विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 04, 2023

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 999 रुपये में 4जी फोन ‘जियो भारत V2’, 123 रुपये में चलेगा महीनेभर

कंपनी का मानना है कि यह ग्राहक अभी एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियों से जुड़े हुए हैं. गौरतलब है कि रिलायंस जियो केवल 4जी और 5जी नेटवर्क ही ऑपरेट करता है. रिलायंस जियो का दावा है कि कंपनी जल्द ही ‘जियो भारत V2’ के दम पर कंपनी 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़ लेगी.

Read Time: 4 mins
रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 999 रुपये में 4जी फोन ‘जियो भारत V2’, 123 रुपये में चलेगा महीनेभर
जियोभारत वी2 4जी फोन (Jiobharat V2 4G phone)

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 4जी फोन ‘जियो भारत V2' (4G phone Jio Bharat V2) को लॉन्च किया. ‘जियो भारत V2' काफी सस्ता है. इसकी कीमत 999 रु रखी गई है. कहा जा रहा है कि कंपनी की नजर भारत में करीब 25 करोड़ 2जी ग्राहकों पर है. कंपनी का मानना है कि  यह ग्राहक अभी एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियों से जुड़े हुए हैं. गौरतलब है कि रिलायंस जियो केवल 4जी और 5जी नेटवर्क ही ऑपरेट करता है. रिलायंस जियो का दावा है कि कंपनी जल्द ही ‘जियो भारत V2' के दम पर कंपनी 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़ लेगी.

कंपनी का दावा है कि बाजार में उपलब्ध इंटरनेट पर काम करने वाले जितने भी फोन उपलब्ध हैं उनमें ‘जियो भारत V2' का दाम सबसे कम है. 999 रुपये के दाम पर उपलब्ध ‘जियो भारत V2' का मासिक प्लान भी सबसे सस्ता है. ग्राहकों को 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान के लिए 123 रु चुकाने होंगे. जबकि अन्य ऑपरेटर्स के वॉयस कॉल और 2जीबी वाले मासिक प्लान्स की शुरुआत ही 179 रु से होती है.

इसके अलावा ‘जियो भारत V2' के ग्राहकों को कंपनी 14 जीबी 4जी डेटा देगी यानी आधा जीबी प्रति दिन, यह प्रतिद्वंदियों के 2जीबी डेटा से 7 गुना अधिक है. ‘जियो भारत V2' पर वार्षिक प्लान भी है जिसके लिए ग्राहक को 1234 रु चुकाने होंगे.

इसके अलावा ‘जियो भारत V2' के ग्राहकों को कंपनी 14 जीबी 4जी डेटा देगी यानी आधा जीबी प्रति दिन, यह प्रतिद्वंदियों के 2जीबी डेटा से 7 गुना अधिक है. ‘जियो भारत V2'  पर वार्षिक प्लान भी है जिसके लिए ग्राहक को 1234 रु चुकाने होंगे.

रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी सार्वजनिक मंचों से 2जी मुक्त भारत की वकालत करते रहे हैं. कंपनी ने 25 करोड़ 2जी ग्राहकों को 4जी में लाने के लिए ‘जियो भारत' प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया है. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दूसरी कंपनियां भी 4जी फोन बनाने के लिए कर सकेंगी. कॉर्बन ने इसका उपयोग शुरु भी कर दिया है. विशेषज्ञ उम्मीद जता रहे हैं कि 2जी फीचर फोन की जगह जल्द ही 4जी भारत सीरीज के मोबाइल ले लेंगे.   

2जी ग्राहकों को रिझाने के लिए कंपनी 2018 में भी जियोफोन लेकर आई थी. जियोफोन आज 13 करोड़ से अधिक ग्राहकों की पसंद बना हुआ है. ‘जियो भारत V2' से भी कंपनी को यही उम्मीदें हैं. कंपनी ने 7 जुलाई से ‘जियो भारत V2' का बीटा ट्रायल शुरु करने की घोषणा की है. कंपनी का इरादा ‘जियो भारत V2' को 6500 तहसीलों पर ले जाने का है.

देश में निर्मित और मात्र 71 ग्राम वजनी ‘जियो भारत V2' 4जी पर काम करता है, इसमें एचडी वॉयस कॉलिंग, एफएम रेडियो, 128 जीबी का एसडी मेमरी कार्ड सपोर्ट जैसे फीचर हैं. मोबाइल में 4.5सेंमी. की टीएफटी स्क्रीन, 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा, 1000 mAh की बैटरी, 3.5 mm का हेडफोन जैक, पावरफुल लाउडस्पीकर और टार्च मिलती है.

‘जियो भारत V2' मोबाइल के ग्राहकों को जियोसिनेमा के सब्सक्रिप्शन के साथ जियो-सावन के 8 करोड़ गानों का एक्सेस भी मिलेगा. ग्राहक जियो-पे के जरिए यूपीआई पर लेनदेन भी कर सकेंगे। भारत की कोई भी प्रमुख भाषा बोलने वाला ग्राहक ‘जियो भारत V2' में आपकी भाषा में काम कर सकेगा. यह मोबाइल 22 भारतीय भाषाओं में काम कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट, खरीदारी से पहले जानें आज कितने घट गए दाम
रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 999 रुपये में 4जी फोन ‘जियो भारत V2’, 123 रुपये में चलेगा महीनेभर
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार-यूपी में हुआ सस्ता, जानें भाव
Next Article
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार-यूपी में हुआ सस्ता, जानें भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;