Post Office Schemes: इन स्कीम्स में निवेश करने पर होगा तगड़ा मुनाफा, टैक्स छूट के साथ मिलेंगे कई फायदे

Best Post Office Schemes 2023: अगर आप लॉन्ग टर्म  के निवेश पर सेफ और गारंटीड रिटर्न चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश करना आपके लिए बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. 

Post Office Schemes: इन स्कीम्स में निवेश करने पर होगा तगड़ा मुनाफा, टैक्स छूट के साथ मिलेंगे कई फायदे

Post Office Schemes 2023: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ (PPF) सबसे  पॉपुलर सेविंग स्कीम्स में से एक है.

नई दिल्ली:

Post Office Schemes: आजकल महंगाई के इस दौर में कमाई के साथ -साथ बचत करना काफी जरूरी है. अगर आप अपने भविष्य की आर्थिक जरूरत या आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए कमाई में से कुछ हिस्सा बचत करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की कुछ खास स्कीम में निवेश कर सकते हैं. आज के समय में पोस्ट ऑफिस स्कीम पर लोगों को काफी भरोसा है. इसकी वजह ये है कि  पोस्ट ऑफिस स्कीम में आपके पैसे डूबने का खतरा नहीं रहता. इसमें आपकी सैलरी में से बचाया गया पैसा सुरक्षित रहता है. इसके साथ ही निवेश की गई राशि पर आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. इतना ही नहीं इन स्कीम्स में निवेश करके आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम्स मौजूद हैं, जिनमें निवेश करना कई मायनों में फायदेमंद होता है. हम यहां इनमें से 3 ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिनमें निवेश करने से आपको पढ़ाई और इलाज से लेकर शादी-समारोहों तक, भविष्य में कई मौकों पर पैसों की कमी महसूस नहीं होगी. तो चलिए एक-एक करके जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में...

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करके बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते है. आप अपनी बेटी के पैदा होते ही या उसके 10 साल होने तक इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाकर इसका फायदा ले सकते हैं. यह आज की तारीख में सबसे ज़्यादा ब्याज कमाने वाली सरकारी योजनाओं में से एक है. इसमें सालाना 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) में हर साल आप न्यूनतम राशि 250 रुपये जमा कर सकते  है. वहीं, सालाना आधार पर अधिकतम 1,50,000 रुपये निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करने पर 80C के तहत टैक्स छूट का भी प्रावधान है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund)

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ (PPF) सबसे  पॉपुलर सेविंग स्कीम्स में से एक है. पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा किया जा सकते हैं. वर्तमान में PPF की ब्याज दर 7.1% है.  PPF स्कीम की एक खास बात यह है कि यह EEE कैटेगरी की स्कीम है. इसका मतलब है कि इसमें हर साल जमा की गई रकम पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इस पर सालाना मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है. इतना ही नहीं मैच्योरिटी के समय मिलने वाली पूरी राशि (मूलधन तथा ब्याज) भी टैक्स के दायरे से पूर्णतः बाहर होती है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

अगर आप लॉन्ग टर्म  के निवेश पर सेफ और गारंटीड रिटर्न चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश करना आपके लिए बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के लिए ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़कर 7.7 फीसदी हो गई है. NSC में 1,000 रुपये से या इससे अधिक '100 रुपये के गुणज' में, निवेश कर सकते हैं.  इस स्कीम में 5 साल की मैच्योरिटी है. इसमें मिलने वाली ब्याज बिना कोई TDS काटे दिया जाता है. NSC में निवेश की गई राशि पर 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com