विज्ञापन
Story ProgressBack

New Rules 2024: 1 जुलाई से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर

Rules changing from 1st July 2024: आयकर विभाग ने 2023-24 वित्त वर्ष (आकलन वर्ष 2024-25) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 तय की है.

Read Time: 5 mins
New Rules 2024: 1 जुलाई से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर
Rules Changing From July 1 List: जुलाई का महीना आर्थिक बदलावों से भरा होता है.
नई दिल्ली:

New Rules From 1st July: जुलाई महीना कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आ रहा है.जैसा कि हम जानते हैं कि जुलाई का महीना आर्थिक बदलावों से भरा होता है. 1 जुलाई से कई नए नियम (1st July 2024 New Rules) लागू होने जा रहे हैं, जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न, बैंकिंग नियमों में बदलाव और फ्यूल प्राइस में संभावित बदलाव शामिल हैं. इसके अलावा भी जुलाई महीने में कई ऐसे नियम बदलने वाले हैं जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़े वाला है.

यहां हम आपको डिटेल में बताएंगे कि जुलाई में क्या-क्या बदलाव (New Rules from July 2024 List) होने वाले हैं और इन बदलावों का आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है.

Income Tax रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन

आयकर विभाग ने 2023-24 वित्त वर्ष (आकलन वर्ष 2024-25) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns) फाइल करने की अंतिम तारीख (ITR filing deadline) 31 जुलाई 2024 तय की है. ऐसे में आपके पास ज्यादा समय नहीं बचा है. आखिरी दिन होने वाली हड़बड़ी से बचने के लिए अभी ही टैक्स फाइलिंग कर लें. अगर आप इस तारीख (ITR deadline)तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाते हैं, तो भी आप 31 दिसंबर, 2024 तक बिलेटेड रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.

Paytm Payments Bank का इनएक्टिव वॉलेट होगा बंद

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank)ने बताया है कि वह 20 जुलाई 2024 को उन इनएक्टिव वॉलेट को बंद कर देगा जिनमें पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें बैलेंस जीरो है.पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट के अनुसार "अगर आपके वॉलेट में पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और बैलेंस भी जीरो है, तो उसे 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिया जाएगा. इससे प्रभावित सभी यूजर्स को सूचित कर दिया जाएगा और उन्हें वॉलेट बंद होने से 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी."

अगर आपके पास भी ऐसा ही पेटीएम वॉलेट ( Paytm wallet) है तो  देर न करें. अपने पेटीएम वॉलेट को अभी चेक करें अगर वो इनएक्टिव है तो उसे फिर से एक्टिव कर लें.

पेट्रोल-डीजल सहित LPG  की कीमतों में बदलाव

1 जुलाई को सरकारी तेल कंपनियों की तरह से गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाएगी. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को रसोई और  होटल एवं रेस्टोरेंट्स में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर की कीमतें (LPG Price) तय की जाती हैं बीते महीने 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 69 रुपये की कमी की गई थी. हालांकि, 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये प्रति सिलेंडर पर बनी हुई है. वहीं,  1 जून को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाएगा.

1 जुलाई से गाड़ी खरीदना होगा महंगा

टाटा मोटर्स ने 1 जुलाई से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों (Vehicle price) में 2% तक की बढ़ोतरी करने का  ऐलान किया है . ये बढ़ोतरी बढ़ती हुई सामानों की कीमतों को कवर करने के लिए की जा रही है. भारत की सबसे बड़ी वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स ने इससे पहले मार्च में भी अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2% तक का इजाफा किया था.कंपनी का कहना है कि ये बढ़ोतरी सभी तरह के कमर्शियल वाहनों पर लागू होगी, लेकिन अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है. 

वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपने चुनिंदा स्कूटर और मोटरसाइकिल मॉडल की कीमतों में एक जुलाई, 2024 से 1,500 रुपये तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. कंपनी ने कहा कि उत्पादन की ऊंची लागत की वजह से यह कदम उठाना पड़ रहा है.देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन विनिर्माता कंपनी ने कहा कि कीमत में बदलाव 1,500 रुपये तक होगा और यह बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडल और बाजार के हिसाब से भिन्न होगी.

जुलाई में 12 दिन बैंक रहेंगे बंद (Bank Holiday July)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे कैलेंडर (Bank Holidays in July 2024) के मुताबिक, जुलाई में  12 दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं.जिसमें गुरु हरगोविंद जी जयंती और मुहर्रम जैसे त्‍योहारों के मौके के चलते अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्‍योहारों की छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार की साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं. ऐसे में अगर अगले महीने यानी जुलाई में किसी काम से बैंक जाना है तो  पहले छुट्टियों की लिस्‍ट (Bank Holiday List) जरूर देख लें

जुलाई में आम बजट पेश होने की उम्मीद

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट (Modi 3.0 Budget) जुलाई के आखिरी सप्ताह में  पेश किए जाने की उम्मीद है.रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)  22 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आगामी यूनियन बजट  बजट 2024-25 (Union budget 2024-25)  पेश कर सकती हैं. निर्मला सीतारमण ने अब तक, वित्त मंत्री के रूप में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान छह बजट पेश किए हैं.यह उनका लगातार सातवां बजट होगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Petrol Diesel Price: बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें आपके शहर में क्या है रेट
New Rules 2024: 1 जुलाई से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर
ITR E-Filing Tips: खुद आईटीआर फ़ाइल करें, तो इन टिप्स को करें फ़ॉलो, ताकि कोई गलती न हो...
Next Article
ITR E-Filing Tips: खुद आईटीआर फ़ाइल करें, तो इन टिप्स को करें फ़ॉलो, ताकि कोई गलती न हो...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;