PNB के ग्राहक ध्यान दें! चेक पेमेंट में फ्रॉड से बचने के लिए जान लें ये नया नियम

PNB Rule Change from 4 April: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है. बैंक सोमवार से चेक पेमेंट को लेकर नया नियम लागू कर रहा है. बैंक ने  सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी.

PNB के ग्राहक ध्यान दें! चेक पेमेंट में फ्रॉड से बचने के लिए जान लें ये नया नियम

PNB Bank ने 4 अप्रैल से लागू किया Positive Pay System. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

PNB Rule Change from 4 April: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है. PNB ने सोमवार यानी 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system- PPS) लागू कर दिया है. PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान (Cheque payment) के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा.इस नियम के बाद अगर कंफर्मेशन नहीं हुआ तो चेक वापस भी किया जा सकता है. 

बैंक ने सोशल मीडिया पर दी थी जानकारी 

PNB ने कू ऐप पर पर अपने ऑफिशियल अकाउंट के जरिए बताया कि '4 अप्रैल 2022  से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली अनिवार्य होगी. यदि ग्राहक बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए ₹10 लाख और उससे ऊपर चेक जारी करते हैं तो PPS कंफर्मेशन अनिवार्य होगा. ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा.'

अधिक जानकारी के लिए पीएनबी के ग्राहक इस नंबर 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर सकते हैं. या फिर बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

जानें क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला टूल है. इस सिस्टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. इसमें चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी. इस सिस्टम से चेक से पेमेंट जहां सुरक्षित होगा, वहीं क्लियरेंस में भी कम समय लगेगा. इसमें जारी किए गए फिजिकल चेक को एक जगह से दूसरी जगह घूमना नहीं पड़ता है. यह काफी आसान और सुरक्षित प्रोसेस है.