया तो PF नहीं जमा होगा, जानिए 1 सितंबर से क्या-क्या बदलेगा

इस सुविधा के बंद होने के बाद अगर आप अपना एड्रेस चेंज कराना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक में जाकर अपना एड्रेस प्रूफ देकर नया पता अपडेट करा सकते हैं.

https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf

इस सुविधा के बंद होने का सभी पर पड़ेगा असर

इस सेवा के बंद होने से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है . खासतौर पर उन लोगों को ज्यादा दिक्कत होगी जो किराए के मकान में रहते हैं या फिर लंबे समय के लिए जॉब स्विच कर अपने घर से बाहर रह रहे हैं. अब उन्हें आधार पर एड्रेस अपडेट कराने की सुविधा नहीं मिल पाएगी. जिन लोगों के पास कोई संशोधित एड्रेस प्रूफ नहीं है, उनके लिए आधार कार्ड में नया पता अपडेट करवा पाना अब मुश्किल हो जाएगा.

m-Aadhaar, PVC card Aadhaar... क्या आपको पता है कितने तरह का होता है आधार? जरूर जानिए

Aadhaar card Reprint नहीं करा सकेंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UIDAI ने अपने आधार कार्ड को पुरानी स्टाइल में प्रिंट करने की सेवा भी बंद कर दी है. दरअसल, अब बड़े और पुराने आधार कार्ड की जगह UIDAI प्लास्टिक के पीवीसी (PVC) कार्ड जारी करता है. यह कार्ड कैरी करने में बहुत आसान होता है. दरअसल ये आधार कार्ड किसी ATM या डेबिट कार्ड की तरह ही दिखाई देता है. इस नए कार्ड को आसानी से आप अपने पॉकेट या वॉलेट में कैरी कर सकते हैं. आधार रिप्रिंट सुविधा को बंद करते हुए इस बात की आधिकारिक जानकारी दी गई है कि अगर आप चाहें तो आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC CARD) ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.