'सरकार और RBI की गाइडलाइंस का इंतजार'- रूसी संस्थाओं के साथ SWIFT लेन-देन पर बोला PNB

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने कहा कि उसे रूसी संस्थाओं के साथ स्विफ्ट लेनदेन के संबंध में वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के दिशानिर्देशों का इंतजार है.

'सरकार और RBI की गाइडलाइंस का इंतजार'- रूसी संस्थाओं के साथ SWIFT लेन-देन पर बोला PNB

स्विफ्ट प्रणाली का उपयोग वैश्विक बैंकिंग लेनदेन के लिए किया जाता है.

नई दिल्ली:

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने कहा कि उसे रूसी संस्थाओं के साथ स्विफ्ट लेनदेन के संबंध में वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के दिशानिर्देशों का इंतजार है. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के मद्देजनर अमेरिका, कनाडा और कुछ यूरोपीय देशों सहित कई देशों ने कुछ रूसी बैंकों को स्विफ्ट का उपयोग करने से रोक दिया है. स्विफ्ट (SWIFT) प्रणाली का उपयोग वैश्विक बैंकिंग लेनदेन के लिए किया जाता है.

PNB Recruitment 2022 :पंजाब नेशनल बैंक ने निकाली हैं इन पदों पर भर्ती, तुरंत कर दें आवेदन

पीएनबी ने एक सवाल के जवाब में कहा, '...हमें रूस के संबंध में स्विफ्ट लेनदेन के लिए आरबीआई या वित्त मंत्रालय से कोई सलाह नहीं मिली है. इस संबंध में कोई कार्रवाई आरबीआई / वित्त मंत्रालय से दिशानिर्देश मिलने के बाद की जाएगी.'

इसे भी पढ़े: आम आदमी को एक और झटका, बचत खातों पर PNB ने घटाई ब्याज दर, जानें क्या है नया रेट

इस बीच सूत्रों ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक ने रूसी संस्थाओं के साथ लेनदेन का निपटान बंद कर दिया है. बताया जा रहा है कि एसबीआई ने एक परिपत्र जारी किया है, क्योंकि उसे डर है कि ऐसी संस्थाओं के साथ लेनदेन से उस पर भी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते पर ब्याज दर घटाई



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)