जरूरी खबर... 29 फरवरी के बाद भी Paytm App नहीं होगा बंद, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

RBI on Paytm App Ban: आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि फिनटेक पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गयी है.

जरूरी खबर... 29 फरवरी के बाद भी Paytm App नहीं होगा बंद, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

Paytm News: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI की कार्रवाई का प्रभाव पेटीएम ऐप पर नहीं पड़ेगा.

नई दिल्ली:

Paytm Crisis: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई (RBI) ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लिया. इसके तहत रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसपर बैन (RBI Banned Paytm Payments Bank) लगा दिया. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है. 

क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा? 

ऐसे में जो यूजर पेटीएम के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे थे उनकी समस्या बढ़ गई है. फिलहाल लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. कई लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं. वहीं, कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा (Is Paytm App Banned In India)? अब इसको लेकर आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है.

RBI की कार्रवाई का असर Paytm App पर नहीं

आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद  पेटीएम ऐप बंद( Paytm App Banned) नहीं होगा .भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप (Paytm App) इससे प्रभावित नहीं होगा.

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद कहा, ''एक स्पष्टीकरण देना है, यह विशेष कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) के खिलाफ है और इसे पेटीएम ऐप के साथ न जोड़ें.पेटीएम ऐप पर इस कार्रवाई का प्रभाव नहीं पड़ेगा.''

क्या दूसरे बैंक Paytm Wallet के साथ करेंगे साझेदारी?

यह पूछने पर कि क्या दूसरे बैंक पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) के साथ साझेदारी कर सकते हैं, इसपर उन्होंने कहा कि यह एक व्यावसायिक निर्णय है और बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. उन्होंने कहा, ''मुझे पूरा भरोसा है कि अगर उन्हें साझेदारी करनी है, तो वे जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे.''

इसका मतलब ये हुआ कि आप भले ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिये पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर कोई बैंक  पेटीएम वॉलेट से साझेदारी कर लेता है तो आप फिर उसके जरिये पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा और निकासी कर सकते हैं.

लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते कार्रवाई

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गयी है.

खर्च कर सकेंगे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) पर बैन लगने के बावजूद आपके जो पैसे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा हैं वो आप खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा आप Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह कर पाएंगे. लेकिन, आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी.