50 रुपये किलो की दर से टमाटर की बिक्री, आज से दिल्ली एनसीआर समेत चुनिंदा जगहों पर

उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) के निर्देश पर NCCF और NAFED की ओर से बाजार भाव से बेहद कम दाम में टमाटर बेचे जा रहे हैं.

50 रुपये किलो की दर से टमाटर की बिक्री, आज से दिल्ली एनसीआर समेत चुनिंदा जगहों पर

टमाटर को सस्ते दामों पर बेचने की शुरुआत

नई दिल्ली:

सरकार आज से देश की कुछ चुनिंदा जगहों पर 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर की बिक्री करवाएगी. बता दें पिछले कई हफ्तों से टमाटर के बढ़ते दामों के बीच केंद्र सरकार, आम लोगों को रियायती दरों पर टमाटर उपलब्‍ध करा रही है. उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) के निर्देश पर NCCF और NAFED की ओर से बाजार भाव से बेहद कम दाम में टमाटर बेचे जा रहे हैं.

पहले जहां 90 रुपये/किलो की दर से टमाटर बेचा जा रहा था, वहीं आज यानी 15 अगस्‍त से 50 रुपये/किलो की दर से बिक्री की जाएगी.

पहले 90 रुपये था भाव, अब 50रुपये/किलो
दिल्ली-NCR में रियायती दरों पर टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई से शुरू हुई थी. NCCF और NAFED की ओर से दक्षिण भारत के जिलों से मंगाए गए टमाटर का खुदरा मूल्य शुरू में 90 रुपये प्रति किलो निर्धारित किया गया था, जबकि बाद में 16 जुलाई को इसे घटाकर 80 रुपये प्रति किलो और फिर 20 जुलाई को 70 रुपये प्रति किलो कर दिया गया था. अब इसे 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जाएगा जिससे उपभोक्ताओं को और ज्यादा लाभ प्राप्त होगा.

15 लाख किलो टमाटर की खरीद
मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 13 अगस्त, 2023 तक दोनों एजेंसियों ने कुल 15 लाख किलो टमाटर की खरीद की है, जिसे देश के प्रमुख खपत केंद्रों में खुदरा उपभोक्ताओं को लगातार बेचा जा रहा है. इन स्थानों में दिल्ली-NCR, राजस्थान (जयपुर, कोटा), उत्तर प्रदेश (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज) और बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर) शामिल हैं.

मोबाइल वैन के जरिए बिक्री
पिछले कुछ दिनों में, NCCF ने पूरी दिल्ली में 70 जगहों पर और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 15 जगहों पर अपना मोबाइल वैन तैनात करते हुए आम उपभोक्ताओं को टमाटर की आपूर्ति बढ़ाई है. इसके अलावा, NCCF ने ONDC प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी टमाटर की खुदरा बिक्री शुरू की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि उपभोक्ता मामलों के विभाग के निर्देश पर NCCF और NAFED ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की खरीद शुरू की थी, जिससे ज्‍यादा खपत वाले उन केंद्रों में एक साथ बेचा जा सके, जहां टमााटर के भाव सबसे ज्‍यादा बढ़े हैं.