बैंकों के चक्कर काटने में मिलेगा छुटकारा, अब UPI के जरिये सीधे बैंक अकाउंट में जमा कर पाएंगे पैसा

Cash Deposit Through UPI: RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेट्री पॉलिसी के नतीजे की घोषणा के दौरान UPI को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया. उन्होंने एक प्रस्ताव रखा है, जिसके अनुसार, UPI यूजर्स जल्द ही UPI Apps के जरिए कैश जमा कर पाएंगे.

बैंकों के चक्कर काटने में मिलेगा छुटकारा, अब UPI के जरिये सीधे बैंक अकाउंट में जमा कर पाएंगे पैसा

RBI Allows Cash Deposits At ATMs Using UPI: फिलहाल कैश जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करना होता है.

नई दिल्ली:

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) जैसी डिजिटल पेमेंट सिस्टम ने लेन-देन के तरीके में एक बड़ा बदलाव लाया है. आजकल यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के जरिये लेनदेन करना काफी आसान हो गया है. आज के समय में ज्यादतर लोग कैश पेंमेंट की जगह यूपीआई पेमेंट का ऑप्शन चुनते हैं. यूपीआई पेमेंट हमें आसान इसलिए लगता है क्योंकि इससे महज कुछ सेकेंड में एक क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करके या यूपीआई नंबर के जरिये हम पैसे को अपने दोस्तों, परिवार के लोगों, मर्चेंट्स या किसी अन्य लोगों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके साथ ही हमें कैश रखने की जरूरत भी महसूस नहीं होती है. हालंकि, अब UPI पेमेंट में एक और नई सुविधा हमें मिलने जा रही है.

UPI Apps के जरिए जमा कर पाएंगे कैश

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेट्री पॉलिसी के नतीजे की घोषणा के दौरान UPI को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया. जिसके तहत ये संभव है कि अब आप यूपीआई के जरिये अपने बैंक अकाउंट में कैश भी जमा कर सकते हैं. RBI गवर्नर ने एक प्रस्ताव रखा है  जिसके अनुसार, UPI यूजर्स जल्द ही UPI Apps के जरिए  कैश जमा कर पाएंगे. यानी कि अब आपको  बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए घंटों लाइन में नहीं लगना होगा. और न ही  कैश जमा करने वाली कियॉस्क मशीनों में डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. 

फिलहाल कैश जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करना होता है. वहीं, यूपीआई के जरिये आप अपने पैसे को ट्रांसफर करके किसी के पास भेज तो सकते हैं  लेकिन अपने पास जमा कैश को यूपीआई के जरिये अपने अकाउंट में नहीं भेज सकते हैं.

डेबिट कार्ड के जरिये फ्रॉड के मामले में आएगी कमीं

आरबीआई  का कहना है कि UPI के जरिये Cash Deposit Machines के उपयोग से एक तरफ जहां ग्राहकों को आसान और बेहतर सुविधा मिलेगी वहीं बैंक ब्रांच में पैसे-जमा करने को लेकर भीड़ भी कम होगा. इसके साथ ही डेबिट कार्ड के जरिये हो रहे फ्रॉड के मामले में भी कमीं आएगी.

आप UPI के जरिये निकाल सकते हैं कैश

लेकिन क्या आपको पता है कि आप UPI के जरिये कैश भी निकाल सकते हैं?  ये सुविधा पिछले ही साल शुरू की गई थी. पिछले साल सितंबर में UPI-ATM की शुरुआत की गई थी. इसमें आप बिना ATM या Debit कार्ड के अलग-अलग बैंक के अकाउंट से  यूपीआई के जरिये कैश निकाल सकते हैं. इसमें आपको QR Code स्कैन करके पैसे निकालने होते हैं. NPCI की ओर से UPI ATM से Cash Withdrawal पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. हालांकि, जैसे बाकी एटीएम से ट्रांजैक्शन पर बैंक की ओर लगाए जाने वाले चार्ज लागू होते हैं, वो चार्ज आपको देने होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com