विज्ञापन

Raksha Bandhan 2024: राखी पर अपनी बहन को दें ये खास गिफ्ट्स, जिंदगी भर 'बहना' को नहीं होगी पैसे की कमी

Raksha Bandhan Gift Ideas For Sisters: इस राखी पर अपनी बहन को ऐसा फाइनेंशियल गिफ्ट जो न सिर्फ हमेशा याद रहे बल्कि उसे कभी भी पैसे की कमी महसूस न होने दे.  यह राखी के त्योहार को और भी खास बना देगा. तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी बहन को इस राखी क्या-क्या गिफ्ट दे सकते हैं...

Raksha Bandhan 2024: राखी पर अपनी बहन को दें ये खास गिफ्ट्स, जिंदगी भर 'बहना' को नहीं होगी पैसे की कमी
Best Financial Gifts For Sister: बहन को राखी के तोहफे के रूप पैसे देना एक अच्छा ऑप्शन है.
नई दिल्ली:

Raksha Bandhan Gift for Sister: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार बहन-भाई के प्यार का प्रतीक है. इस खास दिन पर भाई अपनी बहन को राखी बांधने के बाद तोहफे देते हैं. अब तक तो कपड़े, ज्वैलरी या स्मार्टफोन जैसी चीजें दी जाती थीं, लेकिन इस बार आप अपनी बहन को कुछ अलग दे सकते हैं. इस राखी, अपनी बहन को कुछ खास और यादगार तोहफा देना चाहते हैं? ऐसा तोहफा जो न सिर्फ उसे खुश करे बल्कि उसकी जिंदगी में भी उपयोगी साबित हो.

अपनी बहन को ऐसा फाइनेंशियल गिफ्ट दें, जो न सिर्फ हमेशा याद रहे बल्कि उसे कभी भी पैसे की कमी महसूस न होने दे. तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी बहन को इस राखी क्या-क्या गिफ्ट (Raksha Bandhan gift idea) दे सकते हैं...

राखी पर कैश गिफ्ट देने की परंपरा (Gifting cash on Rakhi)

बहन को राखी के तोहफे के रूप पैसे देना एक अच्छा ऑप्शन है. आपकी बहन अपने पसंद की चीज़ें खरीद सकती है. भारत में तोहफे में पैसे देना एक पुरानी परंपरा भी है. राखी का त्योहार इस परंपरा को और मजबूत करता है.

राखी पर सोने/चांदी के सिक्के का तोहफा दें (Gold/Silver Coins on Rakhi)

क्या आप इस राखी पर अपनी बहन को कुछ खास देना चाहते हैं? तो सोने या चांदी के सिक्के एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं. ये न सिर्फ खूबसूरत लगते हैं बल्कि उनके लिए बेहतर भी साबित होंगे. सोने या चांदी के सिक्के देकर आप अपनी बहन को एक खास और फायदेमंद तोहफा दे सकते हैं. यह राखी के त्योहार को और भी खास बना देगा.

सोने और चांदी के सिक्के अपने आप में मूल्यवान होते हैं. उनकी कीमत समय के साथ बढ़ती रहती है. इसके अलावा सोने और चांदी के सिक्के एक तरह से निवेश भी हैं. भविष्य में ज़रूरत पड़ने पर इन्हें बेचा जा सकता है. ये सिक्के आपकी बहन के लिए हमेशा यादगार रहेंगे.

राखी पर दें फिक्स डिपॉजिट का तोहफा (Gifting Fixed Deposits on Rakhi)

इस राखी पर अपनी बहन को कुछ ऐसा तोहफा दें जो उन्हें भविष्य के लिए सुरक्षित करे. फिक्स डिपॉजिट (FD) ऐसा ही एक बेहतरीन विकल्प है. राखी पर FD का तोहफा देकर आप अपनी बहन को न सिर्फ खुश कर सकते हैं बल्कि फाइनेंशियल प्लानिंग में भी मदद कर सकते हैं. आप किसी भरोसेमंद बैंक या फाइनेंस कंपनी  में अपनी बहन के नाम पर FD  अकाउंट खोल सकते हैं. इस तरह उन्हें भविष्य के लिए सिक्योर इन्वेस्टमेंट का तोहफा मिल जाएगा.

FD एक सुरक्षित निवेश विकल्प है, जिस पर निश्चित ब्याज मिलता है. FD आपकी बहन की सेविंग को बढ़ाने में मदद करेगा. आप उनकी जरूरत के हिसाब से कोई राशि FD में जमा कर सकते हैं. FD भविष्य की योजनाओं, जैसे घर खरीदने या बच्चों की पढ़ाई के लिए, धन जमा करने का एक अच्छा तरीका है. FD पर सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिलता है.

राखी पर गिफ्ट करें स्टॉक्स (Gifting stocks on Rakhi)

शेयरों में निवेश का मतलब होता है किसी कंपनी में हिस्सेदारी खरीदना. राखी पर शेयर गिफ्ट करना एक सोच-समझकर किया गया फ्यूचर प्लानिंग हो सकता है. शेयर बाजार में कंपनी के शेयर खरीदकर उसमें पैसा लगाने को ही स्टॉक इन्वेस्टमेंट कहते है. हालांकि, ये निवेश गारंटीड नहीं होते हैं और बाजार में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करते हैं, क्योंकि इनका मूल्य शेयरों और लिस्टेड और नॉन-विस्टेड कंपनियों के इक्विटी डेरिवेटिव के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है.

राखी पर गिफ्ट करें SIP(Gifting Systematic Investment Plans on Rakhi)

आप राखी पर बहन को गिफ्ट के तौर पर सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) दे सकते हैं.  SIP के तहत, उनकी सेविंग अकाउंट से एक तय रकम नियमित रूप से कटकर चुने हुए म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश हो जाती है. आप चाहें तो एकमुश्त राशि निवेश कर सकते हैं या हर SIP की तारीख से पहले बहन के अकाउंट में राशि ट्रांसफर कर सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस का दें तोहफा (Health Insurance On Rakhi)

अपनी बहन को हेल्थ इंश्योरेंस देना, उनकी सेहत और भविष्य की चिंता का सबसे अच्छा तरीका है. ये न सिर्फ उनकी मेडिकल बिल्स को कवर करेगा, बल्कि उन्हें बिना किसी तनाव के जीवन जीने की आजादी भी देगा.आप उनके नाम से या अपने नाम से पॉलिसी ले सकते हैं. लेकिन याद रखें, पॉलिसी लेने वाले को बीमाधारक (आपकी बहन) की जिंदगी से जुड़ा होना चाहिए. चूंकि आप दोनों भाई-बहन हैं, तो ये शर्त पूरी हो जाती है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bank Holiday Today: रक्षाबंधन के मौके पर आज बैंक खुला है या बंद? कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देखें लिस्ट
Raksha Bandhan 2024: राखी पर अपनी बहन को दें ये खास गिफ्ट्स, जिंदगी भर 'बहना' को नहीं होगी पैसे की कमी
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, इन राज्यों में हुआ महंगा, जानें आपके शहर में क्या है रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, इन राज्यों में हुआ महंगा, जानें आपके शहर में क्या है रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com